खास बातचीत:नुसरत भरूचा ने कहानी सुन जनहित में जारी के लिए भरी थी हामी, प्रोड्यूसर बोले- टैबू को तोड़ने के लिए बनाई फिल्म

मुंबई3 महीने पहलेलेखक: उमेश कुमार उपाध्याय
  • कॉपी लिंक

10 जून 2022 को सिनेमाघर में रिलीज होने जा रही फिल्म ‘जनहित में जारी’ के निर्माता और लेखक राज शांडिल्य बताते हैं, ‘ऐसे सब्जेक्ट पर लड़कियों अभी तक काम नहीं किया। एक लड़की के साथ ऐसे सब्जेक्ट पर काम करना अपने आप में बड़ी बात है। ‘जनहित में जारी’ रूटीन फिल्म नहीं, बल्कि एंटरटेनिंग के साथ कमर्शियल भी है और इसके साथ एक मैसेज भी है। इसमें न कोई VFX है, न मारधाड़ है, न गाली-गलौज है और न फालतू आइटम साॉन्ग है इसमें एक थॉट है, जो एक सिंपल फिल्म है।’

संक्षिप्त कहानी
फिल्म में नुसरत भरूचा एक कंडोम बेचने वाली कंपनी में काम करती हैं। जहां पर लड़कियां जॉब भी नहीं करती हैं, वहां पर इस तरह का जॉब करने में क्या-क्या चैलेंजेस आते हैं, वह कैसे उसे फेस करते हुए बताती है कि आपकी जनसंख्या इतनी ज्यादा हो गई है, उसमें कंडोम कितना इंपोर्टेंट है। यही कहानी का सार है।

शूटिंग के लिए मंगाए 200 से 250 पैकेट कंडोम
शूटिंग के ऊपर डिपेंड करता था कि किन सीन में कंडोम दिखाना है। वैसे पूरी शूटिंग के लिए 200 से 250 कंडोम के पैकेट मंगवाए गए, जो अलग-अलग सीन में फिल्माए गए हैं।

56 दिनों में शूटिंग कंप्लीट हुई
चंदेरी, ग्वालियर, ललितपुर, ओरछा सहित सभी लोकेशनों पर शूटिंग करने के लिए कुल 56 दिन लगे। इसके अलावा ऑलमोस्ट 17 से 20 दिन डबिंग में लगे होंगे।

सबसे बड़ी चुनौती
इस किस्म के सब्जेक्ट को लाइव-वे में कह पाना बहुत मुश्किल होता है। सोचा कि इसे लाइट-वे में कैसे कहें। कहां का लोकेशन रखें, जो पैन इंडिया लोकेशन रहे। वो चीज लिखते समय जेहन में थी। लेकिन पूरी पिक्चर लिखी गई, तब चंदेरी और आसपास के लोकेशन को चुना गया।

जनहित में जारी के सेट की फोटो। नुसरत को सीन के बारे में बताते हुए राज शांडिल्य।
जनहित में जारी के सेट की फोटो। नुसरत को सीन के बारे में बताते हुए राज शांडिल्य।

नुसरत को कंडोम बेचते देख लोगों ने दिए अटपटे रिएक्शन
कंडोम बेचने वाली टीम को देखकर लोगों के रिएक्शन बड़े अटपटे थे। लोग रुक-रुक कर देख रहे थे कि यह लड़की कौन है, कंडोम क्यों बेच रही है। बाद में पता चला कि यहां पर शूटिंग चल रही है। वहां मेडिकल शॉप के ऑनर के भी रिएक्शन बड़े अलग थे। वे भी पहली बार देख रहे थे कि कोई लड़की कंडोम बेच रही है। पहले तो लोग अजीब रिएक्शन दिए, लेकिन उन्हें पता चला कि यह बहुत इंपोर्टेंट है, तब सपोर्ट में आ गए। उसके बाद उन्होंने भी इंजॉय किया।

सरपंच ने कहा- अरे बाप रे! हमारे घर में ‘यह’ बेच रहे हो
हम चंदेरी में जिस घर को शूटिंग के लिए हायर किया था, वह घर वहां के सरपंच का था। लेकिन जब कंडोम बेचने वाली बात आई, तब उनका रिएक्शन आया कि अरे बाप रे! हमारे घर में ‘यह’ (कंडोम) बेच रहे हो। लेकिन उन्हें पूरे मुद्दे को बताया और समझाया गया, तब वे हंस पड़े और कहने लगे कि वेरी नाइस टॉपिक। उसके बाद तो उनकी पूरी फैमिली ने काफी सपोर्ट किया। ज्यों-ज्यों लोगों को समझ में बात आती गई, त्यों-त्यों सपोर्ट में आते गए।

टैबू को तोड़ने के लिए ही फिल्म बनाई
इस टैबू को तोड़ने के लिए ही फिल्म बनाई गई है। यह कोई मेजर चीज नहीं, बल्कि बड़ी नेचुरल-सी चीज है। लेकिन इसे लोगों ने हौवा बना दिया है। आज लोग इंडिया में वूमन इंपॉवरमेंट की बात करते हैं। आज एक लड़की अपने अंर्तवस्त्र जब एक लड़के से खरीद सकती है, वहां तो कोई शर्म नहीं है। अगर यहां एक लड़की कंडोम बेच रही है, तब क्या प्रॉब्लम है। हम लोग इसे अलग नजरिए से देखते आए थे, पर यह बहुत नेचुरल चीज है। आज जनसंख्या की समस्या बनती जा रही है। इसे बेचने के लिए लड़का हो या लड़की, उसमें कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। आज किसी बार में लड़की शराब सर्व करती है तब वे लोग मना नहीं करते, फिर यहां यहां क्यों परेशानी है। यह तो अच्छे से लिए बात कह रहे हैं।

राज शांडिल्य जनहित में जारी के राइटर और प्रोड्यूसर हैं।
राज शांडिल्य जनहित में जारी के राइटर और प्रोड्यूसर हैं।

नुसरत को कभी कोई झिझक नहीं रही
नुसरत भरूचा को कभी कोई झिझक नहीं रही। वह आज की लड़की हैं, मॉर्डन और समझदार लड़की है। ऐसी बहुत कम एक्ट्रेस होती हैं, जिनको ऐसे सब्जेक्ट और कैरेक्टर की इतनी समझ होती है। वह तो सुनते ही एक्साइटेड हो गई थीं। कहने लगी- यह तो न्यू और एक्साइटेड टॉपिक पर फिल्म बना रहे हैं। उन्हें पहली बार कहानी सुनाया, तभी उन्होंने ‘हां’ बोल दिया था।

ड्रीम गर्ल के सेट पर नुसरत को सुनाई थी कहानी
ड्रीम गर्ल की शूटिंग कर रहा था, तब नुसरत को ‘जनहित में जारी’ फिल्म की कहानी सुनाई थी। एक दिन लंच ब्रेक में बैठे हुए थे, तभी नुसरत से पूछा कि अगला प्रोजेक्ट क्या कर रही हो। मैंने बताया कि ऐसे सब्जेक्ट पर एक कहानी लिख रहा हूं। यह बात सुनकर नुसरत ने कहा कि यह फिल्म मैं करूंगी।

खबरें और भी हैं...