स्वाति सतीश की आपबीती:रूट कैनाल से चेहरा बिगड़ा तो घर से निकलना किया बंद, नौकरी भी गई; फिल्म भी छिनी

12 दिन पहले

कन्नड़ एक्ट्रेस स्वाति सतीश का हाल ही में गलत रूट कैनाल सर्जरी से चेहरा बर्बाद हो गया। अब एक इंटरव्यू में स्वाति ने अपनी सर्जरी की दर्द भरी कहानी बयां की है। साथ ही उन्होंने बताया कि वे उनकी सर्जरी करने वाली डॉक्टर के खिलाफ FIR दर्ज कराएंगी। स्वाति ने कहा कि वे मंगलवार को डॉक्टर को लीगल नोटिस भेजेंगी। उन्होंने यह भी बताया है कि उनका चेहरा बिगड़ जाने के कारण उनकी जॉब, मॉडलिंग असाइनमेंट्स, सीरियल्स और एक फिल्म भी छिन गई है।

एक्ट्रेस का यह बयान सर्जरी के बाद उनकी फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद आया है। इन फोटोज में देखा जा सकता है कि उनका पूरा हुलिया बिगड़ चुका है, जिसके कारण स्वाति को पहचान पाना भी मुश्किल हो रहा है। इस वजह से स्वाति ने अब घर से बाहर निकलना भी बंद कर दिया है।

डॉक्टर ने सोडियम हाइपोक्लोराइट का इंजेक्शन लगाया, फिर एनेस्थीसिया दिया था
इंडिया टुडे से बातचीत में स्वाति सतीश ने उनकी रूट कैनाल सर्जरी के प्रोसेस के बारे में बताया। स्वाति ने कहा कि जब उन्होंने सेकंड ओपिनियन के लिए एक दूसरे डेंटिस्ट को कंसल्ट किया, तो उन्हें पता चला कि जिस डॉक्टर ने उनकी सर्जरी की थी, उस डॉक्टर ने उन्हें सोडियम हाइपोक्लोराइट का इंजेक्शन लगाया, इसके बाद एनेस्थीसिया दिया था। जबकि, दूसरे डेंटिस्ट ने स्वाति को बताया कि उस डॉक्टर को पहले एनेस्थीसिया और फिर सोडियम हाइपोक्लोराइट का इंजेक्शन लगाना चाहिए था।

स्वाति ने बताया, "जिस पल डॉक्टर ने मुझे सोडियम हाइपोक्लोराइट का इंजेक्शन लगाया, मैं रो पड़ी और चीख पड़ी थी।" उन्होंने आगे कहा कि ऐसी गलतियां हर किसी से हो सकती है, लेकिन मेडिकल प्रोसिजर्स में ऐसी गलतियां होने पर एहतियाती उपाय किया जाता है। स्वाति ने कहा कि अगर दर्द से चीखने पर डॉक्टर ने उन्हें सेलाइन का इंजेक्शन लगाया होता, तो उसके चेहरे पर उतनी सूजन नहीं आती, जितनी अब है।

स्वाति 28 मई को अपनी रूट कैनाल सर्जरी के लिए गई थीं
एक्ट्रेस ने कहा कि डॉक्टर ने ऐसा नहीं किया और बाद में वे आराम करने घर चली गईं। अगली सुबह जब वह उठी, तो उनका चेहरा पूरी तरह से बदल गया था। स्वाति ने कहा कि वह 28 मई को अपनी रूट कैनाल सर्जरी के लिए गई थीं, लेकिन उनके चेहरे की सूजन के कारण यह हो नहीं पाया था।

चेहरा बिगड़ने के कारण जॉब और मॉडलिंग ऑफर छिने
स्वाति सतीश ने कहा कि सर्जरी के 23 दिन बाद अब वे ठीक हो रही हैं। लेकिन, उन्हें अभी भी लिप्स में सेंसेशन हो रही है और उनका शेप भी बदल गया है। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों ने उन्हें बताया था कि उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में 2 सप्ताह से 1 महीने तक का समय लग सकता है। स्वाति सतीश ने यह भी बताया कि चेहरा खराब होने के कारण उन्हें अपनी जॉब, मॉडलिंग असाइनमेंट्स, सीरियल्स और एक फिल्म का ऑफर भी हाथ से निकल गया है।

स्वाति सतीश ने 'FIR' और '6To6' जैसी फिल्मों में काम किया है।
स्वाति सतीश ने 'FIR' और '6To6' जैसी फिल्मों में काम किया है।

डॉक्टर ने स्वाति के आरोपों को बताया झूठा
वहीं स्वाति सतीश की सर्जरी करने वाले डॉक्टर ने इंडिया टुडे को बताया कि एक्ट्रेस ने उन पर बिना किसी सबूत के आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा, "वह अपना बयान बदलती रहती हैं। पहले उसने कहा था कि मैंने उसे सैलिक एसिड का इंजेक्शन लगाया और फिर बाद में उसे सैलिसिलिक एसिड बताने लगी। दोनों का उपयोग दांतों के ट्रीटमेंट में नहीं किया जाता है।"

डॉक्टर ने आगे कहा कि जो हुआ वे रूट कैनाल ट्रीटमेंट की कॉम्प्लिकेशंस का रिजल्ट था, न कि मेडिकल नेग्लिजेंस की वजह से हुआ है।

मेरे पास उसके बयान के वैलिड एविडेंस हैं
इस पर डॉक्टर ने कहा कि स्वाति ने पहले स्वीकार किया था कि उसे निकाला नहीं गया है। लेकिन, उसे तब तक आराम करने के लिए कहा गया है, जब तक वह बेहतर महसूस नहीं करती। डॉक्टर ने कहा, "मेरे पास उसके बयान के वैलिड एविडेंस हैं।" डॉक्टर ने कहा कि वे चाहती हैं कि असली सच्चाई सामने आए, न कि सिर्फ झूठे आरोप।

आरोप- ट्रीटमेंट और दवाइयों की गलत जानकारी दी
इससे पहले बेंगलुरु की रहने वालीं स्वाति सतीश ने बताया था कि सर्जरी के बाद उनके पूरे चेहरे पर सूजन आ गई थी और दर्द होने लगा था। डॉक्टर ने स्वाति को आश्वासन दिया कि 2-3 दिन में उनका चेहरा ठीक हो जाएगा और सूजन भी चली जाएगी, लेकिन 3 हफ्ते बाद भी उनकी हालत वैसी ही थी, न तो स्वाति के चेहरे की सूजन गई और न ही दर्द। उनका पूरा हुलिया बिगड़ चुका था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्वाति ने डॉक्टर पर कथित रूप से आरोप लगाया है कि उसने उन्हें ट्रीटमेंट और दवाइयों के बारे में गलत और आधी-अधूरी जानकारी दी थी। उन्होंने पहले दावा किया था कि ट्रीटमेंट के दौरान उन्हें एनेस्थीसिया के बजाय सैलिसिलिक एसिड दे दिया गया था।