बॉलीवुड में ड्रग्स बेस्ड फिल्में:उड़ता पंजाब से लेकर गो गोवा गॉन तक, इन फिल्मों में दिखाया है ड्रग एब्यूज का काला सच

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड में ड्रग्स के मामले कोई नए नहीं हैं। आर्यन खान से पहले भी कई स्टार और स्टारकिड इस मामले में पकड़े जा चुके हैं। संजय दत्त, फरदीन खान से लेकर कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिम्बाचिया तक कई एक्टर-एक्ट्रेस के नाम ड्रग्स केस में जुड़ चुका है। आर्यन का नाम इस लिस्ट में नया है। ड्रग्स को लेकर बॉलीवुड में कई फिल्में बन चुकी हैं और इन फिल्मों पर विवाद भी हुआ है। उड़ता पंजाब का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर है। इस फिल्म के रिलीज को लेकर बहुत हंगामा हुआ था। पॉलिटिकल पार्टीयों ने भी फिल्म को लेकर कहा था कि इस फिल्म से पंजाब की छवि खराब होगी। इसके अलावा भी ड्रग्स केंद्रित कई फिल्में बनी हैं। पढ़िए इन फिल्मों के बारे में और इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन।

उड़ता पंजाब
इस फिल्म में पंजाब के ड्रग्स के आदी युवाओं को लेकर ये फिल्म बनी थी। इसमें दिलजीत दोसांझ, करीना कपूर, शाहिद कपूर, सतीश कौशिक जैसे बड़े नजर आए थे। फिल्म को लेकर पूरे प्रदेश में खूब हंगामा हुआ था। जिसके चलते फिल्म कई जगह रिलीज नहीं हो पाई थी। 34 करोड़ की लागत से बनीं इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में लगभग 97 करोड़ का बिजनेस किया था। इसी फिल्म से पंजाब के सिगंर और एक्टर दिलजीत दोसांझ को बॉलीवुड में पहचान मिली थी। 2016 में रिलीज हुई इस फिल्म को अभिषेक चौबे ने डायरेक्ट किया था।

संजू
राज कुमार हिरानी के डायरेक्शन में बनी यह फिल्म संजय दत्त की बायोपिक हैं और 2018 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में रनबीर कपूर ने संजय दत्त का कैरेक्टर किया था। इस फिल्म में दिखाया गया था कि संजय के जीवन में कैसे ड्रग्स की इंट्री हई और वह इसके आदी हो गए थे। इसके चलते उनके पिता सुनील दत्त ने उनको सुधारने के लिए अमेरिका के एक रिहैब सेंटर भेजा था। 100 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तकरीबन 586 करोड़ का बिजनेस किया था। राजकुमार ने यह फिल्म अभिजात जोशी के साथ लिखी थी।

दम मारो दम
गोवा की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में बिपाशा बासु, अभिषेक बच्चन, आदित्य पंचोली और राणा दग्गुबाती थे। फिल्म साल 2011 में ये फिल्म रिलीज हुई थी। इसको रोहन सिप्पी ने डायरेक्ट किया था। 30 करोड़ की लागत से बनी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर लगभग 51 करोड़ की कमाई कर सकी। बता दें, इस फिल्म के सारे गाने सुपरहिट हुए थे।

कालाकांडी
साल 2018 में आई इस फिल्म में लीड रोल में सैफ अली खान थे। यह डार्क थ्रिलिंग कॉमेडी जॉनर की फिल्म थी। 25 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बस 6 करोड़ का ही बिजनेस कर पाई थी। रोहित खट्‌टर और आशी दुआ डायरेक्टेड इस फिल्म में सैफ के अलावा अक्षय ओबरॉय, कुणाल रॉय कपूर, दीपक डोबरियाल, इशा तलवार, शोभिता धुलिपाला जैसे स्टार्स थे।

फैशन
2008 में आई यह फिल्म की कहानी छोटे शहर की एक एंबिशियस लड़की की है, जो जल्दी कामयाबी की मुकाम में पहुंच जाती है। लेकिन, फैशन की ग्लैमर भरी इस दुनिया में वह ड्रग्स लेने लगती है और उसमें खो जाती है। इस फिल्म को मधुर भंडारकर ने डायरेक्ट किया था, इसमें प्रियंका चोपड़ा, कंगना रनोट और अरबाज खान नजर आए थे। 16 करोड़ की लागत वाली इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर 60 करोड़ का बिजनेस किया था।

गो गोवा गॉन
साल 2013 में आई इस फिल्म की कहानी भी ड्रग्स की इर्द गिर्द घूमती हैं। फिल्म में तीन दोस्तों की कहानी है, जो एक रेव पार्टी के लिए गोवा में जाते हैं और गलत ड्रग्स लेते हैं जिससे जॉम्बी बन जाते हैं। इस फिल्म में सैफ अली खान, कुणाल खेमू और वीर दास लीड रोल में नजर आए थे। रेव पार्टी के साथ फिल्म में जॉम्बी वाला एंगल आ गया था। इस फिल्म की लागत 16 करोड़ रुपए थी और बॉक्स ऑफिस में 31 करोड़ की कमाई की थी।

खबरें और भी हैं...