• Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Saif Kareena's Second Son Named After Mughal Emperor Jahangir, There Has Been A Lot Of Controversy In The Name Of Taimur, Family Member Confirmed

सैफ-करीना के छोटे बेटे का नाम सामने आया:सैफीना ने दूसरे बेटे का नाम जहांगीर रखा, पहले बेटे का नाम तैमूर रखने पर हुआ था विवाद

मुंबई4 महीने पहलेलेखक: अमित कर्ण
करीना की किताब प्रेग्नेंसी बाइबिल के पिछले पन्ने पर छोटे बेटे की फोटो के नीचे जहांगीर लिखा है। इसी से कयास लगाए जा रहे हैं कि छोटे बेटे का नाम जहांगीर है।

फिल्म स्टार सैफ अली खान और करीना कपूर खान के दूसरे बेटे का नाम सामने आ गया है। तैमूर की तरह ही छोटे बेटे का नाम भी मुगल बादशाह पर ही रखा गया है। छोटे बेटे का नाम जहांगीर अली खान रखा गया है। करीना के एक पारिवारिक सदस्य ने इसकी पुष्टि भी है। हालांकि उन्होंने ये बताया कि नाम की घोषणा करीना और सैफ ही करेंगे।

सैफ अली खान और करीना कपूर खान के परिवार के एक प्रमुख सदस्य ने भास्कर से चर्चा में कहा, 'बच्चा सैफ और करीना का है। ऐसे में नाम रखने का अधिकार भी उन्हीं को है। हमें न तो सैफ करीना के बड़े बेटे का नाम तैमूर रखे जाने पर कोई ऐतराज था और न छोटे बेटे का नाम जहांगीर रखने पर है।

तैमूर के घर का नाम टिमटिम है। छोटे बेटे का घर का नाम जेह है।
तैमूर के घर का नाम टिमटिम है। छोटे बेटे का घर का नाम जेह है।

उन्होंने कहा, 'वैसे भी तैमूर के घर का नाम टिमटिम है, जो बड़ा ही खूबसूरत है। छोटे बेटे का घर का नाम जेह है। ऑफिशियली अब जहांगीर है। ऐसे में हमें इस नाम से भी कोई दिक्कत नहीं है।' परिवार के सदस्य ने कहा, 'सैफ जिस धर्म से ताल्लुक रखते हैं, उस धर्म का नाम रखने की उन्हें पूरी इजाजत और हक दोनों है। बेटा उन दोनों का है, ऐसे में उन दोनों को ही इसकी आधिकारिक घोषणा करने दी जाए तो अच्छा है। मैं अभी इस मसले पर कोट नहीं किया जाना चाहता हूं।'

सोमवार को करीना के दूसरे बेटे के नाम को लेकर दिन भर कयास चलते रहे। मामला तब सामने आया जब करीना की किताब प्रेग्नेंसी बाइबिल के पिछले पन्ने पर छोटे बेटे कh फोटो के नीचे जहांगीर लिखा पाया गया। इसी से कयास लगाए जा रहे हैं कि छोटे बेटे का नाम जहांगीर है।

मुझे सिर्फ इतना पता है उसका नाम जेह है : शर्मिला टैगोर
सैफ अली खान की मां और अभिनेत्री शर्मिला टैगोर से जब इस बारे में दैनिक भास्कर ने बात की तो उन्होंने कहा कि मुझे सिर्फ इतना पता है कि बच्चे का नाम जेह रखा गया है। जहांगीर नाम के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

कौन था जहांगीर?
मुगल बादशाह अकबर के बेटे सलीम का ही नाम जहांगीर था। जहांगीर एक पारसी शब्द है, जिसका अर्थ है दुनिया पर राज करने वाला। जहांगीर का असली नाम नूर-उद-दीन मोहम्मद सलीम था। जहांगीर का जन्म 31 अगस्त 1569 को हुआ था। 1605 से 1627 में अपनी मौत होने तक जहांगीर ने भारत की सत्ता संभाली।

1599 में जब अकबर अन्य युद्धों में व्यस्त था, तब उसने जहांगीर को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया था। इसके बाद 1605 में जहांगीर की ताजपोशी मुगल सम्राट के रूप में की गई। 28 अक्टूबर 1627 को लाहौर यात्रा के दौरान उसकी मौत हो गई थी।

खबरें और भी हैं...