पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फेल हुए नेपोकिड्स:मिमोह चक्रवर्ती से लेकर लव सिन्हा तक, नेपोटिज्म के बावजूद बॉलीवुड इंडस्ट्री में जगह बनाने में फेल हुए ये स्टारकिड्स

18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद से ही इंडस्ट्री में जारी नेपोटिज्म का मुद्दा गर्म हो चुका है। लोगों का आरोप है कि स्टार्स के बच्चों को इंडस्ट्री में काम मिलता है जबकि आउटसाइडर्स को इसके लिए काफी संघर्ष करना पड़ता है। लेकिन कुछ स्टारकिड्स ऐसे भी हैं जो ये साबित करते हैं कि इंडस्ट्री में जगह बनाने के लिए सिर्फ नेपोटिज्म ही नहीं बल्कि टैलेंट की भी जरुरत होती है। आइए जानते हैं वो सेलेब्स कौन से हैं जो बड़े स्टार्स के नाम जुड़े होने के बावजूद इंडस्ट्री में कामयाबी हासिल नहीं कर सके-

लव सिन्हा

शत्रुघ्न सिन्हा और पूनम सिन्हा की बेटी सोनाक्षी जहां इंडस्ट्री की जानी मानी एक्ट्रेस बन चुकी हैं वहीं दूसरी तरफ उनके बेटे लव सिन्हा एक फ्लॉप एक्टर बनकर रह गए हैं। लव ने साल 2010 की फिल्म सदियां से बॉलीवुड डेब्यू किया था हालांकि ना उनकी परफॉर्मेंस को तारीफें मिली और ना ही उन्हें फिल्में मिलीं।

जैकी भगनानी

इंडस्ट्री के पॉपुलर प्रोड्यूसर वासु भगनानी के बेटे जैकी भगनानी ने साल 2009 की फिल्म कल किसने देखा से बॉलीवुड में पहला कदम रखा था। जैकी को फिल्म फालतू से फेम हासिल हुआ जिसके बाद वो यंगिस्तान, वेलकम टू कराची और मित्रों जैसी कई फिल्मों का हिस्सा बने। कई फिल्मों में नजर आने के बावजूद जैकी को बतौर एक्टर कामयाबी हासिल नहीं हो सकी, जिसके बाद अब वो प्रोडक्शन में हाथ आजमा रहे हैं। बतौर प्रोड्यूसर जैकी ने सरबजीत, जवानी जानेमन, वेलकम टू न्यूयॉर्क, दिल जंगली और कूली नं 1 प्रोड्यूस की हैं।

अध्ययन सुमन

पॉपुलर टीवी और फिल्म एक्टर शेखर सुमन के बेटे अध्ययन सुमन के लुक ने तो उनके कई फैन बनाए हालांकि एक्टिंग के मामले में वो पूरी तरह फेल रहे। अध्ययन लगभग 8 फिल्मों का हिस्सा रहे हैं जिनमें से ज्यादातर फिल्में फ्लॉप या एवरेज रही हैं। शेखर की मानें तो अध्ययन इंडस्ट्री के लॉबी कल्चर का शिकार हो गए थे जिसके चलते उनका करियर नहीं बन पाया। फिल्मों से ज्यादा अध्ययन कंगना रनोट का नाम जुड़ने से ज्यादा चर्चा में रहते हैं।

आदर जैन

बॉलीवुड एक्टर आदर जैन राज कपूर के नाती हैं। आदर, राज कपूर की छोटी बेटी रीमा जैन के बेटे हैं जिन्होंने साल 2017 की फिल्म कैदी बैंड से बॉलीवुड डेब्यू किया था। इसके बाद आदर खेल-खेल में फिल्म का हिस्सा रहे। आदर दो फिल्मों के बावजूद बॉलीवुड में पहचान नहीं बना सके। फिलहाल आदर एक्ट्रेस तारा सुतारिया से रिलेशनशिप की खबरों से सुर्खियों में हैं।

शाहबाद खान

आइकॉनिक फिल्म शोले में गब्बर का बेहतरीन रोल निभाने वाले अमजद खान के बेटे शाहबाद खान का फिल्मी करियर शुरू होते ही खत्म हो गया था। डेब्यू फिल्म बेताबी के बाद शाहबाद रानी मुखर्जी के साथ 1997 की फिल्म राजा की आएगी बारात में नजर आए थे। इस फिल्म ने रानी को तो इंडस्ट्री में पहचान दिलाई, लेकिन शाहबाद की परफॉर्मेंस अनदेखी ही रह गई। आखिरी बार शाहबाद 2020 की पॉपुलर सीरीज स्कैम 1992 में नजर आए हैं।

सिकंदर खेर

पॉपुलर एक्ट्रेस किरण खेर के बेटे और अनुपम खेर के सौतेले बेटे सिकंदर खेर ने साल 2008 की फिल्म वुडस्टॉक विला से बॉलीवुड डेब्यू किया था। फिल्म में उनकी एक्टिंग को तो तारीफें मिली लेकिन बॉक्स ऑफिस में फिल्म बुरी तरह पिट गई। इसके बाद सिकंदर कई फिल्मों का हिस्सा रहे लेकिन वो हिट नहीं हो सकीं।

फैजल खान

पॉपुलर प्रोड्यूसर ताहिर हुसैन के बेटे और आमिर खान के भाई फैजल खान इंडस्ट्री में जगह बनाने में असफल रहे थे। प्यार का मौसम और कयामत से कयामत तक जैसी फिल्मों में साइड रोल निभाने के बाद फैजल मदहोशी फिल्म में बतौर लीड एक्टर नजर आए थे। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कामयाबी हासिल नहीं कर पाई। चंद फ्लॉप फिल्में देने के बाद फैजल ने इंडस्ट्री से दूरी बना ली। एक्टिंग छोड़ने के बाद फैजल अपने भाई आमिर से अनबन की खबरों के चलते सुर्खियों में रहते हैं।

मिमोह चक्रवर्ती

डिस्को डांसर एक्टर मिथुन चक्रवर्ती के बेटे मिमोह उर्फ महाक्षय चक्रवर्ती को दर्शकों का वो प्यार नहीं मिल सका जो उनके पिता को मिला था। मिमोह ने साल 2009 में जिम्मी फिल्म से डेब्यू किया था लेकिन उन्हें फेम हॉन्टेड 3डी फिल्म से हासिल हुआ। पहचान मिलने के बावजूद मिमोह को कभी कामयाबी हासिल नहीं हो सकी।

तनीषा मुखर्जी

एक समय की पॉपुलर एक्ट्रेस रहीं तनुजा की बड़ी बेटी काजोल जहां एक मशहूर एक्ट्रेस बन चुकी हैं वहीं उनकी दूसरी बेटी तनीषा मुखर्जी का करियर शुरू होते ही खत्म हो चुका है। तनीषा अपने छोटे बॉलीवुड करियर में गिनी चुनी फिल्मों का हिस्सा रही हैं जिनमें से ज्यादातर बॉक्स ऑफिस डिजास्टर साबित हुई हैं।

अरमान जैन

शो मैन राज कपूर के नाती और रीमा कपूर के बड़े बेटे अरमान जैन ने साल 2014 की फिल्म लेकर हम दीवाना दिल से बॉलीवुड डेब्यू किया था। एक्टर की फिल्म ज्यादा नहीं चल सकी।

कुणाल गोस्वामी

एक समय के सबसे पॉपुलर एक्टर रहे मनोज कुमार के बेटे कुणाल का बॉलीवुड सफर काफी निराशाजनक रहा है। कुणाल की सभी फिल्में फ्लॉप रहीं लेकिन उनकी फिल्म का एक गाना नीले-नीले अंबर पर लोगों की जुबान पर अब तक चढ़ा हुआ है।

करण कपूर

शशि कपूर और जैनिफर के बेटे और राज कपूर के पोते करण कपूर ने1986 की फिल्म सल्तनत से बॉलीवुड में एंट्री की थी। इस फिल्म में सनी देओल, धर्मेंद्र और श्रीदेवी लीड रोल में थे। इसके बाद करण, लोहा और अफसर जैसी फिल्मों में नजर आए। यूरोपियन लुक के चलते उन्हें बॉलीवुड फिल्मों के ऑफर मिलने बंद हो गए जिसके बाद एक्टर फोटोग्राफी करने लंदन गए और वहीं सेटल हो गए।

संजना कपूर

शशि कपूर भले ही एक समय बॉलीवुड के स्टार रहे हों मगर उनके तीनों बच्चे बॉलीवुड में पहचान बनाने में असफल रहे। शशि की बेटी संजना ने भी फिल्मों में काम किया है। संजना बतौर लीड साल 1989 की फिल्म हीरो हीरालाल में नजर आई हैं। कामयाबी ना मिलने पर चंद फिल्मों के बाद ही संजना ने इंडस्ट्री छोड़ दी।

खबरें और भी हैं...