इरफान खान की पहली पुण्यतिथि:कभी टीवी के चाणक्य बनकर इरफान खान ने शुरू किया था एक्टिंग का सफर, आज बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड में बनाई पहचान

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड इंडस्ट्री के सबसे मंझे हुए अभिनेता में से एक इरफान खान को गुजरे हुए आज पूरे एक साल बीत चुके हैं। फिल्म इंडस्ट्री और इरफान खान के लाखों चाहने वालों के लिए 29 अप्रैल एक दुख भरा दिन साबित हुआ। बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में अपनी पहचान बना चुके इरफान के एक्टिंग सफर की शुरुआत टेलीविजन शो से हुई थी, जिसके बाद उन्होंने हर किसी को अपनी एक्टिंग का दीवाना बना दिया है। एक्टर की पहली डेथ एनिवर्सरी के मौके पर जानते हैं कैसा था उनका एक कामयाब एक्टर बनने का सफर-

टेलीविजन से किया था एक्टिंग डेब्यू

इरफान खान जयपुर के पास स्थित टोंक जिला के रहने वाले हैं। एमए पूरा करने के बाद उन्होंने 1984 में एक्टर बनने के लिए नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली में एडमिशन लिया था। इरफान एक्टिंग करियर बनाने मुंबई पहुंचे जहां उन्हें कई सारे टेलीविजन शो 'चाणक्य', 'भारत एक खोज', 'सारा जहां हमारा', 'बनेगी अपनी बात' और 'चंद्रकांता' जैसे कई शोज में काम करने का मौका मिला।

पहली फिल्म से कट गए थे सभी सीन

टेलीविजन में करियर बनाने के दौरान मीरा नायर ने उन्हें 'सलाम बॉम्बे' में एक कैमियो रोल ऑफर किया था, मगर फिल्म से उनके सभी सीन काट दिए गए थे। इसके बाद इरफान ने साल 1990 में पंकज कपूर और शबाना आजमी स्टारर फिल्म 'एक डॉक्टर की मौत' से अपना डेब्यू किया। इस फिल्म में इरफान ने एक बेबाक रिपोर्टर की भूमिका निभाई। फिल्म के साथ इरफान खान भी अनदेखे ही रह गए।

बेस्ट विलेन का मिल चुका है अवॉर्ड

कई सारी फ्लॉप फिल्मों का हिस्सा रहने के बाद इरफान को नेगेटिव किरदार मिलने लगे। साल 2004 में आई फिल्म 'हासिल' के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट विलेन का अवॉर्ड भी मिल चुका है। जिसके बाद 2007 में आई फिल्म 'लाइफ इन अ मेट्रो' से उनके करियर को ब्रेक मिला और उन्होंने बॉलीवुड में अपनी पहचान बना ली।

दो बेटों के पिता हैं इरफान

इरफान खान ने नेशलन स्कूल ऑफ ड्रामा में साथ पढ़ने वालीं सुतपा सिकदर से 1995 में शादी की थी। दोनों के दो बच्चे बबिल और आयान हैं। इरफान के बड़े बेटे बाबिल भी अब जल्द ही बॉलीवुड में कदम रखने वाले हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस बाबिल को अपनी फिल्म से लॉन्च कर रही हैं।

खबरें और भी हैं...