पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

94 साल की हुईं कामिनी कौशल:इस एक्ट्रेस ने कर ली थी अपने जीजा से शादी, शादीशुदा होते हुए भी दिलीप कुमार को डेट करने का हुआ था दर्दनाक अंजाम

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड की वेटरन एक्ट्रेस कामिनी कौशल 94 साल की हो गई हैं। 16 जनवरी,1927 को उनका जन्म लाहौर में हुआ था। अपने फिल्मी करियर में उन्होंने दो भाई, शहीद, नदिया के पार, जिद्दी, शबनम, पारस, उपकार, पूरब और पश्चिम, रोटी, कपड़ा और मकान जैसी फिल्मों में काम किया।

कामिनी कौशल उन अभिनेत्रियों में से थीं जिनकी लव लाइफ एक समय काफी चर्चा में थी। दरअसल, वह सुपरस्टार दिलीप कुमार की पहली गर्लफ्रेंड थीं। दोनों का रोमांस 1948 में रिलीज हुई फिल्म 'शहीद' के सेट पर शुरू हुआ था। दोनों शादी की प्लानिंग भी करने लगे थे।

एक्ट्रेस पहले ही जीजा से कर चुकी थी शादी
एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपे आर्टिकल के मुताबिक, जिस वक्त कामिनी दिलीप को डेट कर रही थीं, उस वक्त वे शादीशुदा थीं। दिलचस्प बात यह है कि जिससे कामिनी ने शादी की, वे उनकी बड़ी बहन के पति थे। दरअसल, कामिनी की बहन की सड़क हादसे में मौत हो गई थी और उनका एक बच्चा था, जिसकी खातिर फैमिली के दबाव में कामिनी ने अपने जीजा बी.एस. सूद से शादी कर ली।

जब कामिनी के भाई को इस बात का पता चला कि उनकी शादीशुदा बहन दिलीप कुमार को डेट कर रही है तो वे गुस्से से लाल हो गए। उन्होंने दिलीप कुमार को धमकी दी कि वे कामिनी से रिश्ता तोड़ लें। इधर, कामिनी भी परिवार के खिलाफ नहीं जा सकती थीं।

कामिनी ने कहा था- हम दोनों ही बिखर गए थे
- 2014 में एक ग्लैमर मैगजीन से बातचीत में कामिनी ने कहा था, "उन्होंने (दिलीप साहब ने) अपनी बायोग्राफी में लिखा है कि वे मुझसे अलग होने के बाद बिखर गए थे। लेकिन हकीकत यह है कि हम दोनों ही बिखर गए थे। हम एक-दूसरे के साथ बहुत खुश थे। लेकिन क्या कर सकते थे? मैं यह कहकर किसी को (हसबैंड) धोखा नहीं दे सकती थी कि अब बहुत हुआ, मैं जा रही हूं। मैं अपनी दिवंगत बहन को क्या मुंह दिखाती। मेरे हसबैंड बहुत अच्छे इंसान हैं। वे समझते थे कि ऐसा क्यों हुआ? प्यार में कोई भी पड़ सकता है।"

जब कामिनी को देख पहचान नहीं पाए थे दिलीप कुमार
सालों बाद दिलीप कुमार और कामिनी कौशल का सामना 2013 में दिवंगत एक्टर प्राण के चौथे पर हुआ। दिलीप साहब वहां पत्नी सायरा के साथ पहुंचे थे। इस दौरान दिलीप साहब की चेयर ठीक कामिनी कौशल के बगल में लगी थी। तब दिलीप साहब 90 साल के थे और कामिनी 86 की। लेकिन दिलीप साहब कामिनी को पहचान नहीं पाए।

2014 में इंटरव्यू के दौरान कामिनी ने कहा था, "जब दिलीप साहब ने मुझे ब्लैंक लुक दिया तो मेरा दिल टूट गया। दरअसल, उस वक्त तक उन्हें किसी को भी पहचानने में दिक्कत होने लगी थी। मुझे यह देख बहुत दुख हुआ और मैं वहां से दूर चली गई।"

खबरें और भी हैं...