पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खास बातचीत:प्रकाश झा ने कहा-'मट्टू की साइकिल' को थिएटर में ही रिलीज करना चाहता हूं, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर नहीं

मुंबई4 महीने पहलेलेखक: किरण जैन
  • कॉपी लिंक

एक्टर-डायरेक्टर प्रकाश झा की 'मट्टू की साइकिल' को लेकर पिछले कुछ दिनों से चर्चा चल रही है की ये फिल्म जल्द ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी। हालांकि प्रकाश झा की माने तो वे इस फिल्म को पहले बड़े पर्दे पर रिलीज होते देखना चाहते हैं। हाल ही में दैनिक भास्कर से बातचीत के दौरान, प्रकाश झा ने इस फिल्म से जुड़ी कुछ खास बातें शेयर की हैं।

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इसे रिलीज नहीं करूंगा
प्रकाश झा ने कहा, "फिल्में बनती हैं थिएटर में रिलीज होने के लिए। 'मट्टू की साइकिल' भी इसी प्लेटफॉर्म को ध्यान में रखकर बनाई गई थी। इस फिल्म की कहानी बिलकुल कमर्शियल नहीं है-इसमें कोई नाच गाना नहीं, बल्कि ये एक रियल कहानी पर आधारित है। बहुत ही खूबसूरत कहानी है, जिसे निर्देशक एम.गानी ने लिखा है। एक मजदूर और उसके परिवार की सादगी भरी इस फिल्म को अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफॉर्म पर भी काफी सरहाना मिली है।"

उन्होंने आगे कहा, "पिछले कुछ सालों में, इस तरह की फिल्में थिएटर में भी रिलीज हुई हैं। जिसे हमारी इंडियन ऑडियंस ने काफी पसंद किया। मुझे उम्मीद है, यदि हमारी फिल्म बड़े पर्दे पर रिलीज होती है, तो लोग उसे देखने थिएटर जरूर जाएंगे। फिलहाल हम इसे लिमिटेड रिलीज ही करेंगे। 400-500 स्क्रीन पर रिलीज करने की बातचीत चल रही है। ख्वाहिश यही है की इस फिल्म को थिएटर में रिलीज करना चाहिए। डिजिटल पर इसे रिलीज नहीं करूंगा।

फिल्में रिलीज करने का पैटर्न उल्टा हो गया है
बातचीत के दौरान फिल्म मेकर ने बताया की लॉकडाउन के कारण फिल्में रिलीज करने के पैटर्न में काफी बदलाव आया है। उन्होंने कहा, "डिजिटल प्लेटफॉर्म पिछले कई सालों से हैं, लेकिन लॉकडाउन के दौरान इसके दर्शकों में काफी बढ़ोतरी हुई है। पहले फिल्में थिएटर में आती थी, फिर सैटेलाइट और फिर डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उसे देखा जाता था। हालांकि अब कुछ फिल्में रिलीज करने का पैटर्न उल्टा हो गया है। अब फिल्में डायरेक्ट डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो रही हैं। सभी की तरह मुझे भी उस दिन का इंतजार है, जब सब नार्मल हो जाए और लोग सिनेमा घर जाकर फिल्में देखें।"

फिल्म में लीड भूमिका निभाना काफी चैलेंजिंग रहा
फिल्म में लीड रोल मट्टू का किरदार निभाने पर प्रकाश ने कहा, "इस फिल्म से पहले भी कुछ फिल्मों में एक्टिंग कर चूका हूं। लेकिन हर बार नर्वस-नेस वैसी ही होती है। इस फिल्म में लीड भूमिका निभा रहा हूं, जोकि काफी चैलेंजिंग भरा सफर रहा है। बॉडी लैंग्वेज से लेकर भाषा तक, हर सेगमेंट पर काफी काम किया है। साथ ही निर्देशक गानी ने भी काफी सरलता से इस किरदार को स्क्रीन पर लाने में मदद की। उम्मीद करता हूं लोगों को हमारी ये फिल्म पसंद आए।" बता दें कि, इन दिनों प्रकाश लंदन में रुके हैं, जहां वे अपने आगामी प्रोजेक्ट की स्क्रिप्टिंग कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें