पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Paresh Rawal Was Heartbroken On Seeing Swaroop Sampat Distributing Brochures In College, Went Near And Said 'I Will Marry You Only'

हैप्पी बर्थडे परेश रावल:कॉलेज में ब्रोशर बांट रहीं स्वरूप संपत को देखते ही दिल दे बैठे थे परेश रावल, पास जाकर कहा था- 'मैं आप से ही शादी करूंगा'

21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अपनी बेहतरीन अदाकारी से हर छोटे-बड़े किरदार में जान फूंक देने वाले परेश रावल ने साल 1984 की फिल्म होली से बॉलीवुड इंडस्ट्री में कदम रखा था। 1990 तक परेश बॉलीवुड की 100 से ज्यादा फिल्मों में विलेन की भूमिका निभाकर देश में पहचान हासिल कर चुके थे। अंदाज अपना-अपना, हेरा-फेरी, आंखें, चुप चुपके, हंगामा, किंग अंकल, ओह माय गॉड और संजू जैसी सैकड़ों फिल्मों में एक्टर ने अपनी शानदार एक्टिंग का नमूना पेश किया। साल 1994 में परेश को फिल्म वो छोकरी और सर फिल्म में सपोर्टिंग रोल के लिए नेशनल अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। साल 2014 में एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में बेहतरीन योगदान देने के लिए उन्हें भारत के चौथे सबसे गौरवपूर्ण अवॉर्ड पद्मश्री से भी सम्मानित किया जा चुका है।

अपने एक्टिंग करियर में भले ही परेश ने कई विलेन की भूमिका निभाई हो, मगर उनकी असल जिंदगी की लव स्टोरी एक खूबसूरत रोमांटिक फिल्म की तरह रही है। एक्टर के 66वें जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानते हैं कैसी है उनकी दिलचस्प लव स्टोरी-

साल 2014 में पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के हाथों से पद्मश्री लेते हुए।
साल 2014 में पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के हाथों से पद्मश्री लेते हुए।

कॉलेज में एक नजर देखकर स्वरूप से हो गया था प्यार

परेश रावल ने विले पार्ले, मुंबई के नर्सी मूंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से पढ़ाई पूरी की थी। उस समय परेश एक थिएटर आर्टिस्ट थे। इसी कॉलेज में स्वरूप संपत भी पढ़ाई कर रही थीं, जो साल 1979 में मिस इंडिया का खिताब अपने नाम कर चुकी हैं। एक दिन ब्रोशर बांटती हुई स्वरूप पर परेश रावल की नजर पड़ गई। स्वरूप को देखते ही परेश को उनसे पहली नजर का प्यार हो चुकी है। एक्टर ने उन्हें देखने के तुरंत बाद अपने साथ खड़े हुए दोस्तों से कहा, एक दिन मैं इससे शादी करूंगा। जाहिर है कि उस समय परेश के ख्याली पुलाव और कॉन्फिडेंट को देखकर दोस्तों को खूब हंसी आई होगी, लेकिन परेश ने अपनी कही हुई बात पूरी कर ही ली।

देखते ही दे दिया था शादी का प्रस्ताव

स्वरूप ने एक इंटरव्यू के दौरान परेश से अपनी पहली मुलाकात का जिक्र करते हुए बताया, मैंने उस समय गुलाबी साड़ी पहन रखी थी और मैं ब्रोशर बांट रही थी। तभी वहीं अचानक परेश अपने दोस्तों के साथ आए और उन्होंने मुझसे कहा कि वो मुझसे शादी करना चाहते हैं। स्वरूप ने परेश की बातों को पूरी तरह नजरअंदाज कर दिया। एक्ट्रेस ने आगे बताया कि परेश इतने डरपोक थे कि इस बात के बाद उन्होंने एक साल तक मुझसे बात नहीं की।

स्वरूप संपत और परेश रावल।
स्वरूप संपत और परेश रावल।

परेश की परफॉर्मेंस देख स्वरूप को भी हो गया प्यार

स्वरूप ने बताया कि उन्होंने परेश को इंटर कॉलेज कॉम्पीटीशन के एक प्ले में स्टेज पर एक्टिंग करते देखा था। उनका बेहतरीन अभिनय देख स्वरूप अपनी नजरें ही नहीं हटा सकीं। उस समय स्वरूप दूसरे कॉलेज की तरफ से आई थीं। परेश का प्ले हिंसा से भरा हुआ था जिसमें उन्हें एक्टिंग करते देखना स्वरूप के लिए अद्भुत अनुभव था। उनकी परफॉर्मेंस देखते हुए पूरे स्टेडियम में सन्नाटा फैल चुका था। जैसे ही प्ले खत्म होने के बाद भीड़ कम हुई, वैसे ही स्वरूप, परेश की शानदार परफॉर्मेंस की तारीफ करने स्टेज के पीछे पहुंच गई। यहां दोनों की दोस्ती हो गई और दोस्ती प्यार में बदल गई।

स्वरूप के मिस इंडिया बनने के बाद परेश को था उन्हें खोने का डर

स्वरूप ने एक इंटरव्यू में बताया कि वो इस ब्यूटी पेजेंट का हिस्सा बनने में जरा भी दिलचस्पी नहीं ले रही थीं, लेकिन परेश और उनके भाई के काफी कहने पर आखिरकार वो यहां पहुंच गई। जैसे ही उन्होंने साल 1979 में मिस इंडिया का खिताब जीता वैसे ही उनकी जिंदगी पूरी तरह बदल गई। स्वरूप एक स्टार बन चुकी थीं, वहीं परेश थिएटर में काम किया करते थे। परेश को डर था कि कहीं स्वरूप स्टारडम से बदन ना जाएं, हालांकि उनका ये वहम टूट गया।

साल 1979 में मिस इंडिया का खिताब जीतने वाली स्वरूप संपत।
साल 1979 में मिस इंडिया का खिताब जीतने वाली स्वरूप संपत।

साल 1984 में परेश भी बॉलीवुड का हिस्सा बनने के बाद इंडस्ट्री में पहचान हासिल करने लगे थे। इसी बीच उन्होंने स्वरूप के पिता से उनका हाथ मांग लिया। बाद में दोनों ने साल 1987 में कुछ परिवार वालों और दोस्तों की मौजूदगी में सात फेरे लिए। कपल के दो बेटे आदित्य और अनिरुद्ध है।

परेश रावल, पत्नी स्वरूप संपत, बेटे अनिरुद्ध और आदित्य।
परेश रावल, पत्नी स्वरूप संपत, बेटे अनिरुद्ध और आदित्य।
खबरें और भी हैं...