टीवी पर फेल बॉलीवुड के सितारे:रणवीर सिंह, सलमान खान, अमिताभ बच्चन: टीआरपी के टॉप 10 शो की लिस्ट में भी नहीं बना पा रहे अपनी जगह

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पिछले कुछ महीनों से बॉलीवुड के कुछ दिग्गज सेलिब्रिटीज टेलीविज़न शो के माध्यम से ऑडियंस को एंटरटेन करने की जद्दोजहद में लगे हैं। अमिताभ बच्चन, सलमान खान, रणवीर सिंह, कपिल शर्मा जैसे कलाकार अलग-अलग रियलिटी/ चैट शो का हिस्सा हैं। इस बात में कोई दो-राय नहीं कि इन पॉपुलर चेहरों को अपने शो का हिस्सा बनाने के लिए मेकर्स करोड़ों रूपए खर्च करते हैं। उनकी शूटिंग से लेकर प्रमोशनल एक्टिविटी तक, मेकर्स और चैनल पानी की तरह पैसे बहाते हैं। जाहिर है कि उन्हें उम्मीद होती है कि इन स्टार्स की पॉपुलैरिटी ऑडियंस को उनके शो के प्रति आकर्षित करेगी हालांकि यदि पिछले कुछ हफ़्तों के टीआरपी डाटा पर नज़र डालें तो मेकर्स की इन उम्मीदों पर पानी फिरता नज़र आ रहा है।

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC इंडिया) के पिछले 5 हफ्ते (अक्टूबर 21, 2021 - नवंबर 18, 2021) की रेटिंग के मुताबिक़, अमिताभ बच्चन का 'केबीसी' सीजन 13, सलमान खान का 'बिग बॉस 15', रणवीर सिंह का 'द बिग पिक्चर' और कपिल शर्मा का 'द कपिल शर्मा शो', टॉप 10 लिस्ट में अपनी जगह बनाने में कामयाब नहीं हुए।

बिग बॉस सीजन 15 में करण कुंद्रा, तेजस्वी प्रकाश, जय भानुशाली जैसे टीवी के बड़े-बड़े चेहरे शामिल होने के बावजूद है फैंस के बीच कुछ ज्यादा कमाल नहीं दिखा पा रहा है। शो की टीआरपी पिछले सीजन के मुकाबले काफी कम आ रही है। इसी वजह से मेकर्स ने अब इस शो को जल्द ख़त्म करने का फैसला ले लिया हैं जिसकी प्लानिंग भी शुरू हो गई है। गौर फरमाने की बात ये है कि यह शो पिछले कुछ हफ़्तों में टॉप 10 तो छोड़िए टॉप 15 में भी शामिल होने में नाकामयाब रहा।

पिछले 21 सालों से क्विज बेस्ड रियलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति' ऑडियंस को एंटरटेन कर रहा है। पिछले कई सीजन में टॉप 5 पोजीशन में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा लेकिन इस बार अमिताभ का जादू फीका पड़ गया। टीआरपी के मुताबिक़, पिछले 5 हफ़्तों में केबीसी टॉप 20 में भी बहुत मुश्किल से अपनी जगह बना पाया है।

'द बिग पिक्चर' हुआ फ्लॉप

रणवीर सिंह का टेलीविज़न डेब्यू बड़े ही ज़ोरों-शोरों से प्रमोट किया गया था। चैनल को उम्मीद थी कि रणवीर की फैन फॉलोइंग इस शो को पॉपुलर बनाने में कामयाब होगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। पिछले 5 हफ़्तों में शो सिर्फ एक बार टॉप 20 लिस्ट में शामिल हो पाया था, वह भी 17वीं पोजीशन पर। वैसे, शुरूआत से ही मेकर्स ने शो का 16 हफ़्तों का फॉर्मेट तय किया था और इसी प्लान के मुताबिक़ अगले साल 23 जनवरी को इसका आखिरी एपिसोड टेलीकास्ट किया जाएगा।

इस साल की शुरूआत में कपिल शर्मा ने क्रिएटिव वजह से ब्रेक लिया था। अगस्त महीने में जब कपिल और उनकी टीम लौटी तो उन्होंने ऑडियंस को इस बात का आश्वासन दिलाया था कि पुराने चेहरों के साथ नई शुरुआत करेंगे। हालांकि चेहरे तो पुराने हैं लेकिन कंटेंट में कुछ नयापन नहीं दिखाई दिया। सुनने में आया कि चैनल अगले साल की शुरुआत में द कपिल शर्मा शो को किसी और रियलिटी शो से रिप्लेस करने की प्लानिंग में जुट गया है।

प्रोड्यूसर जे.डी.मजीठिया: चाहे कितने भी बड़े चेहरे टेलीविज़न पर दस्तक क्यों ना दे दे, मनोरंजन ही ऑडियंस को स्क्रीन तक लाने में कामयाब होगा, बड़े चेहरे नहीं। 'बिग बॉस' में अब नॉवेल्टी नहीं रही। पिछले 10-12 सालों में हर किस्म का झगड़ा, कंट्रोवर्सी देख ली है, अब क्या नया ड्रामा? अमितजी अल्टीमेट सुपरस्टार है, वे आजीवन लीजेंड रहेंगे लेकिन वे 'केबीसी' में कितना वैरिएशन करेंगे? रणवीर सिंह भी सुपरस्टार है, लेकिन शो का फॉर्मेट बिलकुल अच्छा नहीं। रियलिटी शो 'स्टार वैल्यू' से ज्यादा फॉर्मेट और कंटेंट की बात है। जैसे डांस के टैलेंट में हर बार कुछ नयापन देखने को मिलता है, इसीलिए इस तरह के शो हिट होते है।

एक वक्त था जब कपिल के शो की रेटिंग 2 प्लस हुआ करती थी लेकिन अब वो भी नीचे आ गई है। मैंने उस शो में अक्षय कुमार को 5 बार देख लिया है, हर स्टार को बार-बार देख लिया, कोई नयापन नहीं। बताइए, ऑडियंस क्यों अपना वक्त बर्बाद करे इन शोज पर जब उनके मोबाइल पर एक से बेहतर एक कंटेंट हो।

अनुपमा ने बजाया डंका

13 जुलाई 2020 को लॉन्च हुए रुपाली गांगुली और सुधांशु पांडे स्टारर शो 'अनुपमा' ने पिछले दो महीने में हिंदी GEC रैंकिंग में एवरेज 3।9 की टीआरपी हासिल की है। पिछले 8 हफ़्तों से (23 सितंबर 2021 -18 नवंबर 2021) ये शो नंबर 1 की पोजीशन पर है।

पिछले साल लॉकडाउन के दौरान, दूरदर्शन चैनल पर रामानंद सागर की 'रामायण' को फिर से टेलीकास्ट किया गया था। दर्शकों के बीच, ये शो फिर से पॉपुलर हो गया था। उस दौरान, प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने एक ट्वीट में बताया था कि रामायण के दोबारा प्रसारण के दौरान हिंदी GEC (जनरल एंटरटेनमेंट चैनल) शो के तहत 2015 के बाद से इस शो ने अभी तक की सबसे अधिकतम रेटिंग पाई है। शो की रेटिंग 5।2 तक पहुंच गई थी।

खबरें और भी हैं...