पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवॉर्ड की खुशी:दिल्ली क्राइम की जीत पर डायरेक्टर रिची बोले- ये जीत उन सैकड़ों लोगों की मेहनत की है जो सालों तक जुटे रहे

2 महीने पहले

48वें इंटरनेशनल एमी अवॉर्ड्स में नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज दिल्ली क्राइम बेस्ट ड्रामा सीरीज चुनी गई है। इसके साथ ही यह भारत की ओर से एमी अवॉर्ड जीतने वाली पहली वेब सीरीज बन गई है। इस सीरीज का डायरेक्शन रिची मेहता ने किया था। अब देश के लिए पहला एमी अवॉर्ड जीतने पर खुशी व्यक्त जाहिर की है। रिची ने कहा है कि मैंने कभी ये नहीं सोचा था कि इस सीरीज को एमी अवॉर्ड मिलेगा।

निर्भया केस से इंस्पायर्ड थी सीरीज
रिची ने दैनिक भास्कर से अपनी खुशी जताते हुए कहा- ये जीत उन सैकड़ों लोगों की मेहनत को सलाम है जिन्होंने इसके पीछे कई सालों तक मेहनत की है। दिल्ली क्राइम, निर्भया रेप केस पर आधारित एक काल्पनिक कहानी है। ये गुस्से, फ्रस्ट्रेशन, प्यार और दुख से भरपूर एक वेब सीरीज है। मैं इस सीरीज से जुडे़ हर उस इन्सान और इस कहानी के पीछे उनके विज़न का शुक्रगुजार हूं।

कौन हैं दिल्ली क्राइम के निर्देशक रिची मेहता
रिची भारतीय मूल के कनाडाई फिल्म निर्माता हैं। उनके लिए यही जीत इसलिए भी मायने रखती है क्योंकि सीरीज से उन्होंने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपनी शुरुआत की मिसाल कायम की है। रिची की पहली फीचर फिल्म अमल 2008 में रिलीज हुई थी। इसके बाद रिची ने आई विल फॉलो यू डाउन, सिद्धार्थ और इंडिया इन अ डे भी बनाई। दिल्ली क्राइम 2019 मार्च में नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई थी।

आकाश ने खुद लिया था प्रोटेस्ट में हिस्सा एक्टर और कास्टिंग डायरेक्टर आकाश दाहिया ने कहा- दिल्ली क्राइम को अवाॅर्ड इसलिए मिला क्योंकि इसका ट्रीटमेंट काफी रॉ और रीयल था। हमने इसे लाउड और फिल्मी नहीं होने दिया था। कैमरा वर्क रियल था, जिसके हर सीन में कैमरा साथ-साथ चलता है। ऐसा नहीं था कि एक ब्लॉक लगा दिया और सीन शूट हो रहा है। पूरी शूटिंग के दौरान कैमरा बिल्कुल हैंडी था। ट्राइपॉड यूज़ किया ही नहीं गया।

दिल्ली पुलिस की निर्भया केस में की गई जांच पर रिसर्च बहुत गहरी थी। डायरेक्टर रिची ने इस पर 4-5 साल का रिसर्च किया था। दरअसल निर्भया कांड के वक्त मैं, रिची सब दिल्ली में ही थे। उन दिनों मैं भी इंडिया गेट पर प्रोटेस्ट करने जाता था। रिची उसके बाद हंड्रेड परसेंट सभी पक्ष से मिले।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser