पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दिलीप कुमार की सेहत ठीक नहीं:98 साल के दिलीप कुमार की पत्नी ने कहा- साहब काफी कमजोर हो गए, उनके लिए दुआ करें

3 महीने पहलेलेखक: अमित कर्ण
दिलीप कुमार 11 दिसंबर को 98 साल के हो जाएंगे। उनकी पत्नी सायरा बानो का कहना कि दिलीप साहब की इम्युनिटी कमजोर हो गई है।- फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
दिलीप कुमार 11 दिसंबर को 98 साल के हो जाएंगे। उनकी पत्नी सायरा बानो का कहना कि दिलीप साहब की इम्युनिटी कमजोर हो गई है।- फाइल फोटो।

सोमवार सुबह से ही कई रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार की तबियत ठीक नहीं है। अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट से बातचीत में दिलीप साहब की पत्नी और दिग्गज एक्ट्रेस सायरा बानो के हवाले से यह चर्चा शुरू हुई। हालांकि, दैनिक भास्कर से खास बातचीत में सायरा ने कहा, "साहब ठीक हैं। बस जरा सी वीकनेस है। अल्लाह का शुक्र है। अभी तो वे घर पर ही हैं। दशकों से उनकी देखरेख करने वाले डॉक्‍टरों की टीम ही उनका इलाज कर रही है।"

सायरा ने आगे कहा, "साहब इस टीम से डॉक्‍टर नितिन गोखले, अरुण शाह और डॉक्‍टर शर्मा के ऑब्जरवेशन में रहते हैं। तीनों की कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी और मेडिसिन में एक्सपर्टाइज है।साहब की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए नॉर्मल दवाएं देते हैं। इम्युनिटी उनकी बेहतर है। किसी ने गलत खबर उड़ाई है कि उनकी इम्युनिटी गड़बड़ है। बस जरा वीकनेस है। बाकी उनकी तबियत बिल्कुल दुरुस्त है।"

रिपोर्ट्स में दावा- सायरा ने दुआ की अपील की

एक रिपोर्ट में सायरा के हवाले से लिखा गया है, "दिलीप साहब ठीक नहीं है। काफी कमजोर हो गए हैं। कभी-कभी वे चलकर हॉल में चले जाते हैं और वापस अपने कमरे में लौट आते हैं। उनकी इम्युनिटी कम है। उनकी अच्छी सेहत के लिए दुआ करें। हम हर दिन के लिए खुदा के शुक्रगुजार हैं।"

'प्यार में कर रही साहब की देखभाल'

इसी रिपोर्ट के मुताबिक, सायरा ने कहा, "मैं दिलीप साहब की देखभाल प्यार में करती हूं। ऐसा नहीं है कि कोई दबाव है। मैं उनकी देखभाल इसलिए नहीं करती कि कोई मेरी तारीफ करे और मुझे समर्पित पत्नी कहे। मेरे साथ हो रही दुनिया की सबसे अच्छी बात उन्हें छूना और गले लगाना है। मैं उन्हें प्यार करती हूं और वे मेरी जिंदगी हैं।"

कोरोना को लेकर सतर्क रहे दिलीप कुमार

11 दिसंबर को 98 साल के होने जा रहे दिलीप कुमार ने मार्च में सोशल मीडिया पर लिखा था, "मैं पूरी तरह आइसोलेशन और सेल्फ क्वारैंटाइन में हूं। मुझे कोई इन्फेक्शन न हो, इसके लिए सायरा कोई कसर नहीं छोड़ रहीं।"

कोरोना से दो भाइयों का इंतकाल हुआ

कोरोनावायरस के चलते इस साल दिलीप कुमार के दो छोटे भाइयों का इंतकाल हो गया। 21 अगस्त को 88 साल के असलम का और फिर 2 सितंबर को 90 साल के अहसान चल बसे। इसके चलते सायरा बानो और दिलीप कुमार ने 11 अक्टूबर को अपनी शादी की 54वीं सालगिरह का जश्न नहीं मनाया था।

सायरा ने सोशल मीडिया पर इस बात का ऐलान करते हुए लिखा था, "11 अक्टूबर हमेशा से मेरी जिंदगी का सबसे खूबसूरत दिन है। दिलीप साहब ने इसी दिन मुझसे शादी की थी और मेरे सपनों को साकार किया था। इस साल हम जश्न नहीं मना रहे हैं। आप सभी जानते हैं कि हमने अपने दो भाइयों को खो दिया है।"

दिलीप कुमार पद्मभूषण, दादा साहब अवॉर्ड से सम्मानित

दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान है। उन्होंने 'ज्वार भाटा' (1944), 'अंदाज' (1949), 'आन' (1952), 'देवदास' (1955), 'आजाद' (1955), 'मुगल-ए-आजम' (1960), 'गंगा जमुना' (1961), 'क्रान्ति' (1981), 'कर्मा' (1986) और 'सौदागर' (1991) समेत 50 से ज्यादा बॉलीवुड फिल्मों में काम किया है।

बेहतरीन अदाकारी के लिए उन्हें 8 बार बेस्ट एक्टर के तौर पर फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। हिंदी सिनेमा के सबसे बड़े सम्मान दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से भी उन्हें सम्मानित किया जा चुका है। 2015 में सरकार ने उन्हें देश का दूसरा सबसे बड़े सम्मान पद्म भूषण भी दिया था।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

और पढ़ें