पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राज कपूर की शादी का किस्सा:नाटक कंपनी लेकर रीवा गए थे पृथ्वीराज कपूर और वहां के आईजी की बेटी इतनी पसंद आ गई थी कि बना लिया बहू, करा दी राज कपूर से शादी

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड के शो मैन राज कपूर की 2 जून को डेथ एनिवर्सरी थी। उन्होंने 1946 में कृष्णा मल्होत्रा ने राज कपूर से शादी की थी। दोनों की शादी के पीछे की कहानी भी बेहद दिलचस्प है। आज आपको बताते हैं कि दोनों का रिश्ता आखिर कैसे तय हुआ था।

खबरों की मानें तो रीवा के लोगों को रंगमच से रूबरू कराने के लिए पृथ्वीराज कपूर अपनी नाटक कंपनी लेकर रीवा गए थे। उनके साथ दोनों बेटे राजकपूर और शम्मी कपूर भी थे। शम्मी उस समय 15 साल के और राजकपूर 22 साल के।

राज कपूर और कृष्णा मल्होत्रा की शादी मई, 1946 में रीवा में हुई थी।
राज कपूर और कृष्णा मल्होत्रा की शादी मई, 1946 में रीवा में हुई थी।

जिस वक्त पृथ्वीराज कपूर नाटक कंपनी लेकर रीवा पहुंचे थे। उस वक्त रीवा के आईजी करतार नाथ मल्होत्रा थे। ऐसे में पृथ्वीराज कपूर की देखरेख से लेकर सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी आईजी को सौंपी गई थी। इस दौरान पृथ्वीराज कपूर और करतार नाथ के बीच काफी अच्छी दोस्ती हो गई थी। इस दोस्ती का नतीजा ये हुआ कि पृथ्वीराज ने अपने बेटे राज कपूर की शादी करतार नाथ की बेटी कृष्णा के साथ तय कर दी थी। राज कपूर और कृष्णा मल्होत्रा की शादी मई, 1946 में रीवा में हुई थी। राज कपूर की बारात रीवा आई थी। शादी सरकारी बंगले में हुई।

इसलिए बेटी का नाम रखा रीमा

राजकपूर और कृष्णा कपूर ने अपनी बेटी का नाम रीवा से प्रभावित होकर 'रीमा' रखा था। दोनों के तीन बेटों के अलावा दो बेटियां भी हैं ऋतू नंदा और रीमा जैन। फिल्मी दुनिया के पॉपुलर स्टार्स रणबीर कपूर, करिश्मा कपूर, करीना कपूर उनके पोते-पोती हैं।

बेटे ऋषि, राजीव और रणधीर के साथ राज कपूर-कृष्णा।
बेटे ऋषि, राजीव और रणधीर के साथ राज कपूर-कृष्णा।

कृष्णा राज के रिलेटिव है प्रेम चोपड़ा

प्रेम चोपड़ा, कृष्णा राज के रिलेटिव्स भी हैं। दरअसल, कृष्णा की बहन उमा की शादी प्रेम चोपड़ा से हुई है। इस लिहाज से प्रेम चोपड़ा कृष्णा के जीजा लगते हैं। वहीं राज कपूर और प्रेम चोपड़ा के बीच साढू भाई का रिश्ता है। कृष्णा और उमा के तीन भाई प्रेमनाथ, राजेन्द्रनाथ और नरेन्द्र नाथ हैं। रिश्ते में तीनों राज कपूर और प्रेम चोपड़ा के साले हैं। कृष्णा राज कपूर का 87 साल की उम्र में 2018 में कार्डिएक अरेस्ट से निधन हो गया था।

खबरें और भी हैं...