किरण खेर का 69 वां जन्मदिन:किरण खेर ने बिजनेसमैन से की थी पहली शादी, प्ले के दौरान अनुपम खेर से हुई मुलाकात और कर ली दूसरी शादी

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अभिनेत्री किरण खेर आज अपना 69वां जन्मदिन मना रही हैं। 14 जून, 1952 को उनका जन्म पंजाब में हुआ था। मल्टीपल मायलोमा नाम के ब्लड कैंसर से जूझ रहीं किरण खेर ने अनुपम खेर के साथ 1985 में शादी की थी। दोनों की ही ये दूसरी शादी थी। दोनों की लव स्टोरी भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है।

दोनों थे शादीशुदा

किरण और अनुपम की पहली मुलाकात चंडीगढ़ में हुई थी। वहां दोनों चंडीगढ़ थिएटर ग्रुप का हिस्सा थे। हालांकि 1980 में किरण चंडीगढ़ से मुंबई आ गईं और यहीं उनकी पहली शादी बिजनेसमैन गौतम बैरी से हुई थी। 1981 में उनके बेटे सिकंदर का जन्म हुआ और इसके चार साल बाद किरण को महसूस हुआ कि उनकी शादी में सब कुछ ठीक नहीं है।

वहीं, कथित तौर पर अनुपम की पहली शादी परिवार के दबाव में 1979 में मधुमालती नाम की लड़की से हुई थी और वे भी इस शादी से खुश नहीं थे। जब किरण और अनुपम नादिरा बब्बर के प्ले के लिए कोलकाता गए तो वहां इनकी फिर मुलाकात हुई। इसी मुलाकात के बाद अनुपम ने किरण को प्रपोज कर दिया। इसके बाद दोनों अक्सर मिलने लगे। दोनों ने अपने पार्टनर्स से तलाक ले लिया और 1985 में शादी कर ली। अनुपम ने किरण खेर के बेटे सिकंदर को अपनाकर उसे अपना सरनेम दिया।

2013 के इंटरव्यू में अनुपम ने कहा था, "सिकंदर (किरण खेर और उनके पहले पति गौरम बैरी के बेटे) तब चार साल का था, जब वह मेरे पास आया और वह मुझे बहुत प्यार और सम्मान देता है। जैसा व्यवहार मेरे पिता का मेरे प्रति था, वैसा ही मेरा सिकंदर के प्रति है। लेकिन यह कहना गलत होगा कि मुझे खुद के बच्चे की कमी नहीं खलती। मुझे यह कमी खलती है। लेकिन मैं कुछ कर नहीं सकता। मुझे कभी-कभी अपने बच्चे के बड़े होने का आनंद याद आता है।"

नहीं हुई कोई संतान

अनुपम और किरण ने कोशिश बहुत की। लेकिन उनका कोई बच्चा कंसीव नहीं हो सका। खुद किरण ने 2013 में एक इंटरव्यू के दौरान यह बताया था। उन्होंने कहा था, "हमने बहुत कोशिश की। क्योंकि सिकंदर को एक भाई/बहन की जरूरत थी। लेकिन यह हो नहीं सका। यहां तक कि मेडिकल हेल्प से भी कोई फायदा नहीं हुआ।"

अनुपम 1984 में आई 'सारांश' से डेब्यू करने के बाद अब तक 500 से भी ज्यादा फिल्में कर चुके हैं। उनके एक्टिंग वर्ल्ड में दिए इस योगदान को देखने दिए भारत सरकार उन्हें 2004 में पद्मश्री और 2006 में पद्मभूषण से सम्मानित कर चुकी है। वहीं किरण ने 'हम-तुम', 'वीर जारा','कभी अलविदा ना कहना', 'देवदास', 'ओम शांति ओम', 'दोस्ताना' समेत कई फिल्मों में काम किया है।

खबरें और भी हैं...