रणबीर, आलिया और अयान से खास बातचीत:तीन साल में पार्ट-2 लाने की तैयारी, बाहुबली की तरह सस्पेंस से भरा होगा ब्रह्मास्त्र का अगला पार्ट

मुंबई15 दिन पहलेलेखक: अमित कर्ण/अजीत रेडेकर

पिछले हफ्ते रिलीज हुई ब्रह्मास्त्र ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कलेक्शन कर लिया है। फिल्म के सक्सेस पर फिल्म के तीन अस्त्र रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और अयान मुखर्जी बेहद उत्साहित हैं। अपनी खुशी और जज्बात उन्होंने दैनिक भास्कर से साझा किए हैं। पढ़िए इस बातचीत का प्रमुख अंश-

सबसे यूनीक कॉम्पलिमेंट क्या मिले?

अयान:-जो हमें सामूहिक सराहना मिली, वह बताना चाहूंगा। इसे लोग इंजॉय कर रहें हैं। ये फिल्म बच्चों को भी पसंद आ रही है। कुछ लोगों को बेशक कुछ चीजें पसंद नहीं आई हैं। इसके विजुअल इतने चैलेंजिंग थे, जो कई बार लगता था कि ये फिल्म बन पाएगी कि नहीं। पर हम उस रिपोर्ट कार्ड में पास हो गए।

रणबीर:- इससे पहले जो ज्यादातर फिल्में आती रही हैं, उनमें हमारे परफॉरमेंस की बातें होती थी, फिर फिल्म की बातें होती थीं। यहां बात हो रही कि ऐसी स्पेक्टेकल फिल्म इंडिया से डिलीवर हुई है।

आलिया:- जब मैंने अपने करियर की शुरुआत की थी तो उस वक्त मैं भी बच्ची थी। उस वक्त भी जो मेरे ज्यादातर फैंस थे, वो बच्चे ही मेरे पास आते थे। किसी ने कहा था कि अगर बच्चे आप की फिल्में पसंद करते हैं तो उससे बेटर कोई बात नहीं। वो बड़े वफादार रहते हैं और सच्चे भी। तभी मैं उनको फैंस नहीं बल्कि फैमिली पुकारती हूं। रायटर सुमुखी सुरेश ने मुझे अपनी महज छह साल की नीस का एक निबंध भेजा था। उस बच्ची ने लिखा था कि फिल्म कभी कभार डरावनी थी, पर प्यारी रही।

क्या पार्ट 2 की कहानी लिख ली गई है?

अयान:-एक बुनियादी कहानी तो शुरू से इन प्लेस थी। एक बुनियादी कड़ी तो पार्ट 3 तक जाएगी। मैं अमृता और देव के बारे में तो कम कहूंगा, पर आज की तारीख में ब्रह्मास्त्र जो शिवा के हाथों में जुड़ा है उसमें पावर अपने चरम पर पहुंच गया है। वह भीतर से आग पैदा कर सकता है। ये कहानी तो आगे तक जाएगी ही। देव की कहानी तो रहेगी ही। हमें जो फीडबैक मिले हैं, उन्हें ध्यान में रखते हुए उन चीजों को भी हम अगले पार्ट में ऐड करेंगे। मेरा टारगेट है कि तीन सालों में पार्ट 2 लेकर आएं।

फिल्मों के पार्ट में कितना गैप होना चाहिए?

आलिया:- प्रेप ज्यादा जरूरी है। ये चीज इस फिल्म के पहले पार्ट से सीखने को मिली है। बाकी हर दो साल पर आगे के पार्ट आते रहें, वही हम चाहते हैं।

रणबीर:- रहा सवाल गैप का तो उससे पहले गौर करने वाले और भी पहलू हैं। वो ये कि दर्शक ब्रह्मास्त्र का बजट भी डिस्कस कर रहें हैं। हमने पार्ट 1 में जो आग या सुपर पावर आदि के एसेट्स बनाए, वो तीन फिल्मों में बंटेगा। इंडस्ट्री में जैसे फिल्में बनती रही हैं, यह उन फिल्मों के इकनॉमिक्स से अलग है। अब हम आसानी से पार्ट 2 और 3 में जा सकते हैं। पार्ट1 में तो अयान को खुद सीखना पड़ा कि इस तरह की फिल्म कैसे बनती हैं?

फैन मेड थ्योरीज के मद्देनजर आलिया नेगेटिव ईशा का रोल कितना एंजॉय करेंगी?

आलिया:-ये मुझसे ज्यादा हमारे क्रिएटर को भाएगा कि नहीं, उस पर डिपेंड करता है। बेशक फैंस की थ्योरीज बड़ी दिलचस्प हैं। कइयों ने हमारी कहानियों को लेकर बड़ी सही चीजें पकड़ी हैं। तो फिलहाल मैं इस पर कमेंट नहीं करना चाहूंगी।

रणबीर:-मेरे ख्याल से अगर थ्योरीज आ रही हैं तो ये अच्छी चीज है। जाहिर है कि ऑडिएंस भी आप के साथ-साथ कल्पनाएं कर रही है। तो बतौर मेकर और एक्टर बड़ी खुशी मिलती है कि इस तरह का बज्ज बहुत कम फिल्मों को मिलता है।

आलिया:- मुझसे तो लोग पार्ट 2 के बारे में ही पूछ रहें हैं। मुझे बड़ा मजा आ रहा है, क्योंकि उनके कुछ सवालों के जवाब मेरे पास हैं, मगर मैं अभी उनके जवाब नहीं दे सकती।

फिल्म की ओपनिंग और कलेक्शन को लेकर दिल धक धक कर रहा था क्या, क्योंकि ये बड़ी फिल्म थी?

रणबीर:- बिल्कुल था। हम फिल्म बनाते हैं बॉक्स ऑफिस के लिए।

अयान:-ज्यादा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन यानी अधिकाधिक लोग आप की फिल्म देखने आए हैं। मैं तो अब भी काफी पैशनेट हूं कि जो लोग फिल्म नहीं भी देखना चाहते, वो कम से कम फिल्म को देख इसे एक मौका दें। आप को कुछ भी अगर नहीं मिला तो भी ऐसा एक्सपीरिएंस इंडियन सिनेमा में आपको कभी मिला होगा। हमने फिल्म पर इतने साल इसलिए काम किए कि हमारी ऑडियंस जाकर इस एक्सपीरिएंस का अनुभव करे।

क्या पार्ट 2 और 3 में शाहरुख और नागार्जुन नजर आएंगे?

रणबीर:- ये बहुत सीक्रेट रहने वाला है। अयान ने तो हम लोगों को भी नहीं बताया है। मगर हमने भी नहीं देखा है कि उनका किरदार मरा है कि नहीं?

आलिया:- मेरा भी मानना है कि साइंटिस्ट का किरदार शायद नहीं मरा है।

अयान:- सेम चीज नागार्जुन सर के साथ भी हुई है पर हम कुछ कमेंट नहीं कर सकते।

रणबीर:- हम तीनों शाहरुख सर के आभारी रहेंगे। हम उनके घर गए थे। उनसे कहा कि हम यह फिल्म बना रहे हैं। उन्होंने दो मिनट में हामी भर दी। कहा जो करवाना है कहो।

अयान:- हम उनके बहुत शुक्रगुजार हैं। हम उनकी आंखों में देख नहीं सकते जो एहसान उन्होंने हम पर किया। और शायद वो भी ऐसी VFX वाली फिल्म को बनाने के दर्द और संघर्ष से वाकिफ थे, तभी उन्होंने हमारी हेल्प की।

देव और अमृता के नाम का खुलासा कब किया जाएगा?

आलिया:- हमने एक प्लान बनाया है। पर अभी हम रिवील नहीं कर सकते। मैंने अयान से डिस्कस जरूर किया है कि कब नामों पर से पर्दा हटाना है?

रणबीर:-दरअसल हम ऐसी वाइब भी नहीं देना चाहते कि हर कोई हमारे साथ काम करना चाहते हैं। जो नाम लिए जा रहे हैं, उन्हें भी स्क्रिप्ट पसंद आनी चाहिए। हम इस वक्त बहुत हैप्पी हैं कि जो एक्साइटमेंट आ गई है, ठीक वैसी ही एक्साइटमेंट है जैसी बाहुबली 1 की रिलीज के बाद आम जनता में एक्साइटमेंट थी कि 'कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा'? हमारे घर में जो खाना पकाते हैं, उनका भी यही सवाल था कि देव कौन हैं? वो एक्साइटमेंट बहुत कमाल का है।

खबरें और भी हैं...