गुजराती फिल्म छेल्लो शो ऑस्कर के लिए नॉमिनेट:RRR, कश्मीर फाइल्स जैसी फिल्मों को पछाड़ा, गांव के एक छोटे बच्चे पर है पूरी कहानी

नई दिल्ली2 महीने पहले

ऑस्कर 2023 के लिए भारत की तरफ से फिल्म छेल्लो शो (लास्ट फिल्म शो) को बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी के लिए नॉमिनेट किया गया है। ये एक गुजराती फिल्म है जिसे पान नलिन ने लिखा और डायरेक्ट किया है। फिल्म की पूरी कहानी गांव के एक बच्चे पर बुनी गई है।

110 मिनट की फिल्म छेल्लो शो की ऑस्कर में एंट्री से सारे प्रिडिक्टर्स शॉक हैं, क्योंकि लंब समय से कयास लगाए जा रहे थे कि ऑस्कर के लिए RRR या द कश्मीर फाइल्स को नॉमिनेट किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अब फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने 20 सितंबर को ऑस्कर 2023 के लिए भारत की तरफ से छेल्लो शो को भेजे जाने की ऑफिशियल अनाउंसमेंट कर दी है।

डायरेक्टर पान नलिन का ट्वीट।
डायरेक्टर पान नलिन का ट्वीट।

फिल्म छेल्लो शो के डायरेक्टर पान नलिन ने ट्वीट कर सोशल मीडिया पर अपनी खुशी जाहिर की है। डायरेक्टर ने लिखा, 'यह किसी सपने की तरह है। फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया और FFI जूरी मेंबर्स को धन्यवाद। छेल्लो शो पर विश्वास करने के लिए शुक्रिया। मैं अब फिर से सांस ले सकता हूं और सिनेमा पर विश्वास कर सकता हूं, जो लोगों को एंटरटेन और इंस्पायर करता है।

क्या है छेल्लो शो की कहानी?
छेल्लो शो (लास्ट फिल्म शो) गांव के एक छोटे बच्चे समय की कहानी है जिसे फिल्मों से प्यार होता है। गुजरात के छलाला गांव में बच्चा फिल्म देखने के लिए प्रोजेक्शन रूम में एक सिनेमा प्रोजेक्टर टेक्नीशियन की मदद से पहुंचता है और कई फिल्में देखता है। फिल्में देखते हुए उसकी जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है। फिल्म में सिंगल स्क्रीन सिनेमा कल्चर को बखूबी दिखाया गया है।

फिल्म एक छोटे से गांव के बच्चे पर है जो फिल्में पसंद करता है। बाद में यही फिल्में उसकी जिंदगी बदल देती हैं।
फिल्म एक छोटे से गांव के बच्चे पर है जो फिल्में पसंद करता है। बाद में यही फिल्में उसकी जिंदगी बदल देती हैं।

लॉकडाउन के ठीक पहले हुई शूटिंग
छेल्लो शो फिल्म के डायरेक्टर और लेखक पान नलिन की सेमी ऑटोबायोग्राफी है। दरअसल, पान नलिन खुद भी सौराष्ट्र के एक गांव में पले-बढ़े हैं और उन्हें फिल्मों से बेहद प्यार था। फिल्म की शूटिंग मार्च 2020 में पूरी हुई थी, जिसके ठीक बाद देशभर में लॉकडाउन लगा था। फिल्म के पोस्ट-प्रोडक्शन का काम कोरोना महामारी के दौरान पूरा किया गया था।

त्रिबेका फेस्टिवल में जाने वाली पहली गुजराती फिल्म
फिल्म का प्रीमियर 10 जून 2021 को 20वें त्रिबेका फिल्म फेस्टिवल में हुआ था। ये इस फिल्म फेस्टिवल में जाने वाली पहली गुजराती फिल्म थी। बीजिंग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में छेल्लो शो को टियांटन अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। ये फिल्म वाला डोलिड फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट फिल्म का गोल्डन स्पाइक अवॉर्ड हासिल कर चुकी है।

बीजिंग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में छेल्लो शो को टियांटन अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था।
बीजिंग इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में छेल्लो शो को टियांटन अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था।

ऑस्कर रेस में शामिल थीं ये फिल्में
ऑस्कर नॉमिनेशन की रेस में कई बड़ी फिल्में आगे थीं, जिनमें एसएस राजामौली की RRR, विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स, फहद फाजिल की फिल्म मलयंकुंजू और साउथ एक्टर नानी की फिल्म श्याम सिंघा रॉय शामिल थी। हालांकि ज्यूरी ने ऑस्कर के लिए ऑफिशियल नॉमिनेशन के लिए 'छेल्लो शो' को चुना, जिसका अंग्रेजी नाम 'लास्ट फिल्म शो' है।