पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बर्थ एनिवर्सरी:इंडस्ट्री में सलमान खान की आवाज बन गए थे एसपी बालासुब्रमण्यम, 40 हजार से ज्यादा गाने गाए, 12 घंटे में रिकॉर्ड किए थे 21 गाने

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड के मशहूर प्लेबैक सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम की आज बर्थ एनिवर्सरी है। पिछले साल 5 अगस्त को कोरोना के चलते 74 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था। बालासुब्रमण्यम ने तकरीबन एक दशक तक उन्होंने सलमान के एक से बढ़कर एक गाने गाए। 'मैंने प्यार किया' के गाने दिल दीवाना के लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड मिला था।

वहीं, 'हम आपके हैं कौन' में लता मंगेशकर के साथ गाया गाना 'दीदी तेरा देवर दीवाना...' आज भी दर्शकों की जुबान पर चढ़ा हुआ है। जिस तरह किशोर कुमार को कभी राजेश खन्ना की आवाज माना जाता था, उसी तरह बाला ने बॉलीवुड में सलमान की आवाज बनकर खूब नाम कमाया। आइए जानते हैं बाला की लाइफ के कुछ फैक्ट्स…

बालासुब्रमण्यम का जन्म 4 जून, 1946 को नेल्लौर,आंध्र प्रदेश में हुआ था। 15 दिसंबर, 1966 में उन्होंने बतौर प्लेबैक सिंगर तेलुगू फिल्म श्री श्री श्री मर्यादा रामन्ना से डेब्यू किया था। एसपी को 1980 में आई फिल्म 'संकराभारनाम' से अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली। इस फिल्म में सिंगिंग के लिए उन्हें अपना पहला नेशनल अवॉर्ड मिला था। 1969 में बाला को अपना पहला तमिल गाना 'एयर्कई एन्नुम इलाया कन्नी' रिकॉर्ड करने का मौका मिला। इस फिल्म में तमिल सुपरस्टार जैमिनी गणेशन नजर आए थे।

एमजीआर ने किया इंतजार
इसके बाद बाला को साउथ स्टार एमजीआर की फिल्म 'आईराम निलावे वा' में गाने का मौका मिला जिसमें जयललिता भी मुख्य भूमिका में नजर आई थीं। लेकिन दुर्भाग्यवश बाला को रिकॉर्डिंग से पहले टाइफाइड हो गया। इस बात से वह बेहद निराश हो गए लेकिन एमजीआर पीछे नहीं हटे। उन्होंने एसपी को चांस देने की ठान ली और तब तक शूट डिले किया जब तक एसपी टाइफाइड से रिकवर नहीं हो गए। उनके ठीक होने के बाद गाना रिकॉर्ड हुआ जिसे जयपुर में शूट किया गया था।

एसपी ने 50 साल के सिंगिंग करियर में तेलुगू, तमिल, कन्नड़, हिंदी और मलयालम ने तकरीबन 40,000 गाने गाए हैं। कन्नड़ कंपोजर उपेंद्र कुमार के लिए एसपी ने 12 घंटों में 21 गाने गाए थे। इसी वजह से उनका नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड्स में भी दर्ज है। एक समय में एसपी कई भाषाओं में 16-17 गाने एक दिन में रिकॉर्ड करते थे। कई बार तो वह 17 घंटे तक लगातार गाने गाते थे।

बालासुब्रमण्यम ने 1992 में एआर रहमान के साथ रोजा में पहली बार काम किया था। इस फिल्म के तीनों वर्जन के लिए बाला ने गाने गाए थे। इसके बाद दोनों ने कई फिल्मों के लिए साथ में काम किया। सिंगर होने के साथ-साथ बाला ने तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और हिंदी भाषा की 40 से ज्यादा फिल्मों में म्यूजिक डायरेक्टर का काम भी किया है।

एक्टिंग के लिए लिया सिंगिंग से ब्रेक
90 के दशक में बाला जब सिल्वर स्क्रीन पर सलमान की आवाज बन चुके थे तब उन्होंने अपने सिंगिंग करियर से ब्रेक ले लिया क्योंकि वह फुल टाइम एक्टिंग में हाथ आजमाना चाहते थे। इसके बाद उन्होंने तमिल, तेलुगू और कन्नड़ भाषा में तकरीबन 72 फिल्मों में काम किया। 15 साल के सिंगिंग ब्रेक के बाद बाला ने 2013 में बतौर सिंगर चेन्नई एक्सप्रेस का टाइटल ट्रैक गाया जिसे शाहरुख खान पर फिल्माया गया था। 2011 में उन्हें पद्म भूषण अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है।

खबरें और भी हैं...