भारतीय मूल के हॉलीवुड एक्टर का कबूलनामा:समलैंगिक कल पैन मोदी जल्द करेंगे पार्टनर से शादी, मीरा नायर की 'नेमसेक' में कर चुके हैं काम

मुंबईएक वर्ष पहलेलेखक: हिरेन अंतानी
  • कॉपी लिंक
  • कल पैन के पिता गुजरात के वडोदरा से हैं, गुजराती फिल्मों और ‘तारक मेहता’ में काम करना चाहते हैं कल पैन

भारतीय मूल के हॉलीवुड अभिनेता कल पैन (कल्पेन मोदी) ने खुद के समलैंगिक होने की बात कबूली है। उनके पार्टनर का नाम जोश है। दोनों 11 साल से रिश्ते में हैं। कल पैन और जोश सगाई कर चुके हैं और अब शादी भी करने वाले हैं। इस शादी को कल पैन के परिवार का समर्थन है। कल पैन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के स्टाफ में भी रह चुके हैं।

कल पैन ने अपनी किताब ‘यू कान्ट बी सीरियस’ में अपने पार्टनर जोश के बारे में बताया है। वे और जोश 11 साल पहले एक बियर बार में मिले थे। अपनी किताब के बारे में कुछ मीडिया हाउस से बात करते हुए कल पैन ने कहा कि उन्हें खुद अपनी समलैंगिकता के बारे में बहुत देर से पता चला, लेकिन किसी के लिए भी अपने बारे में ऐसा कुछ जानने का कोई तय समय नहीं होता। मुझे खुशी है कि अब मैं इस बात से वाकिफ हूं।

44 साल के कल पैन ने अपने समलैंगिक रिश्ते के बारे में सबसे पहले अपने माता-पिता और कुछ करीबी दोस्तों को बताया था। एक भारतीय की तरह वह परिवार की मौजूदगी में ही शादी करेंगे, लेकिन यह शादी बड़े पैमाने पर होनी चाहिए या इसे सिर्फ एक पारिवारिक निजी इवेंट के तौर पर अरेंज करना चाहिए, इसे लेकर कल पैन और जोश के विचार अलग-अलग हैं। जोश नहीं चाहते कि सबका ध्यान उनकी ओर आकर्षित होता रहे।

कल पैन ने बताया कि एक बार भारतीय माता-पिता और अपने साउथ एशियन समुदाय से यह बता दें कि वह एक्टर बनना चाहते हैं, तो उसके बाद और कोई भी बात उन्हें बताना बहुत सरल है। वह सिर्फ ‘या, ओके’ इतना ही रिस्पॉन्स देते हैं। मैं बहुत खुशनसीब हूं कि मुझे सबसे बहुत सपोर्ट मिला है।

अपने समलैंगिक पार्टनर जोश के साथ कल पैन मोदी। दोनों 11 साल से रिलेशन में हैं और सगाई भी कर चुके हैं।
अपने समलैंगिक पार्टनर जोश के साथ कल पैन मोदी। दोनों 11 साल से रिलेशन में हैं और सगाई भी कर चुके हैं।

व्हाइट हाउस में काम कर चुके हैं कल पैन
कल पैन ने बराक ओबामा के चुनाव कैंपेन में भी हिस्सा लिया था। ओबामा अमेरिका के प्रेसिडेंट बने तो कल पैन व्हाइट हाउस में एसोसिएट डायरेक्टर ऑफ पब्लिक एंगेजमेंट के रूप में 2 साल तक कार्यरत रहे। कल पैन डोनाल्ड ट्रंप की ‘अमेरिका फर्स्ट’ पॉलिसी के धुर विरोधी थे। वह खुद एक इमिग्रेंट फैमिली से हैं, इसलिए इमिग्रेंट समुदाय की तकलीफें अच्छी तरह से समझ सकते हैं, यह बताकर उन्होंने सीरियन रिफ्यूजी के लिए फंड रेजिंग भी किया था।

मीरा नायर की ‘नेमसेक’ से मिली पहचान
कल पैन को मीरा नायर की ‘नेमसेक’ से पहचान मिली। इस फिल्म में तब्बू और इरफान के साथ उन्होंने काम किया था। इसके अलावा हाउस, डेजिग्नेटेड सर्वाइवर, दी गर्ल इन दी फोटोग्राफ, स्पीच और डिबेट उनकी कुछ फेमस फिल्में हैं। वह दी बिग बैंग थ्योरी और हाउ आई मेट योर मदर जैसे टीवी शोज में भी काम कर चुके हैं। हेरोल्ड एंड कुमार फिल्म सीरीज में उन्होंने ‘कुमार पटेल’ का भारतीय किरदार निभाया था। 2018 में उनकी फिल्म ‘आश्रम’ आई थी, जिसमें राधिका आप्टे उनकी सह कलाकार थीं।

कल पैन का गुजरात कनेक्शन
कल पेन के पिता का नाम सुरेश मोदी है, वह मूलत: गुजरात के वडोदरा से हैं और वह पेशे से इंजीनियर हैं। उनकी मां अश्मिता भट्ट गुजरात के खेड़ा की हैं। वह बचपन में छुट्टियों में गुजरात आ चुके हैं। कल पैन ठीकठाक गुजराती बोल सकते हैं और गुजराती सिनेमा में काम करने की इच्छा भी जता चुके हैं। कुछ समय पहले उन्होंने कहा था कि वह पॉपुलर टीवी शो ‘ तारक मेहता का उल्टा ‘चश्मा’ का हिस्सा बनना चाहते हैं।

बॉलीवुड में अपूर्व इसरानी और ओनीर अपने रिश्ते कर चुके हैं जाहिर
बॉलीवुड में समलैंगिक रिश्ते पर बनी फिल्म ‘अलीगढ़’ के राइटर अपूर्व इसरानी ने बीते साल ही अपने समलैंगिक रिश्ते की बात सार्वजनिक की थी। सोशल मीडिया पर अपूर्व ने बताया था कि मुंबई में किराए के मकान में रहने के लिए 13 साल से वह अपने पार्टनर सिद्धांत को अपना कजिन बताते रहे। उन्हें बताया गया था कि वह घर में हर वक्त पर्दे डालकर रखें, ताकि किसी को उनके रिश्ते के बारे में पता न चले, लेकिन अब उन्होंने अपना खुद का घर ले लिया है और वह पड़ोसियों से अपने रिश्तों के बारे में खुलकर बता सकते हैं।

माय ब्रदर निखिल, आईएम और बस एक पल जैसी फिल्मों के डायरेक्टर ओनीर भी अपने समलैंगिक रिश्तों के बारे में खुल कर बोल चुके हैं। आईएम समलैंगिक रिश्तों पर बनी फिल्म थी और उसे राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था।

खबरें और भी हैं...