मदर्स डे स्पेशल:नरगिस से लेकर राखी तक, बड़े एक्टर्स की मां के रोल में आईं एक्ट्रेस, कई ने तो निभाया पत्नी और प्रेमिका दोनों का रोल

2 महीने पहले

मां का दर्जा बॉलीवुड फिल्मों में भी बेहद ऊंचा और खास रखा गया है। बॉलीवुड की हर फिल्म मां के बिना अधूरी है। इस रोल के बारे में सोचते ही जहन में राखी, रीमा लागू, निरुपा रॉय का चेहरा आता है जो कई फिल्मों में मां की भूमिका अदा कर चुकी हैं। लेकिन पर्दे की कई मां ऐसी भी हैं जिन्होंने अपने से बड़ी उम्र के हीरो की मां का रोल निभाया है। वहीं कुछ ऐसी भी हैं जो चंद कभी किसी एक्टर की मां बनीं और फिर उसी एक्टर की ऑनस्क्रीन मां बनीं। आइए जानते हैं वो एक्ट्रेसेस कौन सी हैं-

जिसके साथ रोमांस किया, पर्दे पर बन गईं उसी की मां

नरगिस

फिल्म- मदर इंडिया

1957 की फिल्म मदर इंडिया में नरगिस ने अपने करियर के पीक पर मां की भूमिका निभाई थी। फिल्म में सुनील दत्त और राज कुमार, नरगिस के बेटे बने थे। जहां सुनील, नरगिस से 5 दिन बड़े हैं वहीं राज कुमार एक्ट्रेस से 3 साल बड़े थे। मदर इंडिया के बाद 1964 की फिल्म यादें में नरगिस और सुनील दत्त पति-पत्नी बने थे। कपल ने 1958 में शादी की थी।

राखी

फिल्म- शक्ति

1982 की फिल्म शक्ति में राखी ने अमिताभ बच्चन की मां का रोल किया था। एक्ट्रेस रील में भले ही अमिताभ की मां बनी हों लेकिन असल जिंदगी में ये उनसे पूरे 5 साल छोटी हैं। हैरानी की बात तो ये है कि ये वही राखी हैं जिन्होंने बेमिसाल, कभी-कभी और बरसात की रात जैसी फिल्मों में अमिताभ के साथ रोमांस किया है।

वहीदा रहमान

फिल्म- त्रिशूल

साल 1978 की फिल्म त्रिशूल में वहीदा रहमान, अमिताभ बच्चन की मां के रोल में नजर आई थीं। इसके ठीक दो साल पहले यही वहीदा, अमिताभ के साथ अदालत फिल्म में रोमांस करती नजर आ चुकी हैं।

रियल लाइफ में उम्र में बड़े हीरो की रील लाइफ मां बनीं एक्ट्रेसेस

अर्चना जोइस

फिल्म- केजीएफ 2

केजीएफः चैप्टर 2 में रॉकी भाई उर्फ यश की मां बनीं अर्चना जोइस रियल लाइफ में उनसे 9 साल छोटी हैं। अर्चना महज 27 साल की हैं जबकि यश 36 साल के हैं। फिल्म में दोनों की उम्र का असल अंदाजा लगा पाना बेहद मुश्किल है।

अनुष्का शेट्टी

फिल्म- बाहुबली

2015 की फिल्म बाहुबली में अनुष्का शेट्टी ने प्रभास की मां देवसेना का रोल निभाया था। फिल्म रिलीज के समय अनुष्का महज 36 साल की थीं, जबकि प्रभास इनसे दो साल बड़े 38 साल के थे। अनुष्का का मेकओवर काफी तारीफों में रहा था।

शेफाली शाह

फिल्म- वक्त- रेस अगेंस्ट द टाइम

2005 की फिल्म वक्त में शेफाली शाह, अक्षय कुमार की मां बनी थीं। फिल्म रिलीज के समय शेफाली 33 साल की थीं, जबकि अक्षय की उम्र 38 साल थी।

सोनाली कुलकर्णी

फिल्म- भारत

फिल्म भारत में एक्ट्रेस सोनाली कुलकर्णी, सलमान खान की मां के रोल में थीं। इस समय सोनाली 44 और सलमान 53 साल के थे। दोनों की उम्र में पूरे 9 साल का अंतर है।

रीमा लागू

फिल्म- वास्तव

ब्लॉकबस्टर फिल्म वास्तव में रीमा लागू अपनी उम्र से छोटे संजय दत्त की मां बनी थीं। संजय रीमा से एक साल बड़े हैं। दोनों की उम्र में फर्क कर पाना काफी मुश्किल था।

रीमा लागू

फिल्म- श्रीमान आशिक

1993 की फिल्म श्रीमान आशिक में रीमा लागू, ऋषि कपूर की मां की भूमिका में थीं। रीमा, ऋषि से पूरे 5 साल छोटी हैं। फिल्म रिलीज के समय रीमा महज 36 साल की थीं, जबकि ऋषि 41 साल के थे।

सुप्रिया कर्णिक

फिल्म- यादें

यादें फिल्म में एक्ट्रेस सुप्रिया कर्णिक, ऋतिक रोशन की मां बनी थीं। कर्णिका, ऋतिक से 1 साल छोटी हैं।

ग्राफिक्स: यामिनी संकड़िया

खबरें और भी हैं...