पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Happy Birthday Nutan: Married Nutan Was Upset After Hearing The News Of Affair With Sanjeev Kumar, Got Angry And Slapped The Actor Strongly

हैप्पी बर्थडे नूतन:संजीव कुमार के साथ अफेयर की खबरें सुनकर परेशान हो गई थीं शादीशुदा नूतन, गुस्से में आकर जड़ दिया था एक्टर को जोरदार थप्पड़

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अपने जमाने की सबसे मशहूर अदाकार रह चुकीं नूतन का आज जन्मदिन है। एक्ट्रेस का जन्म 4 जून 1938 में डायरेक्टर और कवि कुमारसेन समर्थ के घर हुआ था। नूतन चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी थीं। पॉपुलर एक्ट्रेस तनुजा भी नूतन की छोटी बहन हैं। इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस में से एक माने जाने वालीं नूतन बचपन में अपने कम वजन और नाक नक्शे के चलते काफी परेशान रहती थीं। नूतन खुद को बेहद बदसूरत समझती थीं, इसके बावजूद फिल्मी बैकग्राउंड होने के चलते उन्होंने अपनी मां के निर्देशन में बनी फिल्म 'हमारी बेटी' से साल 1950 में एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। उस समय नूतन महज 14 साल की थीं।

नूतन को फिल्म 'सीमा' से साल 1955 में बड़ा ब्रेक मिला था जिसके लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था। इसके बाद नूतन ने लगातार इंडस्ट्री को पेइंग गेस्ट, अनाड़ी, छलिया, मैं तुलसी तेरे आंगन की, सौदारगर, कर्मा, मेरी जंग और सुजाता जैसी कई बेहतरीन फिल्में दीं। एक्ट्रेस ने अपने फिल्मी करियर में करीब 70 फिल्में की थीं जिनमें से ज्यादातर फिल्में सुपरहिट रहीं। आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानते हैं एक्ट्रेस की जिंदगी से जुड़े कुछ यादगार और खास किस्से-

देवी फिल्म की शूटिंग के दौरान थी संजीव कुमार से अफेयर की चर्चा

पद्मश्री से सम्मानित हो चुकीं एक्ट्रेस नूतन अपने काम के प्रति बेहद इमानदार थीं। फिल्म के सेट पर भी एक्ट्रेस ज्यादातर अकेले समय बिताती थीं। कहा जाता है कि नूतन को सेट पर अपने को-स्टार्स और बाकी टीम से बात करना ज्यादा पसंद नहीं था लेकिन 1970 की देवी फिल्म की शूटिंग के दौरान उनकी संजीव कपूर से दोस्ती हो गई थी। सेट पर दोनों खूब बातें किया करते थे जिससे दोनों चर्चा का विषय बन चुके थे। उस समय संजीव और नूतन दोनों बेहद पॉपुलर थे जिनकी दोस्ती को लोगों ने अफेयर का नाम देना शुरू कर दिया था।

देवी(1970) फिल्म का एक दृश्य।
देवी(1970) फिल्म का एक दृश्य।

गुस्से में मार दिया था संजीव कुमार को जोरदार थप्पड़

शूटिंग के दौरान एक मैगजीन में अपने और संजीव अफेयर की खबरें पढ़कर नूतन बेहद परेशान हो गई थीं। बाद में उन्हें ये खबर मिली कि ये खबरें खुद संजीव कुमार ने फैलाई हैं। ये बात जानकर उनका गुस्सा सातवें आसमान पर चढ़ गया। एक्ट्रेस इतने गुस्से में थी कि उन्होंने संजीव को देवी फिल्म के सेट पर सबके सामने जोरदार थप्पड़ जड़ दिया था। हालांकि बाद में संजीव द्वारा अफेयर की खबरें फैलाने की बात महज एक गलतफहमी साबित हुई थी। इस बात का खुलासा खुद नूतन ने साल 1972 में एक मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में किया था।

नूतन और संजीव के अफेयर की खबरें आने से एक्ट्रेस की शादीशुदा जिंदगी में खलबली मचने लगी थी। बता दें कि नूतन ने साल 1959 में इंडियन नेवी के लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीश बहल से शादी की थी। शादी के दो साल बाद उनके घर बेटे मोहनीश का जन्म हुआ। मोहनीश भी बॉलीवुड के एक पॉपुलर अभिनेता हैं। उन्होंने हम साथ-साथ हैं और मैंने प्यार किया जैसी कई फिल्में की हैं। मोहनीश की बेटी प्रनूतन भी साल 2019 की फिल्म नोटबुक से बॉलीवुड डेब्यू कर चुकी हैं।

कैंसर ने ली नूतन की जान

साल 1990 में नूतन को ब्रेस्ट कैंसर डिटेक्ट हुआ था। इलाज के दौरान तबियत खराब होने के कारण नूतन को 1991 में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था जहां 21 फरवरी को उन्होंने आखिरी सांसे ली थीं। इलाज के दौरान नूतन गरजना और इंसानियत फिल्मों में काम कर रही थीं। जहां एक तरफ गरजना कभी रिलीज ही नहीं हो सकी वहीं दूसरी तरफ नूतन और विनोद मेहरा के निधन के बाद इंसानियत फिल्म को कास्ट बदलकर साल 1994 में रिलीज किया गया था। नूतन के पति रजनीश बहल का निधन साल 2004 में उनके अपार्टमेंट में आग लगने से हो गया था।

खबरें और भी हैं...