साइन लैंग्वेज में किंग खान:इंडियन साइन लैंग्वेज डिक्शनरी में शाहरुख़ खान का नाम भी शामिल, दायां हाथ बंदूक की तरह दिल पर दो बार टैप करना होगा

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हर साल 23 सितंबर का दिन इंटरनेशनल साइन लैंग्वेज डे के रूप में मनाया जाता है। भारत में भी दिव्यांग लोगों की परेशानी को थोड़ा काम करने की कोशिश में सितम्बर महीने में इंडियन साइन लैंग्वेज डिक्शनरी लॉन्च की है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सांकेतिक भाषा (आईएसएल) शब्दकोश का शुभारंभ किया। इस डिक्शनरी की खास बात ये भी है कि इस डिक्शनरी का बॉलीवुड कनेक्शन भी है।

10 हजार शब्दों कि साइन लैंग्वेज
ISL डिक्शनरी में लगभग 10,000 शब्द हैं और उनमें से एक है, शाहरुख खान। डिक्शनरी को भारतीय सांकेतिक भाषा अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र द्वारा डीवीडी और प्रिंट संस्करण में जारी किया गया है। इसमें शब्द और उनसे संबंधित संकेत शामिल हैं। आप ये सोच रहे होंगे कि शाहरुख खान के लिए हाथ फैलाये हुए सुपरस्टार का ट्रेडमार्क पोज ही साइन होगा।

जी नहीं, साइन लैंग्वेज लेक्सिकॉन के अनुसार, शाहरुख खान को बताने के लिए दाहिने हाथ की उंगलियों को बंदूक की तरह पकड़ना होगा और दिल के ऊपर दो बार टैप करना होगा।

इसके पहले इनका नाम भी था
साइन लैंग्वेज डिक्शनरी के पुराने एडिशन्स में सलमान खान, अमिताभ बच्चन, करीना कपूर, प्रियंका चोपड़ा आदि का नाम शामिल था। अन्य शब्द जिन्हें हाल ही में शामिल किया गया है, वे शहीद भगत सिंह, ऑनलाइन बैंकिंग, कार पूलिंग, एंटीट्रस्ट पॉलिसी, टाइट-फिटिंग कपड़े हैं।

खबरें और भी हैं...