चोरी की कहानी:करण जौहर पर लगे जुग-जुग जियो की स्क्रिप्ट चुराने के आरोप, इन फिल्मों पर भी लगे हैं चोरी के इल्जाम

एक महीने पहले

बॉलीवुड के पॉपुलर फिल्ममेकर करण जौहर स्क्रिप्ट चुराने का आरोप लगने के बाद सुर्खियों में हैं। हाल ही में करण की अपकमिंग फिल्म जुग-जुग जियो का ट्रेलर रिलीज हुआ है जिसके सामने आते ही एक स्क्रिप्ट राइटर ने करण पर स्क्रिप्ट चुराने का आरोप लगाया है। स्क्रिप्ट राइटर ने दावा किया है कि उसने 2020 में अपनी स्क्रिप्ट करण को भेजी थी, जिस पर करण ने अपने नाम से फिल्म बना ली। इसके अलावा पाकिस्तानी सिंगर ने भी उन पर गाना चुराने का आरोप लगाया है। ये पहली बार नहीं है जब किसी बॉलीवुड फिल्म पर स्क्रिप्ट चुराने के आरोप लगे हैं। आइए जानते हैं इसी तरह के मामले और कौन से हैं-

अटैक

जॉन अब्राहम की फिल्म अटैक पर राइटर विक्की शर्मा ने कहानी चुराने का आरोप लगाया था। उनका आरोप है कि मेकर्स ने उनकी कहानी में चंद बदलाव कर अटैक फिल्म बना दी है। विक्की का कहना है कि उन्होंने 2014 में जॉन को ये स्क्रिप्ट भेजी थी लेकिन उन्हें ये पसंद नहीं आई। अब उन्होंने यही फिल्म अपने नाम से बना ली है।

बाला

आयुष्मान खुराना की फिल्म बाला पर एक नहीं बल्कि दो लोगों ने चोरी का आरोप लगाया था। कमल कांत चंद्र ने बताया कि उन्होंने बरेली की बर्फी की शूटिंग कर रहे आयुष्मान को स्क्रिप्ट भेजी थी। पहले तो उन्होंने पॉजिटिव रिस्पॉन्स दिया और बाद में इनकार कर दिया। कुछ महीनों बाद अनाउंस हुआ कि आयुष्मान इस फिल्म पर काम कर रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ सनी सिंह की फिल्म उजड़ा चमन के मेकर्स ने भी बाला के मेकर्स पर स्क्रिप्ट चुराने का आरोप लगाया था। दोनों फिल्मों को एक साथ रिलीज किया जा रहा था, जिससे विवाद कई महीनों तक जारी रहा। आखिरकार उजड़ा चमन 1 नवम्बर और बाला एक हफ्ते बाद 8 नवम्बर 2019 को रिलीज हुई।

पगलैट

साल 2019 में रिलीज हुई सान्या मल्होत्रा की फिल्म पगलैट पर भी चोरी का आरोप लग चुका है। इसके ठीक 3 महीने बाद सीमा पाहवा की रामप्रसाद की तेरहवी रिलीज होने वाली थी, लेकिन जैसे ही पगलैट रिलीज हुई तो टीम शॉक में थीं। रामप्रसाद की तेरहवी के मेकर्स ने पगलैट की टीम पर स्क्रिप्ट चुराने का आरोप लगाया था। दोनों ही फिल्मों की कहानी लगभग एक जैसी थी।

मणिकर्णिका

मशहूर फिल्म प्रोड्यूसर केतन मेहता ने कंगना रनोट पर मणिकर्णिका की स्क्रिप्ट चोरी करने का आरोप लगाया था। केतन ने मेकर्स को लीगल नोटिस भेजकर क्रेडिट दिए जाने की मांग की थी। कंगना ने सफाई में कहा था कि दोनों ने मिलकर फिल्म बनाने पर विचार किया था, लेकिन जब मतभेद हुए तो उन्होंने अकेले ही फिल्म बनाने का फैसला लिया।

मणिकर्णिका 2ः द लीजेंड ऑफ दिद्दा

कंगना रनोट ने कुछ समय पहले ही दिद्दा फिल्म बनाने की घोषणा की थी। इसके बाद उनपर आशीष कौल ने कॉन्सेप्ट और स्क्रिप्ट चुराने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि कंगना ने ये कहानी उनकी किताब दिद्दाः द वॉरियर क्वीन ऑफ कश्मीर से स्टोरी चुराई है।

बधाई हो

छत्तीसगढ़ के लेखक और पत्रकार परितोष चक्रवर्ती ने बधाई हो के मेकर्स पर स्क्रिप्ट चुराकर फिल्म बनाने का आरोप लगाते हुए केस दर्ज करवाया था। उनका कहना है कि 19 साल पहले 1998 में आई हिंदी साप्ताहिक पत्रिका कादंबिनी में जड़ कहानी छपी थी। इस कहानी को पूरी तरह चुराकर बधाई हो बनी है।

गुलाबो- सिताबो

2020 में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आई अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना स्टारर फिल्म गुलाबो सिताबो पर भी चोरी का आरोप लग चुका है। फिल्म पर स्टोरी क्रेडिट जूही चतुर्वेदी को दिया गया है, लेकिन अकीरा नाम के एक युवक का आरोप है कि फिल्म की कहानी उनके पिता राजीव अग्रवाल ने लिखी है। गुलाबो सिताबो के मेकर्स ने एक स्टेटमेंट से ये साफ किया था कि फिल्म की कहानी 2018 में ही लिखी जा चुकी थी।

खबरें और भी हैं...