पठान की बंपर एडवांस बुकिंग, 4.30 लाख टिकट बिके:एक फैन ने पूरा थिएटर बुक किया, कोरोना काल से बंद 25 थिएटर्स भी खुलेंगे

3 दिन पहलेलेखक: अरुणिमा शुक्ला

शाहरुख खान की फिल्म पठान कल बड़े पर्दे पर रिलीज हो रही है। सारे विवाद और बायकॉट ट्रेंड के बावजूद के फिल्म को बंपर एडवांस बुकिंग शुरू मिली है। पहले ही दिन 1.71 लाख टिकट बुक हुए। 24 जनवरी की सुबह तक यह आंकड़ा 4.30 लाख के आसपास पहुंच गया। एडवांस बुकिंग के मामले में पठान सबसे बड़ी हिंदी फिल्म बन गई है।

इससे पहले इस तरह की ओपनिंग साउथ की फिल्म बाहुबली-2 को मिली थी। इस फिल्म की 6 लाख से ज्यादा एडवांस टिकट बुक हुए थे। ट्रेड एनालिस्ट और फिल्म क्रिटिक सुमीत कड़ेल के मुताबिक, पठान, बाहुबली-2 के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकती है।

मुंबई में फैन ने पूरा थिएटर बुक किया
मुंबई में शाहरुख के एक फैन ने 25 जनवरी के पहले शो के लिए पूरा थिएटर बुक कर लिया है। इसके टिकट एसिड सर्वाइवर लड़कियों और शाहरुख के फैंस को बांटे जाएंगे। ट्रेड एनालिस्ट तरुण आदर्श ने बताया कि पठान की रिलीज के साथ देशभर के 25 ऐसे सिंगल स्क्रीन थिएटर दोबारा शुरू हो रहे हैं, जो कोरोना काल में बंद हो गए थे।

फिल्म हिट होगी या फ्लॉप, ये तो अगले 4-5 दिन में साफ हो जाएगा, लेकिन जिस तरह से पठान की एडवांस बुकिंग हुई है, इससे ये स्पष्ट हो गया है कि लंबे समय बाद किसी बॉलीवुड फिल्म को बंपर ओपनिंग मिलने की उम्मीद है। ट्रेड एनालिस्ट्स का अनुमान है कि पठान की पहले दिन की कमाई 45 करोड़ के आसपास रह सकती है। पहले 2-3 दिनों में ही फिल्म 100 करोड़ की कमाई का आंकड़ा छू लेगी।

ये डाटा पूरे इंडिया के सिंगल और म्लटीपल स्क्रीन्स का मिलाकर है।
ये डाटा पूरे इंडिया के सिंगल और म्लटीपल स्क्रीन्स का मिलाकर है।

पहले, 4 चार दिन की एडवांस बुकिंग पर

ये डाटा इंडिया के सिर्फ तीन नेशनल चेन में बिके हुए टिकट का है।
ये डाटा इंडिया के सिर्फ तीन नेशनल चेन में बिके हुए टिकट का है।

फैंस ने 35 शहरों में लगवाए 15 हजार पोस्टर, फैन बोला- पठान नहीं देख पाया तो सुसाइड कर लूंगा

  • SRK के एक फैन ने सोशल मीडिया पर रोते हुए एक वीडियो शेयर किया था। इसमें उसने कहा कि अगर उसे फिल्म देखने को नहीं मिली तो वह तालाब में कूद जाएगा।
  • शाहरुख के एक फैन क्लब ने पठान के प्रमोशन के लिए देश के लगभग 35 शहरों में कुल मिलाकर 10 से 15 हजार पोस्टर लगाए हैं। इस फैन क्लब के फाउंडर जावेद शेख का कहना है कि पठान की रिलीज को ग्रैंड बनाने के लिए वो कोई भी कसर नहीं छोड़ेंगे।

फिल्म को प्रमोट ही नहीं किया शाहरुख, दीपिका ने
शाहरुख फिल्म पठान को अलग अंदाज में प्रमोट कर रहे हैं। वो इस बार प्रमोशन के लिए न तो किसी रियलिटी शो में जा रहे हैं और न ही मीडिया के सामने इंटरव्यू दे रहे हैं। शाहरुख इस बार #AskSrk सेशन, जो वो अपने ट्विटर हैंडल पर होस्ट करते हैं, उसके जरिए फैंस से रूबरू हो रहे हैं और फिल्म को प्रमोट कर रहे हैं। उन्होंने 'द कपिल शर्मा शो' की टीम को भी शो में आने से इनकार कर दिया और 'बिग बॉस 16' में भी उनके जाने की कोई उम्मीद नहीं है।

लगभग 10000 स्क्रीन्स पर रिलीज होगी फिल्म पठान
फिल्म पठान 25 जनवरी को पैन इंडिया रिलीज हो रही है। हिंदी बेल्ट में ये लगभग 4500 स्क्रीन्स पर रिलीज होगी, वहीं तमिल और तेलुगु की स्क्रीन्स मिलाकर ये लगभग 5000 स्क्रीन्स पर रिलीज होगी।

मीठे पानी की सबसे बड़ी झील में हुई है पठान की शूटिंग
फिल्म पठान के कुछ सीन्स की शूटिंग बाइकल झील की सतह पर हुई है। ये पहली ऐसी फिल्म है, जिसकी शूटिंग यहां हुई है। इस झील की खासियत ये है कि दुनिया भर में मौजूद मीठे पानी का 20 फीसदी हिस्सा इस झील में पाया जाता है। इस झील की लंबाई करीब 636 किलोमीटर और गहराई करीब 1642 मीटर है। ये दक्षिण साइबेरिया में स्थित है।

फिल्म पठान की एडवांस बुकिंग को देखकर ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि कमाई के मामले में वो KGF 2 को भी पीछे छोड़ देगी।

ये डाटा इंडियन ऑफिस पर कोविड के बाद और कोविड के पहले का है।
ये डाटा इंडियन ऑफिस पर कोविड के बाद और कोविड के पहले का है।

पठान ने सिंगल स्क्रीन्स थिएटर को फिर से किया जीवित

फिल्म पठान की बंपर एडवांस बुकिंग हो रही है। एडवांस बुकिंग में अधिक उछाल को देखते हुए इंडिया में जो 25 सिंगल स्क्रीन्स थिएटर बंद थे, उन्हें फिर से खोला जा रहा है।

फिल्म पठान की विवादों भरी जर्नी

दीपिका की भगवा बिकिनी पहनने पर शुरू हुआ विवाद
बेशरम रंग सॉन्‍ग को 12 दिसंबर को रिलीज किया गया था। गाने में दीपिका पादुकोण भगवा रंग के बिकिनी में नजर आई थीं, जिसके बाद इस गाने को लेकर विवाद शुरू हो गया। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स कह रहे हैं कि भगवा रंग हिंदू धर्म का प्रतीक है और दीपिका इस रंग के कपड़े पहन कर 'बेशरम रंग' के बोल वाले गाने पर डांस कर रही हैं जो कि काफी आपत्तिजनक है। बायकॉट करने वालों का मानना है कि भगवा जैसे पवित्र रंग का प्रयोग बिकिनी के लिए करना स्वीकार्य नहीं है।

बेशरम रंग को कॉपी करने का आरोप
इस गाने की रिलीज के बाद सोशल मीडिया पर एक बहस छिड़ी गई कि ये गाना ओरिजिनल नहीं बल्कि कॉपी किया हुआ है। सोशल मीडिया पर कुछ ट्रोलर्स ने इस गाने को फ्रेंच सिंगर जैन के एक गाने 'मकीबा' से कम्पेयर किया। ट्रोलर्स का कहना है कि बेशरम रंग का बीट कुछ-कुछ मकीबा गाने से चुराया गया है।

बेशरम रंग को लेकर मुस्लिमों में रोष
फिल्म पठान के गाने बेशरम रंग को लेकर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी विरोध जताया। RTI एक्टिविस्ट दानिश खान ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) में इसको लेकर शिकायत दर्ज कराई। उनका कहना था कि जिसे लोग भगवा रंग कह रहे हैं दरअसल वो चिश्ती रंग है और मुस्लिम समाज में इसके काफी मायने हैं। दानिश ने फिल्म से गाने को हटाने की मांग भी की थी।

कई राज्यों में फिल्म से बेशरम रंग गाने को हटाने की मांग
पठान को लेकर कई राज्यों में भारी विरोध हुआ। मध्यप्रदेश, राजस्थान, बिहार, उत्तरप्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात और महाराष्ट्र में प्रदर्शन हुए। बिहार के मुजफ्फरपुर में शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण सहित पांच लोगों पर धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने और अश्लीलता फैलाने के आरोप में केस दर्ज किया गया।

छत्तीसगढ़ में शिवसैनिकों ने फिल्म से बेशरम रंग गाना हटाने की मांग की। उनका कहना था कि ऐसा नहीं किया गया तो छत्तीसगढ़ में फिल्म रिलीज नहीं होने देंगे। यूपी के मथुरा में हिंदू महासभा ने भी फिल्म का विरोध किया। इसके अलावा नरोत्तम मिश्रा, रामकदम और साध्वी प्राची जैसे बीजेपी के बड़े नेताओं ने भी इसके खिलाफ मोर्चा खोला।

शाहरुख की 4 साल बाद बड़े पर्दे पर वापसी
शाहरुख खान पठान के साथ सिल्वर स्क्रीन पर बतौर लीड चार साल बाद वापसी कर रहे हैं। वो आखिरी बार 2018 में आई फिल्म 'जीरो' में नजर आए थे। बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म फ्लॉप साबित हुई थी। इन चार सालों में उन्होंने 'ब्रह्मास्त्र', 'लाल सिंह चड्ढा' और 'रॉकेट्री' जैसी फिल्मों में कैमियो किया था। बतौर लीड वो पठान से धमाकेदार कमबैक करने जा रहे हैं। फिल्म का बजट करीब 250 करोड़ है। फिल्म के मीडिया राइट्स तकरीबन 100 करोड़ में बेचे गए हैं।

एक नजर दीपिका पादुकोण और शाहरुख खान के ट्रैक रिकॉर्ड पर

सेंसर बोर्ड ने फिल्म के 10 सीन को बदला
फिल्म को लेकर बढ़ते विवादों को देखते हुए कुछ दिन पहले सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने इस फिल्म के 10 सीन को बदल दिया। इसके अलावा कुछ डायलॉग्स भी चेंज किए गए हैं। ये फैसला बोर्ड ने बेशरम रंग गाने पर हुई कॉन्ट्रोवर्सी के बाद लिया था।

पठान में कई शब्दों को भी बदला गया है
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फिल्म में 'रॉ' शब्द को बदलकर 'हमारे' और 'लंगड़े लूले' की जगह 'टूटे फूटे', 'PM' की जगह 'राष्ट्रपति या मंत्री', 'PMO' शब्द को 13 जगह से हटाया गया है। इतना ही नहीं इसमें 'अशोक चक्र' को 'वीर पुरस्कार', 'पूर्व KGB' की जगह इसे 'पूर्व SBU' और 'मिसेज भारतमाता' को 'हमारी भारतमाता' कर दिया गया है। इसके अलावा फिल्म में 'स्कॉच' की जगह 'ड्रिंक' शब्द बोला जाएगा और टेक्स्ट 'ब्लैक प्रिजन, रूस' की जगह अब दर्शकों को केवल 'ब्लैक प्रिजन' नजर आएगा।

इस फिल्म में डिंपल कपाड़िया भी नजर आएंगी। हालांकि उनकी फीस को लेकर अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।
इस फिल्म में डिंपल कपाड़िया भी नजर आएंगी। हालांकि उनकी फीस को लेकर अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

ट्रेड एनालिस्ट कोमल नाहटा की नजर में पठान...

सवाल- फिल्म पठान का ओपनिंग डे कलेक्शन कितने का हो सकता है?
जवाब- फिल्म का ओपनिंग डे कलेक्शन करीब 45 करोड़ का हो सकता है। ये फिल्म KGF 2 की ओपनिंग डे कलेक्शन का भी रिकॉर्ड तोड़ सकती है। फिल्म की जिस तरह से बंपर एडवांस बुकिंग हो रही है, उससे कुछ भी हो सकता है। एडवांस बुकिंग के लिहाज से ये फिल्म कमाई के कई सारे रिकॉर्ड को ब्रेक कर सकती है।

फिल्म KGF 2 का ओपनिंग डे कलेक्शन 53.95 करोड़ था।

सवाल- क्या फिल्म गांधी गोडसे की कमाई का असर पठान पर पड़ेगा?
जवाब-
बिल्कुल नहीं। वजह ये है कि फिल्म पठान शाहरुख खान की है, वहीं गांधी गोडसे एक युद्ध में सारी स्टार कास्ट नई है।

सवाल- क्या विवादों की वजह से पठान की कमाई में गिरावट आ सकती है?
जवाब-
विवादों की वजह से फिल्म पर पॉजिटिव असर पड़ा है। ये लंबे समय तक विवाद से घिरा रही। जो लोग शायद देर से इस फिल्म को देखते, इन विवादों की वजह से वो भी फिल्म को पहले देखेंगे। बायकाॅट गैंग ने इस फिल्म को कितनी मदद की है, यह उसे खुद भी पता नहीं है। वो यहीं सोचेंगे कि हम इसका बुरा चाहते थे, लेकिन हमारी वजह से ही फिल्म का अच्छा हो गया।

हालांकि फिल्में बायकाॅट की वजह से नहीं बल्कि खराब कंटेंट की वजह से फ्लाॅप होती हैं। लाल सिंह चड्ढा का उदाहरण ले लीजिए, ये फिल्म इसलिए फ्लॉप हुई क्योंकि फिल्म की कहानी खराब थी। फ्लॉप होने का क्रेडिट एक परसेंट भी बायकाॅट गैंग को नहीं देना चाहिए।

सवाल- पठान 2023 की हिट फिल्मों की लिस्ट की पहली हिट हो सकती है?
जवाब-
बिल्कुल और ऐसे आसार भी नजर आ रहे हैं कि ये 2023 की पहली हिट फिल्म हो सकती है।

खबरें और भी हैं...