पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Love Story Of Amitabh And Jaya: Jaya's Friends Used To Tease Amitabh Bachchan As Lambu, Married Becasue Of Harivansh Rai Bachchan's One Condition

शादी के 48 साल पूरे:अमिताभ बच्चन को लंबू कहकर चिढ़ाती थीं जया की सहेलियां, हरिवंश राय बच्चन की एक शर्त के लिए करनी पड़ गई थी शादी

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन और जया की शादी को 48 साल पूरे हो चुके हैं। दोनों की शादी 3 जून साल 1973 में सभी परिवार वालों की मौजूदगी में हुई थी। दोनों शोले, सिलसिला, जंजीर और कभी खुशी कभी गम जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में साथ नजर आए हैं। जहां एक तरफ ग्लैमर और लाइमलाइट के बीच सेलेब्स के रिश्ते टूटते-बनते रहते हैं वहीं बिग बी और जया ने अपने अटूट रिश्ते से एक मिसाल कायम की है। आज उनकी 48वीं सालगिरह के खास मौके पर आइए जानते हैं कैसी है बिग बी और जया की खूबसूरत लव स्टोरी-

ऐसी थी अमिताभ-जया की पहली मुलाकात

जया बच्चन जब पुणे में पढ़ाई कर रही थीं, तो उसी दौरान अमिताभ बच्चन यहां अपनी पहली फिल्‍म 'सात हिंदुस्तानी' (1969) के लिए आए थे। जया बच्‍चन उन्हें पहचानती थीं। जया बच्‍चन की सहेलियां अमिताभ को देख, उन्हें लंबू-लंबू कहकर चिढ़ा रही थीं, लेकिन जया ने उन्हें संजीदगी से लिया। उनके मन में उस समय अमिताभ बच्चन की छवि, हरिवंश राय बच्चन के संस्कारी और सादगी पसंद बेटे की थी।

ऐसे हुई लव स्टोरी की शुरुआत

ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म 'गुड्डी' के लिए पहले जया भादुड़ी के साथ अमिताभ बच्चन को कास्ट किया था। बाद में अमिताभ बच्चन को इस फिल्‍म से साइड कर दिया गया। फिल्‍म इंडस्ट्री के जानकार बताते हैं कि अमिताभ के लिए जया के मन में एक तरह का प्रेम या सहानुभूति इसी घटना के बाद हुई थी।

जंजीर फिल्म के बाद साथ घूमने जाना चाहते थे जया-बिग बी

जया और अमिताभ का परिचय ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी फिल्म 'गुड्डी' के सेट पर कराया था। 1973 में अमिताभ बच्चन और जया साथ-साथ 'जंजीर' फिल्म में नजर आए जिसके बाद दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी थीं।। दोनों ने तय किया था कि अगर ये फिल्म कामयाब हो जाती है तो वो इसका जश्न मनाने लंदन जाएंगे। जब फिल्म ने बेहतरीन बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया तो बिग बी इजाजत लेने अपने पिता हरिवंश राय बच्चन के पास पहुंचे।

पिता ने रख दी शादी की शर्त

जब अमिताभ पिता के पास इजाजत लेने पहुंचे तो उन्होंने साफ कह दिया कि यदि वह जया के साथ छुट्टियां बिताना चाहते हैं तो उन्हें पहले उनसे शादी करनी होगी, और दोनों ही अचानक शादी के लिए राजी हो गए। एक बेहद सादे समारोह में 3 जून, 1973 को अमिताभ और जया की शादी हो गई थी। पिछले 48 सालों से ये एक दूसरे का साथ निभा रहे हैं।

अमिताभ की जिंदगी से जुड़ा एक किस्सा ऐसा भी है, जो हमेशा ही सुर्खियों में रहता है, वो है उनकी और रेखा की लव-स्टोरी। जया-बिग बी की शादीशुदा जिंदगी में एक वक्त ऐसा भी आया, जब रेखा की वजह से दोनों के रिश्तों में दरार आ गई थी। बावजूद इसके, दोनों ने मिलकर अपनी शादीशुदा जिंदगी को पटरी पर लाया और आज वे एक मिसाल की तरह सबके सामने हैं।

खबरें और भी हैं...