पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कपूर परिवार की होली:आर के स्टूडियो में जमकर खेली जाती थी होली, राज कपूर की मौत के बाद बंद हो गया सेलिब्रेशन

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फिल्मी दुनिया की होली की जब भी बात होती है तो सबसे पहला नाम राज कपूर का ही आता है। वैसे तो राज कपूर के निधन के बाद उनके आरके स्टूडियो का वो होली का त्योहार बंद हो चुका है। करीब 32 साल से इस स्टूडियो में होली की वो मौज मस्ती रंगों का वो खेल हुआ ही नहीं है। फिर भी आरके स्टूडियो की होली का वो इम्प्रेशन और इम्पैक्ट कायम है। राज कपूर ने 60 के दशक में अपने इस भव्य स्टूडियो में होली और गणशोत्सव के दो बड़े त्योहार शुरु किए।

ऐसे खेली जाती थी होली

आरके स्टूडियो में पानी से भरे हौद (बड़ी नांद) में गुलाल और तरह-तरह के रंग घोले जाते थे। इसके बाद सभी उसमें डुबकी लगाते थे। हर आने वाले का पहला स्वागत रंग भरे टैंक में डुबकी लगाकर ही किया जाता था। जो ज्यादा ना-नुकुर करता था, उसे जबरन टैंक में फेंक दिया जाता था। इसके बाद शुरू होता था डांस गाने का प्रोग्राम, जिसमें सभी अपने-बेगाने भेदभाव भूलकर साथ में नाचते थे। आरके स्टूडियो की होली में पूरे कपूर खानदान के अलावा फिल्म इंडस्ट्री के छोटे बड़े लोग शामिल होते थे।

होली में शामिल होती थीं राज कपूर की एक्ट्रेसेस

राज कपूर गॉसिप और ग्लैमर वर्ल्ड की दुनिया के राजा थे। उनकी हर एक फिल्म की हीरोइन भी होली का आनंद उठाने यहां पहुंचती थीं। आरके स्टूडियो की ऐतिहासिक होली में नरगिस, वैजयंती माला, हेमामालिनी, धर्मेन्द्र, मनोज कुमार, राजेंद्र कुमार, जितेंद्र, दारा सिंह, राकेश रोशन, प्राण, प्रेमनाथ, मिथुन, राजेश खन्ना, अमिताभ, अनिल कपूर, शत्रुघ्न सिन्हा, राखी, रेखा, श्रीदेवी, जीनत अमान जैसे कलाकार होली का मजा उठा चुके हैं।

राज कपूर के निधन के बाद बंद हुई होली

नरगिस-वैजयंती माला से लेकर अमिताभ, अनिल कपूर और श्रीदेवी ने भी आरके स्टूडियो की होली का पूरा आनंद उठाया। हालांकि 1988 में राज कपूर के निधन के बाद आरके स्टूडियो की होली बंद हो गई। राज कपूर के भाई या बेटों ने इसे आगे चलाने में कुछ खास उत्साह नहीं दिखाया। सिर्फ इस होली की यादें रह गईं। यश चोपड़ा, सुभाष घई, अमिताभ बच्चन, सुधाकर बोकाड़े ऐसे कुछ फिल्म वालों ने कुछ दो चार साल अपने बंगलों पर होली का भव्य आयोजन किया लेकिन उसमें राज कपूर वाला रंग नहीं रहा। वैसे भी सिर्फ गुलाल लगाने और फोटो खिंचाने से वो फील नहीं आ सकता, जो आरके स्टूडियो की होली में आता था।

1948 में शुरु हुआ था आरके स्टूडियो: शो-मैन राज कपूर ने 70 साल पहले 1948 में आरके स्टूडियो की नींव रखी थी। इस स्टूडियो के बैनर तले बनी पहली फिल्म 'आग' फ्लॉप रही थी। हालांकि दूसरी फ़िल्म 'बरसात' सुपरहिट हुई थी। स्टूडियो का लोगो बरसात में राज कपूर और नरगिस के पोज़ से इंस्पायर है, जो बरसात के पोस्टर्स पर भी दिखा था। आरके स्टूडियो ने कई कल्ट और क्लासिक फिल्मों का निर्माण किया है। इनमें 'आग', 'बरसात', 'आवारा','श्री 420', 'संगम', 'मेरा नाम जोकर', 'बॉबी' और 'राम तेरी गंगा मैली' जैसी फिल्में शामिल हैं। 2017 में आग लगने के बाद आर के स्टूडियो में काफी नुकसान हुआ था जिसके बाद इसे बेचना पड़ गया था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें