पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दिलीप कुमार की लव लाइफ:कामिनी कौशल और मधुबाला से अधूरा रह गया था प्यार, फिर 22 साल छोटी सायरा बानो से कर ली शादी

24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार का असली नाम मुहम्मद यूसुफ खान है। उनका जन्म 11 दिसंबर 1922 को पेशावर में हुआ था। भारत-पाकिस्तान के बंटवारे में दिलीप कुमार अपने परिवार के साथ मुंबई आ गए थे और फिर वहीं उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरूआत की थी। दिलीप कुमार की लव स्टोरी की बात करें तो उनकी शादी तो सायरा बानो से हुई लेकिन इससे पहले उनके दो प्यार अधूरे रह गए। आइए जानते हैं उनकी लव स्टोरी के बारे में...

दिलीप कुमार को सबसे पहले कामिनी कौशल से प्यार हुआ था
दिलीप कुमार को सबसे पहले, जिनसे प्यार हुआ वे थीं एक्ट्रेस कामिनी कौशल। दोनों का रोमांस 1948 में रिलीज हुई फिल्म 'शहीद' के सेट पर शुरू हुआ था। जल्दी ही दोनों शादी प्लानिंग भी करने लगे थे। पर जिस वक्त कामिनी दिलीप साहब को डेट कर रही थीं, उस वक्त वे शादीशुदा थीं। कामिनी ने जिनसे शादी की थी, वे उनकी बड़ी बहन के पति थे।

दरअसल, कामिनी की बहन की सड़क हादसे में मौत हो गई थी और उनका एक बच्चा भी था, जिसकी खातिर फैमिली के दबाव में कामिनी ने अपने जीजा बी.एस. सूद से शादी कर ली थी। जब कामिनी के भाई को इस बात का पता चला कि उनकी शादीशुदा बहन दिलीप कुमार को डेट कर रही हैं तो वे गुस्से से लाल हो गए थे। फिर उन्होंने दिलीप कुमार को धमकी दी कि वे कामिनी से रिश्ता तोड़ लें।

जयपुर दंगों में शांतिदूत बनकर आए थे दिलीप कुमार;10 हजार बच्चों के साथ निकाली थी रैली

कामिनी भी परिवार के खिलाफ नहीं जा सकती थीं। इस वजह से दिलीप और कामिनी को अलग होना पड़ा।
कामिनी भी परिवार के खिलाफ नहीं जा सकती थीं। इस वजह से दिलीप और कामिनी को अलग होना पड़ा।

प्रेग्नेंसी में सायरा का ब्लड प्रेशर बढ़ा था और फिर दिलीप कुमार ताउम्र पिता नहीं बन सके, शाहरुख को मानते थे बेटा

मधुबाला थीं दिलीप कुमार का दूसरा प्यार
मधुबाला दिलीप साहब को मन ही मन काफी पसंद किया करती थीं, लेकिन वे अपने प्यार का इजहार करने में घबराती थीं। शायद उन्हें डर था कि कहीं दिलीप साहब उनके प्यार को ठुकरा न दें, लेकिन 'तराना' के सेट पर मधुबाला ने हिम्मत की और दिलीप कुमार के नाम एक खत लिखा, उस खत के साथ एक लाल गुलाब रखा।

खत में मधुबाला ने लिखा कि 'मैं आपसे बहुत मोहब्बत करती हूं और यदि आप भी मुझसे प्यार करते हैं तो यह गुलाब कुबूल करें वरना उसे वापस कर दें। फिर दिलीप साहब ने मधुबाला के प्यार के पैगाम को कबूल कर लिया और गुलाब अपने पास रख लिया। बाद में दोनों ने सगाई कर ली। मधुबाला के पिता और दिलीप साहब के बीच अहंकार की बड़ी दीवार थी और यही वजह थी कि दिलीप कुमार और मधुबाला का ब्रेकअप हो गया।

तराना फिल्म में मधुबाला और दिलीप कुमार ने पहली बार एक साथ काम किया था।
तराना फिल्म में मधुबाला और दिलीप कुमार ने पहली बार एक साथ काम किया था।

1966 में दिलीप कुमार ने सायरा बानो से शादी की थी
शादी के वक्त सायरा बानो 22 साल की और दिलीप साहब 44 साल के थे। समय के साथ-साथ दोनों का प्यार और भी गहरा होता चला गया। दोनों जब सबके सामने हाथों में हाथ थामे आते थे, तो लोग इनकी जोड़ी को देखते ही रह जाते थे। पिछले दिनों जब दिलीप साहब को आईसीयू में भर्ती कराया गया था, तब सायरा बानो हर वक्त दिलीप साहब की देखभाल करते हुए नजर आई थीं।

पाकिस्तान में दिलीप कुमार के गांव से रिपोर्ट: न दिलीप साहब आबाई पेशावर को भूले, न पेशावर उन्हें

सायरा बानो के शब्दों में दिलीप साहब उन्हें कायनात से तोहफे में मिले और वे 12 साल की उम्र में स्कूल के दिनों से ही मिसेज दिलीप कुमार बनने के सपने देखा करती थीं।
सायरा बानो के शब्दों में दिलीप साहब उन्हें कायनात से तोहफे में मिले और वे 12 साल की उम्र में स्कूल के दिनों से ही मिसेज दिलीप कुमार बनने के सपने देखा करती थीं।
खबरें और भी हैं...