पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दत्त फैमिली में कैंसर की हिस्ट्री:लंग कैंसर की जानलेवा स्टेज से जूझ रहे हैं संजय दत्त, 39 साल पहले मां नरगिस और 24 साल पहले पत्नी ऋचा की जान भी कैंसर ने ली थी

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
संजय दत्त को थर्ड स्टेज के लंग कैंसर होने की खबर 11 अगस्त को सामने आई।
  • 1981 में नरगिस की मौत पैंक्रियाटिक कैंसर के कारण हुई थी। उस वक्त संजय की उम्र 22 साल थी
  • 1996 में संजय दत्त की पहली पत्नी और उनकी बेटी त्रिशाला की मां ऋचा शर्मा की मौत भी कैंसर से हुई थी

61 साल के संजय दत्त को लंग कैंसर है, थर्ड स्टेज का। एडवांस स्टेज, जिसमें सबसे ज्यादा खतरा माना जाता है। कैंसर से संजय दत्त का पाला पहली बार नहीं पड़ा है। 39 साल पहले भी वे कैंसर के ही कारण अपनी मां नरगिस को खो चुके हैं। संजू बाबा अपनी मां नरगिस के लाडले रहे हैं। 1981 में नरगिस की मौत पैंक्रियाटिक कैंसर के कारण हुई थी। उस वक्त संजय की उम्र महज 22 साल थी।

नरगिस की अंतिम यात्रा की फोटो, जिसमें सुनील दत्त ने उन्हें कांधा दिया है, वहीं संजय कलश लेकर चलते दिखाई दे रहे हैं
नरगिस की अंतिम यात्रा की फोटो, जिसमें सुनील दत्त ने उन्हें कांधा दिया है, वहीं संजय कलश लेकर चलते दिखाई दे रहे हैं

10 महीने लड़ी कैंसर से जंग

2 अगस्त 1980 को नरगिस राज्य सभा के सेशन के दौरान बीमार हो गईं थीं। शुरुआत में उन्हें पीलिया बताया गया था। इसके बाद वे वापस मुंबई आकर ब्रीचकैंडी हॉस्पिटल में एडमिट हुईं। लेकिन 15 दिन तक उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ। और वजन भी तेजी से गिरता रहा। जांच के बाद उन्हें पैंक्रियाटिक कैंसर बताया गया। नरगिस का इलाज न्यूयॉर्क में हुआ। हालांकि भारत लौटने के बाद भी उनकी स्थिति में खास सुधार नहीं दिखा। 2 मई 1981 को वे कोमा में चली गईं। अगले ही दिन उनकी मौत हो गई।

बेटे के लिए खत लिखकर गईं थीं नरगिस

कैंसर का पता चलने के बाद उन्हें बेटे संजय की काफी फिक्र रहती थी। इलाज करवाने के लिए जब वे अमेरिका का जा रही थीं तब उन्होंने सुनील को खत लिखकर संजय के लिए अपनी चिंता जाहिर की थी। उन्होंने लिखा था- 'इस बात का खास ध्यान रखना कि संजय दोबारा बुरी आदतों में ना पड़े।' 3 मई 1981 में उनकी मौत मुंबई में ही हुई। इसके बाद कैंसर पेशेंट्स के लिए नरगिस की याद में 1982 में नरगिस दत्त मेमोरियल कैंसर फाउंडेशन बनाया गया।

संंजय दत्त और ऋचा शर्मा की एक बेटी त्रिशाला भी है।
संंजय दत्त और ऋचा शर्मा की एक बेटी त्रिशाला भी है।

पहली पत्नी की मौत का कारण भी कैंसर

संजय दत्त की पहली पत्नी और उनकी बेटी त्रिशाला की मां ऋचा शर्मा की मौत भी कैंसर से हुई थी। ऋचा को ब्रेन ट्यूमर था। संजय से उनकी शादी 1987 में हुई थी और शादी के दो साल के भीतर ही उन्हें कैंसर डाइग्नोस हुआ था। उन्होंने लंदन में काफी समय तक कैंसर का इलाज कराया। 1996 में कैंसर के कारण ऋचा की मौत हो गई थी। वहीं, संजय दत्त 1993 मुंबई बम ब्लास्ट के केस में जेल चले गए थे।

दो महीने पहले पोस्ट किया था संजय ने वीडियो

संजय दत्त ने मां नरगिस दत्त की 91वीं जयंती पर इंस्टाग्राम पर उनकी याद में एक वीडियो पोस्ट किया था। इस वीडियो में उनकी मां की जिंदगी के कई अहम पड़ावों को दिखाया गया। कभी अभिनेत्री, कभी पत्नी और कभी मां के रूप में उनकी जिंदगी की खूबसूरत झलक दिखाई गई है। संजय ने इस वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा, हैप्पी बर्थ-डे मां, मिस यू।

View this post on Instagram

Happy Birthday Ma, miss you❤️

A post shared by Sanjay Dutt (@duttsanjay) on May 31, 2020 at 11:44pm PDT

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें