सेंसर के आदेश पर पठान में आए बदलाव:विवादों के बाद भगवा बिकिनी नहीं हटी सिर्फ बोल्ड सीन गायब, कई शब्दों और 10 सीन में चली कैंची

9 दिन पहलेलेखक: ईफत कुरैशी

शाहरुख खान की मोस्ट अवेटेड फिल्म पठान 25 दिसंबर को रिलीज हो चुकी है। फिल्म रिलीज से महीनों पहले ही बायकॉट ट्रेंड का शिकार हुई और फिर ट्रेलर आते ही हंगामा शुरू हो गया। जब फिल्म का गाना बेशरम रंग रिलीज हुई तो फिल्म में दीपिका पादुकोण द्वारा पहनी गई भगवा बिकिनी भी विवादों से बच नहीं सकी। इसका कारण था गाने में नजर आई दीपिका की भगवा बिकिनी और उस पर बोल होना बेशरम रंग।

फिल्म पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप लगे और फिल्म बैन की मांग और तेजी से की जाने लगी। फिल्म रिलीज से पहले बढ़ते विवादों को देखकर सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने फिल्म से कुछ विवादित या सेंसेटिव चीजों में बदलाव करने की मांग की, जिन्हें मेकर्स ने पूरा कर दिया है। फिल्म से पीएमओ, मिसेज भारतमाता जैसे करीब दो दर्जन शब्दों को हटाया गया और गाने में भी बदलाव किए।

फिल्म रिलीज होते ही एक नजर डालिए उन सीन पर जिनसे लोगों को आपत्ति थी और जानिए फिल्म में क्या बदलाव किए गए हैं।

भगवा बिकिनी वाले बोल्ड सीन हटे

बेशरम रंग गाने का एक सीन काफी ज्यादा विवादों में था। ऑरेंज बिकिनी में दीपिका ने शाहरुख के साथ बोल्ड पोज दिए थे। सेंसर बोर्ड ने उन सीन्स को हटाने का सुझाव दिया, जिसके बाद मेकर्स ने उस एक सीन को फिल्म से हटा दिया है। पहले रिलीज हुए 3ः13 सेकेंड के गाने में 3ः00 मिनट में दीपिका और शाहरुख का एक बोल्ड रोमांटिक सीन दिखाया गया था, जिससे सेंसर को आपत्ति थी।

ऑरेंज बिकिनी अब भी फिल्म का हिस्सा है। इस बिकिनी को बेशरम रंग गाने के आखिर में दिखाया गया है, हालांकि उस सीन में बेशरम रंग गाना इस्तेमाल नहीं हुआ है। क्योंकि वो शॉट गाने का नहीं बल्कि फिल्म की कहानी का हिस्सा था, तो मेकर्स ने उसमें बदलाव नहीं किया है। हालांकि अब सीन ऐसे पेश किया गया है कि उससे बेशरम गाने से नहीं जोड़ा जाएगा।

पठान फिल्म से ये सीन डिलीट कर दिया गया है।
पठान फिल्म से ये सीन डिलीट कर दिया गया है।

अशोक चक्र की जगह इस्तेमाल हुआ वीर पुरस्कार

पठान फिल्म में जॉन अब्राहम एक्स इंडियन एजेंट के रोल में हैं। जिन्हें पिछली कहानी के अनुसार शहीद समझकर अशोक चक्र से सम्मानित किया गया था। लेकिन सेंसर ने अशोक चक्र के फिल्म में इस्तेमाल से आपत्ति जताई थी। अब अशोक चक्र को वीर पुरस्कार कर दिया गया है।

प्रधानमंत्री और PMO के नाम भी फिल्म से हटे

फिल्म में कई जगह पर PM, PMO, राष्ट्रपति और मंत्री जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया था, लेकिन इस तरह के शब्दों को 13 सीन से अलग करवा दिया गया है।

सैनिकों के सम्मान के लिए बदला गया डायलॉग

फिल्म में दिखाया गया है कि शाहरुख खान JOCR नाम की एक स्पेशल टीम बनाते हैं, जिसमें ऐसे सैनिकों को जोड़ा गया था, जिन्हें घायल होने या कमजोर होने पर सेना से निकाला गया है। ऐसे सैनिकों के लिए आशुतोष राणा ने लूले- लंगड़े शब्द का इस्तेमाल किया था। हालांकि अब इसकी जगह फिल्म में टूटे फूटे शब्द का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा फिल्म में जहां-जहां पूर्व KBG शब्द था वहां अब पूर्व SBU शब्द डाला गया है।

स्कॉच को सस्ता बोलने वाले सीन में बदलाव

दीपिका पादुकोण को एक सीन में शाहरुख खान ड्रिंक सर्व करते हैं। पहले इस सीन में स्कॉच का इस्तेमाल हुआ था, जहां दीपिका स्कॉच को सस्ता कहते हुए उसकी बुराई करती हैं। अब बदलाव के बाद फिल्म से स्कॉच वर्ड हटा दिया गया है। इसके अलावा फिल्म में एक जगह इस्तेमाल हुआ ब्लैक प्रिजन रूस भी अब सिर्फ ब्लैक प्रिजन हो चुका है।

बदलाव के बाद मिली थी फिल्म को हरी झंडी

सेंसर बोर्ड ने इन बदलावों के साथ 'पठान' के मेकर्स को 'U/A' रेटिंग दी है। फिल्म से कितने सेकंड की फुटेज को सेंसर किया गया है इस बारे में भी डिटेल्स नहीं सामने आई हैं, मगर अब फिल्म का रनटाइम 146 मिनट यानी 2 घंटे 26 मिनट हो गया है।

खबरें और भी हैं...