पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुधा शिवपुरी का जन्मदिन:8 साल की उम्र में पिता को खोने के बाद बीमार मां की मदद के लिए करने लगी थीं काम, 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में 'बा' बनकर बनाई थी पहचान

16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

टीवी सीरियल की 'बा' यानी सुधा शिवपुरी की आज बर्थ एनिवर्सरी है। उन्होंने पॉपुलर टीवी शो 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में 'बा' की भूमिका निभाई थी। इस किरदार ने उन्हें घर-घर में पॉपुलर कर दिया था।

8 साल की उम्र में छोड़ गए पिता

14 जुलाई 1937 को मध्यप्रदेश के इंदौर में पैदा हुईं सुधा शिवपुरी ने टीवी सीरियल्स के अलावा कई हिंदी फिल्मों में भी काम किया। उन्होंने अपनी बीमार मां को मदद देने के लिए बहुत कम उम्र में ही अभिनय शुरू कर दिया था।

दरअसल, सुधा जब आठ साल की थीं तभी उनके सिर से पिता का साया उठ गया था। पिता के निधन के बाद घर की सारी जिम्मेदारी सुधा की मां पर आ गई लेकिन बीमारी के कारण वह कुछ भी करने में असमर्थ थीं। ऐसे में सुधा को घर की जिम्मेदारी संभालने के लिए बेहद छोटी उम्र से ही काम करना पड़ा था। उनके कमाए पैसों से घर चलता था। सुधा ने शुरुआती दौर में रेडियो और नाटकों में काम किया। उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से अपनी पढ़ाई पूरी की और इसके बाद थिएटर ग्रुप में काम किया।

1977 में हुई फिल्मों में एंट्री

1977 में प्रदर्शित बासु चटर्जी की फिल्म 'स्वामी' उनकी पहली फिल्म थी। इस तरह उनका फिल्मी सफर शुरू हुआ। जिसके बाद उन्होंने 'इंसाफ का तराजू', 'सावन को आने दो', 'विधाता', 'पिंजर', और 'माया मेमसाब' जैसी यादगार फिल्मों में काम किया।

ओम शिवपुरी के साथ सुधा शिवपुरी।
ओम शिवपुरी के साथ सुधा शिवपुरी।

एक्टर ओम शिवपुरी से की शादी

सुधा शिवपुरी ने 1968 में एक्टर ओम शिवपुरी के साथ शादी की। ये तब की बात है, जब उनके पति संघर्ष कर रहे थे। इसके बाद दोनों ने एक थिएटर कंपनी शुरू की। 1990 में पति की मौत के बाद सुधा ने एक बार फिर एक्टिंग की दुनिया की तरफ रुख किया और उन्होंने 'मिसिंग', 'रिश्ते' और 'सरहदें बंधन', जैसे टीवी शो में काम किया। लेकिन उन्हें बड़ा ब्रेक 2000 में प्रोड्यूसर एकता कपूर के पॉपुलर सीरियल 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' में मिला। इसमें उनके द्वारा निभाया गया 'बा' का किरदार घर-घर में लोकप्रिय हुआ। 78 साल की उम्र में 2015 में सुधा शिवपुरी का हार्ट अटैक से निधन हो गया था।

खबरें और भी हैं...