डिजास्टर फिल्में:90 करोड़ के बजट में बनी धाकड़ ने की 2.58 करोड़ की कमाई, ठग्स ऑफ हिंदोस्तान को हुआ था 155 करोड़ का नुकसान

6 महीने पहले

कंगना रनोट स्टारर फिल्म धाकड़ बुरी तरह फ्लॉप हो गई है। 90 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने अबतक 2.58 करोड़ की ही कमाई की है। जो एक डिजास्टर कही जा रही है। 20 मई को रिलीज हुई इस फिल्म के 27 मई को पूरे देश में 20 टिकट ही बिके हैं जिससे फिल्म ने 4,420 रुपए की कमाई की है। धाकड़ से पहले भी कई फिल्में भारी नुकसान में रही है, जो डिजास्टर कही जाती हैं और कमाई करना तो दूर अपने बजट भी नहीं निकाल पाई हैं। 300 करोड़ में बनी ठग्स ऑफ हिंदोस्तान को 155 करोड़ का तो बॉम्बे वेलवेट को 90 करोड़ का भारी नुकसान उठाना पड़ा है। तो चलिए आज बात उन्हीं फिल्मों की जिन्हें लोगों ने माना डिजास्टर।

जंजीर

6 सितंबर 2013 को रिलीज हुई इस फिल्म में साउथ सुपरस्टार रामचरण, संजय दत्त और प्रियंका चोपड़ा मुख्य भूमिका में थे। रामचरण तेजा साउथ में तो बहुत पॉपुलर हैं पर बॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म फ्लॉप रही। ये फिल्म 60 करोड़ रुपए में बनी थी जो काफी घाटे में रही और फिल्म ने महज 15 करोड़ रुपए की कमाई की। फिल्म को 45 करोड़ का नुकसान हुआ था।

चांदनी चौक टू चाइना

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार की फिल्म चांदनी चौक टू चाइना 16 जनवरी 2009 को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई थी। इस फिल्म को बनाने में 80 करोड़ रुपए खर्च हुए थे लेकिन ये फिल्म केवल 55 करोड़ की कमाई ही कर पाई थी और फिल्म को 25 करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा था।

ब्लू

इस फिल्म में अक्षय कुमार, संजय दत्त, जायद खान और लारा दत्ता जैसे बड़े स्टार मुख्य भूमिका में थे। इसके बावजूद फिल्म फ्लॉप रही। इस फिल्म को बनाने में 110 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। लेकिन फिल्म बड़ी फ्लॉप साबित हुई और फिल्म को 35 करोड़ रुपए का भारी नुकसान उठाना पड़ा था।

बॉम्बे वेलवेट

15 मई 2015 को रिलीज हुई इस फिल्म में रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा मुख्य भूमिका में थे। ये फिल्म 125 करोड़ रुपए के बजट में बनी थी। लेकिन बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म फ्लॉप साबित हुई। इस फिल्म ने मात्र 31 करोड़ रुपए की कमाई की थी। फिल्म को 94 करोड़ रुपए के भारी घाटे में रह थी।

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान

8 नवंबर 2018 को रिलीज हुई इस फिल्म को बॉलीवुड की सबसे फ्लॉप फिल्म माना गया है। इस फिल्म का बजट 300 करोड़ रुपए था लेकिन फिल्म को 155 करोड़ का नुकसान हुआ। फिल्म की कमाई 145 करोड़ ही हो पाई। बड़ी स्टारकॉस्ट भी फिल्म को सफल बनाने में कामयाब नहीं रही और ये एक डिजास्टर मूवी बन गई।

लव स्टोरी ऑफ 2050

4 जुलाई 2018 को रिलीज हुई इस फिल्म से एक्टर हरमन बाबेजा ने फिल्मों में कदम रखा था। इस फिल्म में उनके साथ लीड रोल में प्रियंका चोपड़ा थीं। ये फिल्म बॉलीवुड की सुपरफ्लॉप फिल्मों में से एक कही जाती है। 60 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म की कमाई महज 18 करोड़ थी और फिल्म को 42 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था।

युवराज

सलमान खान हिट फिल्मों के लिए जाने जाते हैं लेकिन उनकी फिल्म युवराज बॉक्स ऑफिस पर सुपरफ्लॉप साबित हुई थी। 50 करोड़ की लागत से बनी इस फिल्म ने महज 16 करोड़ की कमाई की थी। इस फिल्म में सलमान खान, कटरीना कैफ, अनिल कपूर, मिथुन चक्रवर्ती, जायद खान और बोमन ईरानी मुख्य भूमिका में थे।

काइट्स

ऋतिक रोशन स्टारर फिल्म काइट्स बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी। इस फिल्म को अनुराग बसु ने डायरेक्ट किया था जो 90 करोड़ के बजट में तैयार हुई थी। इस फिल्म ने महज 48 करोड़ रुपए की कमाई की थी और ये फिल्म 42 करोड़ के घाटे में रही थी।