83 मूवी:रणवीर सिंह बने कपिल देव तो दीपिका पादुकोण बनीं उनकी पत्नी रोमी, देखिए कलाकारों की फौज में से किसने क्या रोल निभाया?

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

1983 वर्ल्ड कप जीत की कहानी पर बनी फिल्म '83' का ट्रेलर रिलीज हो गया है। फिल्म में रणवीर सिंह ने कपिल देव की भूमिका निभाई है। इमोशन और एक्शन से भरी वर्ल्ड कप की जीत की कहानी की झलक इस ट्रेलर में दिखाई दी और फैंस इसकी जमकर तारीफ कर रहे हैं। खासतौर से रणवीर सिंह की एक्टिंग की। रणवीर के अलावा फिल्म में कई कलाकार अहम् किरदारों में दिखेंगे।

दो हजार कलाकारों के आडिशन के बाद सिलेक्ट हुए एक्टर्स
फिल्म के डायरेक्टर कबीर खान ने ' 83' फिल्म को 'न्यूयार्क' , ' एक था टाइगर', ' बजरंगी भाई जान' जैसी अपनी पिछली ब्लाक बस्टर फिल्मों से अलग बताते हुए एक इंटरव्यू में कहा था कि यह फिल्म बालीवुड मेनस्ट्रीम सिनेमा में नए युग की शुरुआत करेगी। उन्होंने कहा कि 1983 में हुए क्रिकेट वर्ल्ड कप के मैचों की वीडियो रिकार्डिंग का इस्तेमाल हम नहीं कर सकते थे। क्योंकि वे फर्स्ट जनरेशन वीडियो थे। इसलिए हमें सबकुछ नए सिरे से रिक्रिएट करना पड़ा। उन्होंने कहा कि सुनील गावस्कर की भूमिका के लिए अभिनेता का चुनाव सबसे ज्यादा मुश्किल था।

कई महीने कोशिश करने के बाद इस रोल के लिए ताहिर हुसैन भसीन को चुना गया जिन्होंने नंदिता दास की फिल्म 'मंटो' में बेहतरीन अभिनय से हमें प्रभावित किया था। इंडियन क्रिकेट टीम के बाकी सदस्यों की कास्टिंग में एक साल लग गए। दो हजार कलाकारों के ऑडिशन के बाद यह काम पूरा हुआ।

1983 की वर्ल्ड कप की कहानी कहती इस फिल्म में किसने किसका किरदार निभाया है। आइए डालते हैं एक नज़र...

रणवीर सिंह

कबीर खान के डायरेक्शन में बनी '83' साल 1983 में क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत की ऐतिहासिक जीत पर आधारित है। फिल्म में रणवीर सिंह क्रिकेट टीम के कैप्टन कपिल देव की भूमिका निभा रहे हैं।

दीपिका पादुकोण

दीपिका पादुकोण फिल्म में कपिल देव की पत्नी रोमी भाटिया के किरदार में हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दीपिका ने इस रोल को प्ले करने के लिए 14 करोड़ रुपए फीस ली है।

ताहिर राज भसीन

ताहिर ने सुनील गावस्कर का किरदार निभाया है। ताहिर ने एक इंटरव्यू में कहा था, “मेरे लिए '83' भी बिल्कुल ऐसी फिल्म है, जिससे मुझे काफी कुछ सीखने को मिला।

साकिब सलीम

साकिब ने 2011 में 'मुझसे फ्रेंडशिप करोगे' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। वह फिल्म 83 में पूर्व क्रिकेटर और क्रिकेट एनालिस्ट मोहिंदर जिमी अमरनाथ की भूमिका निभाई है जो कि वर्ल्ड कप के फाइनल और सेमीफाइनल मैचों में मैन ऑफ़ द मैच रहे थे।

हार्डी संधू

पंजाबी पॉप सेंसेशन और खुद पूर्व क्रिकेटर रहे हार्डी संधू मदन लाल की भूमिका में दिखेंगे जिनकी बॉल पर कपिल देव ने विवियन रिचर्ड्स का कैच पकड़कर इंडिया को जीत दिलाई थी।

आदिनाथ कोठारे

मराठी एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर आदिनाथ, दिलीप वेंगसरकर के रोल में दिखेंगे जिन्होंने 1987 वर्ल्ड कप के बाद कपिल देव से कप्तानी ले ली थी।

जतिन सरना

भारत ने क्रिकेट का पहला वर्ल्ड कप 1983 में जीता था। इस टीम का हिस्सा यशपाल शर्मा भी थे। अगर उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच में 89 रन की पारी न खेली होती तो वर्ल्ड कप जीत का स्टेज ही नहीं सेट हो पाता। फिल्म में उनका किरदार जतिन सरना ने निभाया है। यशपाल शर्मा का 13 जुलाई, 2021 को निधन हो गया था।

जीवा

साउथ स्टार जीवा फिल्म 83 से अपना बॉलीवुड डेब्यू करने जा रहे हैं। वह फिल्म में पूर्व कप्तान कृष्णामचारी श्रीकांत का किरदार निभाते दिखेंगे।

पंकज त्रिपाठी

पंकज फिल्म में मैनेजर मान सिंह का रोल अदा करते दिखेंगे जिसकी शूटिंग उन्होंने पसलियों में चोट के बावजूद भी की थी।

साहिल खट्टर

सैय्यद किरमानी का रोल प्ले कर रहे साहिल खट्टर शूटिंग के दौरान रोजाना 200 स्क्वैट्स लगाया करते थे।साहिल एक इंटरव्यू में बताते हैं, 'इसे स्पोर्ट्स ड्रामा जॉनर कहना गलत होगा। यह ड्रामा पहले है लेकिन मेकर्स ने इसमें इमोशन का तगड़ा डोज दिया है।

खबरें और भी हैं...