सलीम खान का जन्मदिन:हेलन से सलीम खान की दूसरी शादी ने परिवार में मचा दिया था घमासान, पहली पत्नी सलमा और तीनों बेटों को लगा था तगड़ा झटका

11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

24 नवंबर को सलमान के पिता सलीम खान का जन्म दिन है। वे 86 साल के हो गए हैं। बॉलीवुड के सबसे ज्यादा सक्सेसफुल स्क्रिप्ट राइटर (सलीम-जावेद) बनने से पहले सलीम ने एक थ्रिलर फिल्म में भी काम किया था। बात 1966 की है, जब सलीम एक थ्रिलर फिल्म में नजर आए थे। नाम था-तीसरी मंजिल। इतना ही नहीं फिल्म में उन्होंने अपनी फ्यूचर वाइफ हेलन के साथ स्क्रीन भी शेयर की थी। हालांकि उस वक्त सलमा से उनकी शादी को महज दो साल ही हुए थे।

हेलन और सलीम खान।
हेलन और सलीम खान।

हेलन-सलीम की शादी से खुश नहीं था परिवार

सलीम खान ने 5 साल तक सुशीला चरक को डेट करने के बाद 1964 में उनसे शादी कर ली थी। शादी के बाद सुशीला चरक ने अपना नाम बदलकर सलमा खान रख लिया। सलीम और सलमा खान के तीन बेटे - सलमान, अरबाज और सोहेल और एक बेटी अलविरा हुई, लेकिन हेलन के प्यार में सलीम ऐसा गिरफ्तार हुए कि दोनों ने 1980 में शादी कर ली।

शादी के बाद खान परिवार में खूब मनमुटाव हुए। सलमान सहित तीनों भाई हेलन के बिल्कुल विरुद्ध थे। खुद सलमा खान भी इस शादी से दुखी थीं। इसका खुलासा एक इंटरव्यू में करते हुए सलमा ने कहा भी था कि इस शादी की वजह से बहुत ही डिप्रेस और डिस्टर्ब हुईं। सलमान, अरबाज और सोहेल तो हेलन से बात तक नहीं करते थे।

सलीम खान, सलमा खान, सलमान और अरबाज।
सलीम खान, सलमा खान, सलमान और अरबाज।

हेलन को लेकर बदली परिवार की सोच

इस बारे में सलीम खान ने एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में कहा भी कि उनकी मां (सलमा खान) इसके विरुद्ध है इसलिए उन्हें देखकर उनके बच्चे भी। लेकिन वो कहावत है ना कि समय से बड़ा मरहम कोई नहीं। धीरे-धीरे तीनों भाइयों और खुद सलमा खान को महसूस हुआ कि हेलन उतनी बुरी नहीं हैं जितना वो समझते हैं। बल्कि वो तो बहुत ही अच्छी हैं और सभी का ख्याल रखती हैं।

फिर तो जैसे सलीम खान और हेलन को कायनात ही मिल गई। पूरा परिवार एकजुट हो गया और हर फंक्शन सभी को लोग मिल-जुलकर मनाने लगे। कुछ ऐसे वाकये हुए थे जिनकी बदौलत पूरा खान परिवार हेलन पर मर-मिटने लगा था...और रही बात हेलन की तो वो तो सलीम खान पर तब से फिदा थीं जब से उन्होंने हेलन की आर्थिक तंगी के दिनों में मदद की थी।

सलमान खान, अरबाज खान और सलीम खान के साथ अर्पिता।
सलमान खान, अरबाज खान और सलीम खान के साथ अर्पिता।

अर्पिता को लिया गोद

शादी के बाद हेलन और सलीम खान की कोई संतान नहीं हुई इसलिए उन्होंने अर्पिता खान को गोद लिया। अर्पिता खान परिवार की जान बन गईं। तीनों भाई उन्हें जान से भी ज्यादा प्यार करते हैं। खासकर सलमान खान से अर्पिता की बॉन्डिंग बेहद खास है।

8 नवंबर 2014 को अर्पिता आयुष शर्मा के साथ हैदराबाद के होटल फलकनुमा पैलेस में शादी के बंधन में बंधी थीं। मार्च 2016 में उनके बेटे आहिल का जन्म हुआ। वहीं, 2019 में वह बेटी आयत की मां बनीं।

खबरें और भी हैं...