• Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Oscar winning Composer AR Rahman Explains Why He Left Stage As Anchor Spoke In Hindi At 99 Songs Event, Jokes ‘it Saved Us A Lot Of Money’

रहमान की सफाई:'99 सॉन्ग्स' के इवेंट में एंकर के हिंदी बोलने पर एआर रहमान ने जताई थी आपत्ति, ट्रोल होने पर अब बोले-यह सिर्फ एक मजाक था

2 वर्ष पहले

ऑस्कर विजेता म्यूजिक कंपोजर एआर रहमान पिछले महीने अपनी फिल्म 99 सॉन्ग्स के ट्रेलर और ऑडियो लॉन्च इवेंट के लिए चेन्नई गए थे। जहां उनके साथ फिल्म के एक्टर एहान भट भी मौजूद थे। इस इवेंट के दौरान एंकर ने जब हिंदी में दोनों का स्वागत किया था, तो रहमान एंकर की ओर देखकर कर बोले- हिंदी ! इतना कहकर वे स्टेज से नीचे उतर गए थे। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हुआ था और लोगों ने एआर रहमान को उनके इस बिहेवियर के लिए जमकर ट्रोल भी किया था। अब हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में रहमान ने ऐसा करने के पीछे का कारण बताया है। उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि यह सिर्फ एक मजाक था और इसे सीरियसली नहीं लिया जाना चाहिए।

यह तमिल भाषा का लॉन्च था
रहमान ने कहा, "दरअसल हुआ यह था कि हम तीन भाषाओं में म्यूजिक लॉन्च कर रहे थे। हिंदी का पहले ही लॉन्च किया जा चुका था और यह तमिल भाषा का लॉन्च था। तो वहां स्टेज के कुछ नियम कायदे थे। हम तमिल ऑडियंस से बात कर रहे थे, जो पहले ही एहान के रंग पर सवाल उठा रही थी कि वह काफी ज्यादा गोरे हैं। इसलिए मैंने एक्टर से कहा था कि वह केवल तमिल में ही बात करें।"

एंकर ने एहान को खुश करने के लिए हिंदी बोली थी
रहमान ने आगे कहा, "मुझे लगता है कि एंकर ने एहान को खुश करने के लिए हिंदी बोली थी। क्योंकि वह हिंदी बेहतर समझते हैं। इसलिए मैंने कहा- 'हिंदी?' और मैंने स्टेज छोड़ दिया। इसके बाद अन्य लोग स्टेज पर आ गए थे। लोगों ने इस बात का मुद्दा बना लिया, जिस पर मुझे काफी गुस्सा भी आया। यह केवल एक मजाक था। इसे सीरियस लिए जाने की जरूरत नहीं थी। मुझे लगता है कि इससे हमारा काफी पैसा भी बच गया है। क्योंकि इस प्रोग्राम का वीडियो वायरल हो गया। लोगों के सामने मेरा और एहान का चेहरा भी आ गया। इस तरह से इसका प्रमोशन भी हो गया।"

लोकल लैंग्वेज में ही बोलने के थे निर्देश
इवेंट में मौजूद प्रत्यक्षदर्शी ने कहा था, "रहमान दरअसल चेन्नई और हैदराबाद में अपनी फिल्म प्रमोट कर रहे थे। लिहाजा उन्होंने वहां इवेंट को होस्ट कर रहे एंकरों को भी स्पष्ट निर्देश थे कि वो लोकल लैंग्वेज में पूरे समारोह को बयान करेंगे। मीडिया भी सवाल जवाब लोकल लैंग्वेज में करेगी। हालांकि, एंकर ने फिल्म के हीरो का हिंदी में वेलकम किया, तो रहमान होस्ट की खिंचाई करने के इरादे से बोले बात तो लोकल लैंग्वेज की हुई थी। फिर अचानक यह क्या? इसके बाद रहमान खुद जोर से हंस पड़े थे।

करीबी बोले रहमान का इरादा अपमान का नहीं था
रहमान के करीबियों ने भी इसकी पुष्टि की थी। उन्होंने बताया था कि रहमान का इरादा भाषाई अपमान करना नहीं था। उनका कहना था कि रहमान ऐसा सपने में भी नहीं सोच सकते। उनका संगीत भारत की अधिकतर प्रमुख भाषाओं में है। ऐसे में, वो हिंदी या किसी और भाषा के प्रति ऐसा रवैया क्यों रखेंगे।

बतौर प्रोड्यूसर रहमान की पहली फिल्म
बात अगर 99 सॉन्ग्स की करें तो रहमान इस फिल्म से बतौर प्रोड्यूसर डेब्यू करने जा रहे हैं। 99 Songs एक म्यूजिकल लव स्टोरी है, जो तमिल और तेलुगु के साथ हिंदी में भी रिलीज की जा रही है। 99 सॉन्ग्स 16 अप्रैल को रिलीज होगी। एआर रहमान फिल्म का निर्माण करने के साथ को-राइटर भी हैं। इस फिल्म के जरिए रहमान ने न्यूकमर्स को मौका दिया है। फिल्म से विश्वेश कृष्णमूर्ति बतौर निर्देशक डेब्यू कर रहे हैं। वहीं, इस फिल्म से एहान भट बतौर लीड एक्टर अभिनय की पारी शुरू कर रहे हैं। उनके साथ एडिल्सी वरगैस फीमेल लीड में हैं।

खबरें और भी हैं...