• Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Sharmila Tagore Had Changed Religion After Marrying Mansoor Ali Khan Pataudi, Got Bikini Hoardings Removed Due To Fear Of Mother in law

शर्मिला टैगोर का जन्मदिन:मंसूर अली खान पटौदी से शादी के बाद शर्मिला टैगोर ने बदल लिया था धर्म, सास के डर से हटवाने पड़े थे बिकिनी वाले होर्डिंग

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर आज 77 साल की हो चुकी हैं। सत्यजीत रे की फिल्म 'अपुर संसार' से लोकप्रियता हासिल करने वाली शर्मिला ने अपने फिल्मी करियर में 'आराधना', 'अमर प्रेम', 'सफर', 'कश्मीर की कली', 'मौसम', 'तलाश', 'वक्त','फरार', 'आमने-सामने' ‘चुपके-चुपके’, 'ईवनिंग इन पेरिस' जैसी कई बेहतरीन फिल्में दीं। एक्टिंग के अलावा एक्ट्रेस क्रिकेटर मंसूर अली खान पटौदी के चलते भी काफी चर्चा में रही थीं।

1965 में हुई थी मुलाकात

दोनों की मुलाकात 1965 में दिल्ली में एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हुई थी। एक फिल्म की शूटिंग के लिए शर्मिला दिल्ली आई थीं और मंसूर भी दिल्ली में थे। मिलने के कुछ दिनों के बाद मंसूर ने शर्मिला को एक रेफ्रिजरेटर गिफ्ट किया था, जो उस समय बड़ी बात थी।

मुलाकात के समय दोनों अपने-अपने करियर के शीर्ष पर थे। मंसूर तब टीम इंडिया के सबसे युवा कप्तान बने थे और शर्मिला एक के बाद एक हिट फिल्में दे रही थीं। बिजी शेड्यूल के बाद भी दोनों लगातार एक-दूसरे से मिलते रहते थे।

शादी में आई अड़चन

चार साल तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद 27 दिसंबर, 1969 को दोनों ने शादी कर ली। हालांकि, शादी आसानी से नहीं हुई थी। मंसूर मुस्लिम शाही परिवार के नवाब थे और शर्मिला मध्यम वर्गीय बंगाली परिवार से आईं अभिनेत्री। पटौदी परिवार नहीं चाहता था कि उनके बेटे की शादी किसी फिल्म एक्ट्रेस से हो। उधर शर्मिला का परिवार भी राजी नहीं था। रूठने-मनाने के बाद दोनों की शादी संभव हो सकी।

शर्मिला ने बदल लिया था धर्म

शादी के बाद शर्मिला ने अपना धर्म बदल लिया था। वे हिंदू से मुस्लिम हो गई थीं। शर्मिला टैगौर ने नाम बदलकर आयशा सुल्ताना कर लिया था। लेकिन अधिकतर लोग उन्हें अब भी उन्हें उनके असली नाम से ही पुकारते हैं। शादी के कुछ समय बाद उन्होंने परिवार के चलते फिल्मों को भी अलविदा कह दिया।

सास के डर से हटवाने पड़े थे बिकिनी वाले होर्डिंग

शर्मिला टैगोर पहली बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं जिन्होंने फिल्मफेयर मैग्जीन कवर के लिए बिकिनी फोटोशूट करवाया था। ये फोटोशूट उन्होंने 'एन ईवनिंग इस पेरिस' फिल्म की रिलीज के लिए करवाया था जिसके प्रमोशन के लिए बिकिनी वाले पोस्ट पूरी मुंबई की बड़ी-बड़ी होर्डिंग में लगे थे।

इसी दौरान मंसूर की मां शर्मिला से मिलने मुंबई आने वाली थीं। जब शर्मिला को इस बात की जानकारी मिली तो वो चिंता में आ गईं कि कहीं ऐसे पोस्टर देखकर मंसूर की मां नाराज होकर रिश्ता ना तोड़ दें। परेशान होने के बाद शर्मिला ने तुंरत फिल्म प्रोड्यूसर से मुंबई के सभी पोस्टर हटवाने को कहा था।

खबरें और भी हैं...