पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

'लगान' के 20 साल:'लगान' के सेट पर आमिर खान से हुई थी किरण राव की दोस्ती, फिल्म की स्क्रिप्ट सुन रो पड़े थे पेरेंट्स

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आमिर खान और ग्रेसी सिंह स्टारर लगान को 20 साल पूरे हो गए हैं। आशुतोष गोवारिकर की ये फिल्म आमिर के फिल्मी करियर की बेस्ट फिल्मों में से एक साबित हुई थी लेकिन एक वक्त ऐसा था वह इस फिल्म को करना ही नहीं चाहते थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने इस बात का खुलासा करते हुए कहा था- जब शुरुआत में आशुतोष 'लगान' की स्टोरी लेकर आए थे, तब 5 मिनट सुनने के बाद मैंने मना कर दिया था। उस समय मुझे लगा कि जो लाेग कम बारिश की वजह से लगान नहीं दे पा रहे हैं, वो लोग अंग्रेजों के साथ क्या क्रिकेट खेलेंगे'? मैंने आशुतोष से कहा, 'कि ये स्टोरी तो अजीब है। मुझे कोई दूसरी स्टोरी दो।'

दोबारा पूरी स्क्रिप्ट लेकर पहुंचे आशुतोष
'आशुतोष तीन महीने बाद मेरे पास फिर आए। इस बार वो फिल्म की पूरी स्क्रिप्ट साथ लाए थे। शुरुआत में तो मुझे बड़ी चिड़चिड़ाहट हुई कि, ये अभी तक उसी स्टोरी पर काम कर रहे हैं। लेकिन जब मैंने उसकी पूरी स्क्रिट सुनी, मैं तो दीवाना हो गया। मैंने उनसे कहा, ये एक शानदार स्क्रिप्ट है, जो मेनस्ट्रीम सिनेमा के कई रिकॉर्ड तोड़ देगी। लेकिन मुझे हां कहने में डर लग रहा है। मैं ये फिल्म नहीं कर सकता।'

रो पड़े थे आमिर के पेरेंट्स
इसके बाद आमिर ने आशुतोष को किसी दूसरे एक्टर को अप्रोच करने के लिए कहा। लेकिन आशुतोष फिर कुछ दिन बाद छोटे-छोटे चेंज लेकर आमिर के पास पहुंचे। ऐसे करते-करते एक साल और निकल गया। फिर एक दिन आमिर ने आशुतोष से कहा, 'फिल्म की स्टोरी मेरे पेरेंट्स को सुनाओ। जब उन्होंने स्टोरी सुनी, उनकी आंखों में आंसू आ गए और उन्होंने मुझे कहा, 'ये फिल्म तुम्हें करनी चाहिए'। बस रिजल्ट आपके सामने है।

'लगान' की शूटिंग के दौरान मिले थे किरण-आमिर
आमिर और किरण की मुलाकात फिल्म 'लगान' के सेट पर हुई थी। आशुतोष गोवारिकर की फिल्म 'लगान' में किरण राव असिस्टेंट डायरेक्टर थीं। धीरे-धीरे दोनों में दोस्ती हुई। फिर यह दोस्ती प्यार में बदल गई और दोनों ने 2005 में शादी कर ली। किरण ने शादी के बाद खुद की पहचान कायम की। उन्होंने 'धोबी घाट' फिल्म का निर्देशन किया। इसके अलावा वह टीवी शो 'सत्यमेव जयते' और 'शिप ऑफ थीसिअस' जैसी अवॉर्ड विनिंग फिल्म की प्रोड्यूसर भी हैं।

इन दोनों का एक बेटा भी है। आमिर ने बेटे का नाम आजाद राव रखा है। आपको बता दें कि किरण राव आमिर खान की दूसरी पत्नी हैं। आमिर की पहली पत्नी रीना दत्ता हैं। 2002 में आमिर और रीना का तलाक हो गया था। रीना से आमिर के दो बच्चे इरा और जुनैद हैं।

खबरें और भी हैं...