स्पेस में शूट होगी पहली फिल्म:अमेरिकन स्टार टॉम क्रूज को पीछे छोड़ अंतरिक्ष में फिल्म शूट करने वाला पहला देश बनेगा रूस, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए टीम रवाना

8 महीने पहले

दुनियाभर में 'ग्रेविटी', 'इंटरस्टेलर', 'स्टोअवे' जैसी कई फिल्में हैं, जो स्पेस पर बनी हैं। हालांकि, अब तक ऐसी कोई फिल्म नहीं है, जो स्पेस में शूट हुई हो। लेकिन, अब रूस के डायरेक्टर क्लिम शिपेंको अमेरिकन एक्टर टॉम क्रूज से पहले यह कारनामा करने जा रहे हैं। क्लिम शिपेंको अपनी अपकमिंग फिल्म 'चैलेंज' की शूटिंग इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) पर करेंगे। इस बात की जानकारी NASA ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर दी है।

NASA ने इस पोस्ट में यह भी बताया है कि रूस के डायरेक्टर क्लिम शिपेंको 5 अक्टूबर (मंगलवार) को 'चैलेंज' की शूटिंग के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए रवाना होंगे। इसी के साथ रूस स्पेस में फिल्म की शूटिंग करने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा। NASA ने पोस्ट में रूसी एक्ट्रेस यूलिया पेरसिल्ड, डायरेक्टर शिपेंको और अंतरिक्ष यात्री एंटोन श्काप्लेरोव की लॉन्चिंग के समय के बारे में भी जानकारी दी है।

NASA ने पोस्ट में बताया है कि यूलिया पेरसिल्ड और क्लिम शिपेंको ने अंतरिक्ष यात्री एंटोन श्काप्लेरोव के साथ 5 अक्टूबर को कजाखस्तान के बैकोनूर कोस्मोड्रोम से भारतीय समयानुसार दोपहर 2:25 बजे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए उड़ान भरी। रूस की अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस द्वारा चालक दल को सोयुज एमएस-19 अंतरिक्ष यान से ISS के लिए लॉन्च किया गया।

'चैलेंज' की टीम स्पेस में 12 दिन बिताएगी
'चैलेंज' की शूटिंग के लिए फिल्म की टीम को ट्रेनिंग दी गई है। 'चैलेंज' के अलग-अलग सीन्स को फिल्माने के लिए फिल्म की टीम स्पेस में 12 दिन बिताएगी। फिल्म की टीम इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर 35-40 मिनट के लंबे सीक्वेंस को फिल्माएगी। यह फिल्म एक ऐसी महिला डॉक्टर की कहानी है, जो एक अंतरिक्ष यात्री को बचाने के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की उड़ान भरती है। शूटिंग के बाद यूलिया पेरसिल्ड और क्लिम शिपेंको एक और रूसी अंतरिक्ष यात्री के साथ पृथ्वी पर वापस लौट आएंगे।

स्पेस में सबसे पहले फिल्म की शूटिंग की रेस में अमेरिका से आगे रूस
स्पेस में सबसे पहले फिल्म की शूटिंग की रेस में रूस अब अमेरिका को हरा सकता है। इससे पहले बताया जा रहा था कि NASA के साथ अमेरिकन एक्टर टॉम क्रूज अपनी अपकमिंग फिल्म की शूटिंग स्पेस में कर सकते हैं। हालांकि, 'चैलेंज' की घोषणा के बाद से स्पेस में फिल्म बनाने की योजना के बारे में टॉम क्रूज और NASA की ओर से अभी तक कोई और घोषणा नहीं की गई है।

खबरें और भी हैं...