पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

2020 में बॉलीवुड:सिनेमा के इतिहास में पहली बार बॉक्सऑफिस कलेक्शन जीरो, 6 महीने में रिलीज हुई सिर्फ 50 फिल्में

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन ने मायानगरी और बॉलीवुड इंडस्ट्री की शक्लो-सूरत बदल दी है। 19 मार्च से शूटिंग बंद है। सिनेमा हॉल बंद हैं। नतीजा यह रहा कि फिल्मी इतिहास में पहली बार बॉक्सऑफिस कलेक्शन जीरो हो गया। 

हर एक प्लेटफॉर्म पर गिनती करें तो इस साल जून तक केवल 50 फिल्में रिलीज हो सकीं। इंडस्ट्री ने तीन बड़े सितारों को भी खो दिया। सबसे ज्यादा हैरान करने वाली घटना सुशांत सिंह राजपूत की मौत रही। एक टैलेंटेड सितारे की आत्महत्या ने बॉलीवुड में फिल्म माफिया और नेपोटिज्म को उजागर कर दिया। अब धीरे-धीरे चीजें नॉर्मल हो रही हैं। शूटिंग भी शुरू हुई है, पर संक्रमण के बाद लगी सोशल डिस्टेंसिंग की पाबंदियों ने सबको डरा रखा है। अब इंडस्ट्री न्यू नॉर्मल ट्रेंड पर चल रही है।

बॉलीवुड का 2020 में छह महीनों का रिपोर्ट कार्ड कुछ इस तरह है। 

1) 6 महीनों में रिलीज हुईं 50 फिल्में 

कोरोना वायरस महामारी के कारण 19 मार्च से बॉलीवुड में शूटिंग और पोस्ट प्रोडक्शन बंद है। 13 मार्च को अंग्रेजी मीडियम की रिलीज के बाद से जून 2020 तक कोई भी फिल्म थिएटर में रिलीज नहीं हुई है। टोटल लॉकडाउन से पहले थिएटर्स में 35 फिल्में ही रिलीज हुई थीं। पहली बार बड़े सितारों से सजी कोई फिल्म थिएटर की जगह ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई। यह अमिताभ बच्चन-आयुष्मान खुराना की गुलाबो सिताबो थी। जिसे 12 जून को अमेजन प्राइम पर रिलीज किया गया। इसी कड़ी में अगला नाम गुंजन सक्सेना, शकुंतला देवी जैसी फिल्मों का भी है। 

2) 100 करोड़ का आंकड़ा छूने वाली फिल्में

2020 में रिलीज हुई 50 फिल्मों में से केवल 2 फिल्में ही बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर सकीं। तान्हाजी ने कमाई के मामले में रिकॉर्ड बनाया। 10 जनवरी को रिलीज तान्हाजी की कुल कमाई 367.65 करोड़ रही। 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली दूसरी फिल्म टाइगर श्रॉफ की बागी 3 रही। जिसने 137.05 करोड़ का बिजनेस किया। स्ट्रीट डांसर 3डी केवल 97 करोड़ ही कमा सकी।

(आंकड़े विकीपीडिया के अनुसार)

3) जेएनयू में जाने पर छपाक का बॉयकॉट

दीपिका पादुकोण की एसिड अटैक सर्वाइवर्स पर बनी फिल्म छपाक 10 जनवरी को रिलीज होनी थी। इसके पहले दीपिका जेएनयू में धरने पर बैठे छात्रों के बीच पहुंच गईं। उन्होंने वहां कोई बयान तो नहीं दिया लेकिन वहां जाना उनकी मौन सहमति माना गया। इसका सीधा असर फिल्म के कलेक्शन पर पड़ा। मेघना गुलजार के डायरेक्शन में बनी फिल्म महज 55.44 करोड़ रुपए की कमाई कर सकी। 

4) टूटते-जुड़ते सितारों के रिश्ते

पिछले छह महीनों सितारों के निजी जीवन में कई बदलाव लेकर आए। नवाजुद्दीन सिद्दीकी की पत्नी आलिया ने जहां तलाक का केस फाइल किया वहीं उनके भाई शमास पर प्रताड़ित करने के आरोप लगाए। रिश्तों की नई तस्वीर लॉकडाउन के समय ऋतिक रोशन के घर से सामने आई। जहां उनकी तलाकशुदा पत्नी सुजैन खान बच्चों के लिए पति के साथ रह रही हैं। टीवी एक्टर अभिनव कोहली अपनी पत्नी श्वेता तिवारी और बच्चों पलक-रेहान के साथ रहना चाहते हैं, लेकिन उन पर भी घरेलू हिंसा के आरोप लग रहे हैं। मई में राणा दग्गुबाती ने मिहीका बजाज से सगाई की। पूजा बैनर्जी और कुणाल वर्मा की 15 अप्रैल को शादी थी। फंक्शन कैंसिल कर शादी में खर्च होने वाली पूरी रकम को जरूरतमंदों को दान कर दी।

5) बॉलीवुड के सितारे जो डूब गए

2020 की पहली छमाही में बॉलीवुड के सितारे गर्दिश में रहे। कुशल पंजाबी, निम्मी, सेजल शर्मा की मौत की खबर साल की शुरूआत में ही आई थी। लॉकडाउन के दौरान इरफान खान, ऋषि कपूर, योगेश गौर, अनवर सागर, बासु चैटर्जी, मोहित बघेल, वाजिद खान, प्रेक्षा मेहता, मनमीत ग्रेवाल, चिरंजीवी सरजा, जागेश मुकाती, सई गुंडेवार, अनिल सूरी, शफीक अंसारी, सचिन कुमार ने दुनिया को अलविदा कह दिया। 

6) कोरोना की चपेट में बॉलीवुड 

वैश्विक महामारी की चपेट में इंडस्ट्री के कुछ बड़े नाम भी आए। सबसे पहले सिंगर कनिका कपूर इस वायरस से संक्रमित हुईं। इसके बाद जोया मेारानी, करीम मोरानी, शजा मोरानी, किरन कुमार, मोहेना कुमारी जहां खुद संक्रमित पाए गए। वहीं बोनी कपूर और करन जौहर के घर का स्टाफ पॉजीटिव पाए जाने के बाद दोनों के परिवार होम क्वारैंटाइन रहे। 

7) रील लाइफ नहीं रीयल लाइफ के हीरो

काम न होने के कारण डेली वेज अर्नर और कोरोना फाइटर्स की मदद करने कई सितारे आगे आए। अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अजय देवगन, ऋतिक रोशन ने अपने स्तर पर लोगों की मदद की। इन सबमें सबसे ज्यादा चर्चा सोनू सूद की रही। जिन्होंने मजदूरों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए एयर टिकट्स, ट्रेन टिकट्स और बसों का इंतजाम किया। साथ ही मदद के लिए ट्विटर और ट्रोल फ्री नंबर्स के जरिए भी एक्टिव रहे। 

8) सोशल मीडिया से दूर होते सेलेब्स

सोशल मीडिया पर होने वाली ट्रोलिंग और बुलिंग से बचने बॉलीवुड सेलेब्स अपने अकाउंट्स डी-एक्टिवेट कर रहे हैं। सोनाक्षी सिन्हा के बाद इस कड़ी में साकिब सलीम, आयुष शर्मा, जहीर इकबाल का नाम जुड़ गया है। इन सभी ने ट्विटर अकाउंट बंद किया है वहीं हुमा कुरैशी के बॉयफ्रैंड मुदस्सर अजीज ने इंस्टाग्राम को गुड बाय कह दिया है। जबकि सोनम कपूर, दिव्या खोसला कुमार ने कमेंट्स सेक्शन ब्लॉक कर दिए हैं।

9) सिनेमा के इतिहास का सबसे बुरा वक्त- तरण आदर्श, ट्रेड एनालिस्ट

यह पहला मौका है जब बॉक्सऑफिस कलेक्शन जीरो हुआ है। इंडस्ट्री ने बहुत बुरा वक्त देखा है,  सुपर डिप्रेशन जैसे हालात हैं।  न्यूजीलैंड में थिएटर्स शुरू हुए हैं, अमेरिका में जुलाई से थिएटर खुलेंगे। तब वहां हमारी फिल्में रिलीज होंगी। उम्मीद है यहां भी जल्द ही सब ठीक होगा, क्योंकि ओटीटी रिलीज से शोबिज में प्रॉफिट जैसी कोई चीज नहीं होती। बस कॉस्ट कवर ही हो पाता है। 

10) उथल पुथल भरा बीता आधा साल-अतुल मोहन, ट्रेड एनालिस्ट

शुरुआत के सिर्फ तीन महीने ही फिल्में थिएटर तक पहुंची। पिछले साल जून तक फिल्मों का कलेक्शन 17सौ करोड़ के आस-पास था। इस साल तीन महीनों से कोई रिलीज नहीं हुई, मार्च तक करीब 600 करोड़ की कमाई ही हुई। सितारों की मौत, कोरोना संक्रमण, लॉकडाउन ने फिल्म व्यवसाय को बुरी तरह प्रभावित कर दिया है। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement