दीया की अनोखी पहल:दीया मिर्जा ने पांच तरीकों से अपनी दूसरी शादी को बनाया था ईको-फ्रेंडली वेडिंग, सजावट से लेकर खाने तक का रखा गया खास ख्याल

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड अभिनेत्री दीया मिर्जा ने 15 फरवरी 2021 को बिजनेसमैन वैभव रेखी के साथ दूसरी शादी की थी। यह शादी कई कारणों की वजह से चर्चा में रही थी। शादी के डेढ़ महीने बाद दीया ने इस बात का खुलासा कर दिया कि वह प्रेग्नेंट हैं और अपने पहले बच्चे को जन्म देने वाली हैं।

अब दीया की शादी को लेकर कई और डिटेल्स सामने आई हैं जो दीया ने खुद एक वीडियो में शेयर की हैं। दीया ने बताया है कि उन्होंने ईको-फ्रेंडली वेडिंग प्लान की थी और उन्होंने इसे पांच तरीके अपनाकर सफल बनाया था।

ऐसे हुई ईको-फ्रेंडली वेडिंग

1) दीया-वैभव ने शादी में आने वाले मेहमानों को मेघालय से मंगवाई हैंडक्राफ्ट वाली लकड़ी की बास्केट में पौधे गिफ्ट किए थे।

2) शादी को इंडियन टच देने के लिए हाइपर लोकल मार्केट से फूल मंगवाए गए और उनसे सजावट की गई। इस तरह महंगे और विदेशी फूलों को मंगवाने में ट्रांसपोर्टेशन के दौरान कार्बन फुटप्रिंट से बचा जा सका जिससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है।

3) शादी में जो भी सजावट की गई वो नैचुरल और लोकल मार्केट में उपलब्ध चीजों से की गई जिनमें से कई चीजें रिसाइकल हो सकती हैं या ये चीजें किराए पर ली गई थीं जो कि दोबारा इस्तेमाल की जा सकती हैं।

4) शादी में खाने की बिलकुल भी बर्बादी नहीं की गई। इसके लिए सभी फंक्शन काफी निजी रखे गए ताकि मेहमानों की संख्या को मेंटेन रखा जा सके। ये पहले से ही सुनिश्चित कर लिया गया कि शादी में कितने लोग वेजेटेरियन होंगे और कितने नॉन-वेजेटेरियन और उसके हिसाब से खाने के अरेंजमेंट किए गए ताकि खाना बचने का कोई स्कोप ही ना रहे। इसके अलावा पीने का पानी प्लास्टिक बोतल में नहीं बल्कि कांच की बोतल में दिया गया जिसके कारण प्लास्टिक के उपयोग नहीं हुआ।

5) दीया और वैभव ने शादी में पहने जाने के लिए ऐसे कपड़े चुने जो वो बाद में भी इस्तेमाल में ला पाएं। दीया ने कहा, पिछली बार मुझे अपनी शादी के कपड़े ऑक्शन करने पड़े थे लेकिन इस बार मैंने ऐसे कपड़े चुने जिन्हें मैं दोबारा और कई बार पहन पाऊं। वैभव ने ऐसे ही कपड़ों का चुनाव किया जो वो बाद में सिंपल इवेंट्स में भी पहन पाएं और वो केवल हैंगर में टंगे ना रह जाएं।

दोनों की ही दूसरी शादी

दीया और वैभव दोनों की ही यह दूसरी शादी है। इससे पहले 2014 में दिया ने अपने बिजनेस पार्टनर साहिल संघा से शादी की थी, जिनसे 2019 में उनका सेपरेशन हो गया। वहीं, वैभव की पहली शादी योग और लाइफस्टाइल कोच सुनैना से हुई थी। दोनों की एक बेटी भी है।

खबरें और भी हैं...