• Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Salman, Who Is Romancing 27 Years Younger With Disha, Is Not The Only Actor, It Is Common To Be A Half life Heroine In Bollywood With 50+ Heroes

उम्र क्या है बस एक नंबर:27 साल छोटी दिशा के साथ रोमांस करने वाले सलमान अकेले एक्टर नहीं, बॉलीवुड में 50+ हीरो के साथ आधी उम्र की हीरोइन होना आम बात

मुंबई8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • देव आनंद, विनोद खन्ना, रजनीकांत, अमिताभ बच्चन और संजय दत्त ने भी आधी उम्र की हीरोइंस के साथ किया है रोमांस

सलमान की फिल्म राधे ओटीटी पर रिलीज हो चुकी है। फिल्म पायरेसी का शिकार हुई, इसकी कहानी और स्क्रिप्ट को लेकर भी काफी आलोचना हो रही है। इस सब के बीच एक और बात है, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर लोग कमेंट्स कर रहे हैं, वो है फिल्म के हीरो सलमान और हीरोइन दिशा पाटनी के बीच का एज गैप।

अपने से 27 साल छोटी हीरोइन के साथ स्क्रिन शेयर करने पर कई क्रिटिक्स सलमान की आलोचना भी कर रहे हैं, लेकिन ये बात नई नहीं है। 50+ के एक्टर्स का अपने से आधी उम्र की हीरोइंस के साथ रोमांस बड़े पर्दे पर पहले भी होता रहा है। 40+ हीरोइंस भले ही नकार दी जाती हों, लेकिन हीरो को बॉलीवुड में सदाबहार ही माना जाता है।

सलमान की पहली फिल्म 1988 में रिलीज हुई बीवी हो तो ऐसी थी। 1989 में रिलीज हुई ‘मैंने प्यार किया’ से उन्हें हीरो के तौर पर पहचान मिली। तब से आज तक सलमान का स्टारडम कायम है। हालांकि, उस समय सलमान के साथ काम कर चुकीं ज्यादातर एक्ट्रेस आज रिटायरमेंट ले चुकी हैं या मां जैसे रोल्स में आ रही हैं, लेकिन 55 साल के सलमान आज भी लीड रोल में ही आ रहे हैं।

सलमान की पहली 5 एक्ट्रेसेस आज क्या कर रही हैं

  • सलमान की मैंने प्यार किया की हीरोइन भाग्यश्री आज 52 साल की हैं। उनके बेटे अभिमन्यु की फिल्म निकम्मा को खुद सलमान खान बिग बॉस में प्रमोट कर चुके हैं। भाग्यश्री खुद ‘थलाइवी’ फिल्म में कंगना रनौट की मां का रोल प्ले कर रही हैं। हालांकि, भाग्यश्री आजकल अपनी फिटनेस वीडियो और टिप्स के लिए ज्यादा जानी जाती हैं। सोशल मीडिया पर उनके वर्कआउट वीडियो काफी पॉपुलर हैं।
  • सलमान की फिल्म ‘बागी’ 1990 में रिलीज हुई थी। इसकी हीरोइन नगमा फुलटाइम पॉलिटिक्स में एक्टिव हैं। वो कांग्रेस की स्टार प्रचारक मानी जाती हैं।
  • सलमान की तीसरी फिल्म ‘सनम बेवफा’ की हीरोइन चांदनी थीं। वे शादी करके अमेरिका में सेटल हो चुकी हैं। वहां डांस स्कूल भी चलाती हैं।
  • फिल्म ‘पत्थर के फूल’ जिसमें उनकी हीरोइन रवीना टंडन थीं। रवीना की शादी फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर अनिल थडानी से हुई है। वो एनिमल प्रोटेक्शन को लेकर भी बहुत काम कर रही हैं। अभी कोरोना क्राइसिस में उन्होंने लोगों तक ऑक्सीजन पहुंचाने में बहुत काम किया है।
  • सलमान की पांचवीं हीरोइन ‘कुर्बान’ में आयशा जुल्का थीं। कंस्ट्रक्शन टाइकून समीर वाशी से शादी के बाद आयशा स्पा और रिसॉर्ट बिजनेस चलाती हैं।

जब दिशा पाटनी का जन्म हुआ, सलमान की आठ फिल्में आ चुकी थीं

  • सलमान और दिशा की ये पहली फिल्म नहीं है। इससे पहले दिशा ‘भारत’ फिल्म में सलमान के साथ थीं। ये जानना जरूर रोचक होगा कि दिशा पाटनी का जब जन्म हुआ था, तब 27 साल के सलमान की ऑलरेडी आठ फिल्में आ चुकी थीं। 1992 में 13 जून को जब दिशा का जन्म हुआ था, उससे कुछ ही दिन बाद सलमान की फिल्म ‘सूर्यवंशी’ रिलीज हुई थी। उस फिल्म में सलमान की हीरोइन शीबा थीं। जो आज 51 साल की हैं और फिल्में पहले ही छोड़ चुकी हैं। 1987 में जब सलमान शायद ‘मैंने प्यार किया’ की तैयारी कर रहे थे, तब सोनाक्षी सिन्हा का जन्म हुआ था। 2010 में ‘दबंग’ फिल्म में जब इनकी जोड़ी बनी तो दोनों के बीच उम्र का फासला 22 साल का था।

सलमान इससे पहले अपने से 20-20 साल छोटी जैकलीन और सोनम के साथ काम कर चुके हैं। 2005 में सलमान की ‘लकी, नो टाइम टू लव’ फिल्म की हीरोइन स्नेहा उल्लाल महज 18 साल की थीं तब सलमान 40 साल के थे। 2016 में सलमान और अनुष्का की फिल्म ‘सुल्तान’ आई थी, तब सलमान 51 साल के हो चुके थे पर अनुष्का 38 साल की थीं।

30 साल छोटी लड़की से रोमांस के भी खिलाड़ी अक्षय
उम्र में 20 साल से भी छोटी लड़की से ऑनस्क्रीन रोमांस के मामले में अक्षय कुमार भी सदाबहार हीरो हैं। पिछली फिल्म ‘लक्ष्मी’ में अपने से 25 साल छोटी कियारा आडवाणी के साथ दिखाई दिए थे। ‘हाउसफुल 4’ में 23 साल छोटी कृति सेनन के साथ थे। इससे भी पहले 2015 में ‘सिंह इज ब्लिंग’ में 23 साल छोटी एमी जैक्सन के साथ देखे गए थे। ‘टॉयलेट-एक प्रेम कथा’ की हीरोइन भूमि पेडनेकर से 22 साल बड़े हैं।

आने वाली फिल्मों की बात करें तो अक्षय अभी ‘बेल बॉटम’ में वाणी के साथ नजर आएंगे, जो अक्षय से 21 साल छोटी हैं। अक्षय फिल्म ‘पृथ्वीराज’ में मानुषी के साथ हैं, जो उनसे 30 साल छोटी है ।

28 साल छोटी सारा के साथ अतरंगी रे
अक्षय कुमार और सैफ अली खान ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’ और ‘ये दिल्लगी’ जैसी फिल्मों में को स्टार थे। अब अक्षय सैफ की बेटी सारा अली खान के साथ ‘अतरंगी रे’ में आ रहे हैं। सारा अक्षय से 28 साल छोटी हैं। हालांकि, फिल्म में ये एक-दूसरे के अपोजिट हैं या इनके बीच फिल्म में कुछ और रिश्ता दिखाया जाएगा, ये अभी साफ नहीं है।

शाहरुख-अनुष्का के बीच 23 साल का फासला
शाहरुख खान और दीपिका को ‘ओम शांति ओम’ में पहली बार स्क्रीन पर साथ देखा गया था। इन दोनों के बीच उम्र का फासला 21 साल है। शाहरुख और अनुष्का भी ऑनस्क्रीन जोड़ी बना चुके हैं और इन दोनों के बीच उम्र का फासला 23 साल का है। आमिर खान भी ‘गजनी’ में अपने से 20 साल छोटी असीन के साथ जोड़ी बना चुके हैं। ‘शिवाय’ में अजय देवगन की हीरोइन एरिका उनसे 20 साल छोटी थीं।

देव आनंद और अमिताभ भी छोटी हीरोइन से रोमांस में पीछे नहीं
देव आनंद ने टीना मुनीम के साथ बतौर हीरो पेश आकर तहलका मचाया था। अमिताभ ने 28 साल छोटी मनीषा कोईराला के साथ ‘लाल बादशाह’ में जो ठुमके लगाए थे, वो देखने लायक थे।

माधुरी और डिंपल ने पिता-पुत्र दोनों के साथ जोड़ी बनाई
हीरो से छोटी हीरोइन की चर्चा के बीच माधुरी दीक्षित और डिंपल कपाड़िया के रिकॉर्ड को भुलाया नहीं जा सकता। माधुरी ‘दयावान’ में विनोद खन्ना और ‘मोहब्बत’ में उनके बेटे अक्षय खन्ना दोनों की हीरोइन रह चुकी हैं। माधुरी और विनोद खन्ना के बीच 21 साल का अंतर था। हालांकि माधुरी अक्षय खन्ना से आठ साल बड़ी थीं। डिंपल कपाड़िया भी पिता धर्मेंद्र और पुत्र सनी देओल के साथ जोड़ी बना चुकी हैं। डिंपल विनोद खन्ना की हीरोइन भी थीं और ‘दिल चाहता है’ फिल्म में अक्षय खन्ना डिंपल के प्रति आकर्षित होते हैं।

ये हमारे सुपरहीरो हैं, उन पर उम्र का बंधन लागू नहीं होता
पद्मावत, रामलीला, बाजीराव मस्तानी, की एन्ड का, मैरीकॉम समेत कई फिल्मों की कास्टिंग डायरेक्टर रहीं श्रुति महाजन ने ‘भास्कर’ को बताया कि एक पहलु तो ये है कि सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान हमारे सुपर हीरो हैं। किसी भी जगह सुपर हीरो टाइमलेस या एजलेस ही होते हैं। उम्र की जो सीमाएं दूसरे हीरोज पर लागू होती हैं, इन सुपरहीरो पर नहीं होती।

श्रुति बताती हैं कि इसके साथ-साथ दूसरा पहलु यह भी है कि ट्रेंड बदल रहा है। हम वर्ल्ड सिनेमा को कॉपी करते हैं, फॉलो करते हैं। अब ओटीटी में काफी कुछ रियलिस्टिक काम हो रहा है। बतौर कास्टिंग डायरेक्टर अब मुझे ओटीटी प्रोजेक्ट के लिए जो क्वेरी आती है, उसमें इन सारी चीजों का बहुत ख्याल रखा जाता है।

खबरें और भी हैं...