हॉलीवुड फिल्म पर विवाद:'इंजस्टिस' में कश्मीर को विवादित क्षेत्र बताया, सुपरमैन-वंडर वुमन को दिखाया भारत विरोधी, फिल्म बैन करने की मांग

एक महीने पहले

अमेरिका की पॉपुलर डिटेक्टिव कॉमिक्स (DC) ने बुधवार को अपनी एक नई एनिमेटेड सुपरमैन मूवी 'इंजस्टिस' रिलीज की है। DC ने इस एनिमेटेड फिल्म में सुपरमैन और वंडर वुमन को भारत विरोधी दिखाया है। इसके अलावा फिल्म में कश्मीर को विवादित क्षेत्र बताया गया है।

कहा जा रहा है कि DC ने इस फिल्म से भारत और सेना की छवि खराब करने की कोशिश की है। जिसके कारण इस फिल्म को लेकर देश में विवाद हो गया है। सोशल मीडिया यूजर्स पोस्ट शेयर कर इस फिल्म को बैन करने की मांग कर रहे हैं। वहीं हैशटेग #AntiIndiaSuperman भी ट्रेंड कर रहा है।

फिल्म 'इंजस्टिस' में कश्मीर को लेकर क्या?
दरअसल, 'इंजस्टिस' का एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसके एक सीन में दिखाया गया है कि सुपरमैन और वंडर वुमैन कश्मीर जाते हैं। वहां भारतीय सेना के हथियारों और ठिकानों को ये कहते हुए नष्ट कर देते हैं कि विवादित कश्मीर में हथियारों और सेना की मौजूदगी की कोई जगह नहीं है। इसके अलाव यह भी दिखाया है कि कैसे सुपरमैन और वंडर वुमन कश्मीर जाकर पहले सेना के हथियारों को नष्ट करते हैं, इसके बाद कश्मीर को 'आर्म फ्री जोन' घोषित कर देते हैं।

इस फिल्म को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स पोस्ट शेयर कर DC का विरोध कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, "DC ने फिल्म के जरिए दुनिया के सामने भारत की छवि को धूमिल करने की कोशिश की है।" दूसरे ने लिखा, "DC को यह फिल्म बैन करनी चाहिए और भारत और सेना से माफी मांगनी चाहिए।"

एक अन्य यूजर ने लिखा, "इस हरकत के बाद DC की सभी फिल्मों को भारत में बैन कर देना चाहिए।" बता दें कि इससे पहले 2018 में रिलीज हुई टॉम क्रूज की 'मिशन इम्पॉसिबल-6' में भी कश्मीर को विवादित क्षेत्र के रूप में दिखाया गया था। हालांकि भारत की आपत्ति के बाद मेकर्स ने उस सीन को फिल्म से हटा दिया था। उम्मीद है कि DC भी अपनी इस फिल्म से विवादित सीन को हटा देगा।

DC के विरोध में यूजर्स के पोस्ट

खबरें और भी हैं...