• Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • No Eid Release In 2022: Bollywood's Eid Without Salman Khan For The Second Time, Films On Eid Have Done Business Of 37000 Crores In 10 Years

भाईजान का दबदबा:दूसरी बार सलमान के बिना बॉलीवुड की ईद, 10 साल में 37000 करोड़ का बिजनेस कर चुकी हैं ईद पर आई फिल्में

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हाल ही में बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान ने ऐलान कर दिया है कि साल 2022 की ईद के मौके पर उनकी कोई भी फिल्म रिलीज नहीं होगी। इसका सीधा फायदा अजय देवगन की मेडे (रनवे 83 बदला हुआ नाम) और टाइगर की हीरोपंती 2 को होगा। पिछले एक दशक से सलमान की फिल्मों के लिए ईद की डेट्स रिजर्व रहती आई हैं, जिनमें से ज्यादातर फिल्में 200 करोड़ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करने वाली रही हैं। आइए जानते हैं पिछले 10 सालों में सलमान खान की ईद पर रिलीज होने वालीं फिल्में और उनका कमाई कैसी रही हैं-

दबंग

कई फ्लॉप फिल्मों के चलते सलमान खान का करियर पटरी से उतरता नजर आ रहा था, इसी बीच साल 2009 में उनकी फिल्म वॉन्टेड रिलीज हुई जो हिट साबित हुई थी। इसके अगले साल ही सलमान की ईद पर रिलीज हुई फिल्म दबंग सुपरहिट रही। अभिनव कश्यप के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सलमान पुलिसवाले चुलबुल पांडे के रोल में थे, जिन्हें दर्शकों का खूब प्यार मिला था। पहले दिन ही फिल्म ने 14.5 करोड़ रुपए का ओपनिंग कलेक्शन किया था। फिल्म से सोनाक्षी सिन्हा ने बॉलीवुड डेब्यू किया था।

बॉडीगार्ड​​​​​​​

सलमान खान और करीना कपूर खान स्टारर फिल्म बॉडीगार्ड एक जबरदस्त हिट साबित हुई थी। फिल्म में एक्टर बॉडीगार्ड लवली सिंह के इंटेंस लुक में थे। फिल्म को 60 करोड़ रुपए के बजट में तैयार किया गया था जिसने 21 करोड़ रुपए का ओपनिंग कलेक्शन किया था। सबसे बड़ा ओपनिंग कलेक्शन करने के मामले में बॉडीगार्ड ने सलमान की फिल्म दबंग का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। फिल्म ने 250 करोड़ का कुल कलेक्शन किया था।

एक था टाइगर

ईद और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिलीज हुई एक्शन फिल्म एक था टाइगर में सलमान खान और कटरीना कैफ लीड रोल में दिखे थे। फिल्म रॉ एजेंट टाइगर के रोल में थे, जिन्हें दर्शकों का खूब प्यार मिला था। फिल्म ने रिलीज के पांचवे दिन ही 100 करोड़ क्लब में जगह बना ली थी। फिल्म ने भारत में 263 और विदेश में 57 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था।

साल 2013 की ईद में सलमान खान की कोई फिल्म रिलीज नहीं हुई थी।

किक

2014 की ईद के मौके पर सलमान और जैकलीन फर्नांडिस स्टारर फिल्म किक रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने पहले दिन 26 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था, हालांकि इसी साल रिलीज हुई धूम 3 ने हाईएस्ट ओपनिंग कलेक्शन का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। फिल्म ने 402 करोड़ रुपए का रिकॉर्ड तोड़ कलेक्शन किया था।

बजरंगी भाईजान​​​​​​​​​​​​​​

कबीर खान के निर्देशन में बनी फिल्म फिल्म बजरंगी भाईजान एक ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म साबित हुई थी। फिल्म को 90 करोड़ रुपए के बजट में तैयार किया गया था, जिसने 900 करोड़ रुपए कलेक्शन किया था। ये फिल्म बजरंगी की कहानी थी जो पाकिस्तान से भारत पहुंची एक गुमशुदा और गूंगी बच्ची को अपनी जान पर खेलकर उसके मुल्क पहुंचाता है। इस फिल्म ने पीके का रिकॉर्ड तोड़ते हुए पहले हफ्ते ही 333 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था।

सुल्तान​​​​​​​​​​​​​​

सलमान खान और अनुष्का शर्मा स्टारर फिल्म सुल्तान ने 623 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। ये पहली बार था जब सलमान स्पोर्ट्स बेस्ड फिल्म में पहलवान की भूमिका में नजर आए थे।

ट्यूबलाइड​​​​​​​​​​​​​​

2017 की ईद के मौके पर रिलीज हुई सलमान की फिल्म ट्यूबलाइट उनका और कबीर खान का तीसरा कोलेबोरेशन था। फिल्म में सलमान के रियल लाइफ भाई सोहेल खान उनके रील लाइफ भाई बने थे। फिल्म से उम्मीदें तो थीं हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी। इस फिल्म ने 211 करोड़ रुपए का कुल कलेक्शन किया था, जबकि इसी साल रिलीज हुई सलमान की फिल्म टाइगर जिंदा है ने 565 करोड़ रुपए कमाए थे।

रेस 3

रेमो डिसूजा के निर्देशन में बनी मल्टीस्टारर फिल्म रेस 3 ने 224 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था। इस फिल्म को 150 करोड़ के बजट में बनाया गया था, हालांकि फिल्म दर्शकों को इंप्रेस करने में पूरी तरह फेल हो गई थी।

भारत

साल 2019 की फिल्म राधे ने 325 करोड़ रुपए का कुल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था। फिल्म ने 43 करोड़ रुपए का ओपनिंग कलेक्शन किया है जो सलमान की अब तक की फिल्म का हाईएस्ट ओपनिंग कलेक्शन है। बेहतरीन कलेक्शन के बावजूद फिल्म की कहानी और इसके किरदारों के लुक दर्शकों को इंप्रेस करने में फेल हो गए थे।

साल 2020 मे कोविड 19 के चलते सलमान खान की कोई भी फिल्म रिलीज नहीं हुई थी। पहले राधेः योर मोस्ट वॉन्टेड भाई को ईद के मौके पर 22 मई 2020 में रिलीज किया जाने वाला था, हालांकि सिनेमाघरों में ताले पड़ने से फिल्म को पोस्टपोन कर दिया गया था।

राधे- योर मोस्ट वॉन्टेड भाई

कोरोनाकाल के बाद सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली सलमान की पहली फिल्म राधे उनक अब तक की सबसे कम कमाई करने वाली फिल्म है। फिल्म को उस समय रिलीज किया गया था जब देश के कई राज्यों में सिनेमाघर बंद थे और ज्यादातर थिएटर 50 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी में खुले थे। थिएटर के साथ फिल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म जी 5 और जीप्लेक्स में रिलीज किया गया था। फिल्म के डिजिटल राइट्स 190 करोड़ रुपए में बिके थे और फिल्म ने 18 करोड़ का कुल कलेक्शन किया था। फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही थी, हालांकि इससे मेकर्स ने 208 करोड़ रुपए का बिजनेस किया।

खबरें और भी हैं...