करन जौहर का 49 वां बर्थ-डे:फिल्म मेकिंग के साथ-साथ कॉस्टयूम डिजाइनिंग में भी कमाया नाम, नहीं की शादी लेकिन सरोगेसी से बने दो बच्चों के पिता

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड के नामचीन डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, स्क्रीनराइटर और कॉस्ट्यूम डिजाइनर करन जौहर 49 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 25 मई 1972 को प्रोड्यूसर यश जौहर और हीरू जौहर के यहां हुआ था।

डायरेक्शन की दुनिया में कमाया नाम

करन ने 1998 में प्रदर्शित फिल्म ‘कुछ-कुछ होता है’ से डायरेक्शन की दुनिया में कदम रखा। शाहरुख खान, काजोल और रानी मुखर्जी स्टारर इस फिल्म ने उन्हें कामयाबी का स्वाद चखाया। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट स्क्रीनप्ले के फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया।

इसके बाद 2001 में उनके निर्देशन में बनी फिल्म ‘कभी खुशी कभी गम’ और 2006 में ‘कभी अलविदा न कहना’ परदे पर आईं। ये फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं। 2010 में उन्हें अपनी फिल्म ‘माय नेम इज़ खान’ के लिए दूसरी बार बेस्ट डायरेक्टर का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। ये सभी फिल्में उनके बैनर 'धर्मा प्रोडक्शन' के तहत बनीं।

बतौर प्रोड्यूसर भी छाए करन

2004 में अपने पिता यश जौहर के निधन के बाद करन ने धर्मा प्रोडक्शन की कमान अपने हाथों में संभाली। बतौर प्रोड्यूसर उनकी कई फिल्में दर्शकों के सामने आ चुकी हैं, जिनमें ‘कल हो ना हो’, ’दोस्ताना’, ’आई हेट लव स्टोरी’, ’अग्निपथ’ और ‘ये जवानी है दीवानी’ का नाम खासतौर पर शामिल है।

एक्टिंग में भी आजमाया हाथ

करन ने डायरेक्शन और प्रोडक्शन की दुनिया में ही बल्कि एक्टिंग की दुनिया में भी अपना जौहर दिखाया। 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे', 'ओम शांति ओम', 'फैशन', 'लक बाय चांस' और हाल ही में आई 'बॉम्बे वेलवेट' जैसी कुछ फिल्मों में करन अभिनय करते नजर आए।

कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग से किया प्रभावित

बतौर कॉस्ट्यूम डिजाइनर भी करन जौहर ने कई हिट फिल्मों में अपना योगदान दिया। इस फेहरिस्त में ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘दिल तो पागल है’, ‘डुप्लीकेट’, ‘मोहब्बतें’, ‘मैं हूं ना’, ‘वीर-जारा’ और ‘ओम शांति ओम’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

टीवी की दुनिया से भी अछूते नहीं रहे करन

बिग स्क्रीन के अलावा करन जौहर ने स्मॉल स्क्रीन पर भी अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। 2004 में वो सेलिब्रिटी बेस्ड टॉक शो ‘कॉफी विद करन’ लेकर आए। जिसमें वो एक्टर्स, डायरेक्टर्स, प्रोड्यूसर्स और फिल्म इंडस्ट्री के नामी लोगों का इंटरव्यू लेते थे। इस शो के अबतक छह सीजन्स प्रसारित हो चुके हैं। 2013 से लेकर 2020 तक दर्शकों ने इसके छह सीजन को टीवी पर देखा। इसके अलावा वो रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ और ‘इंडियाज गॉट टैलेंट’ में जज के रूप में नजर आ चुके हैं।

सरोगेसी से बने पिता

करन ने अब तक शादी नहीं की है हालांकि वह दो बच्चों के पिता बन चुके हैं। फरवरी 2017 में उनके घर सरोगेसी के जरिए बेटे यश और बेटी रूही का जन्म हुआ था। करन सिंगल फादर के तौर पर दोनों बच्चों की परवरिश कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...