पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इंटरनेशनल योग डे:शिल्पा शेट्टी ने बताया कि कैसे भ्रामरी प्राणायाम करने से बढ़ती है नाइट्रिक ऑक्साइड, कोरोना से लड़ने में मिलती है मदद

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हर साल 21 जून को योग दिवस मनाया जाता है। अगर योग की बात करें तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी का आता है। शिल्पा अक्सर सोशल मीडिया पर योगा करते हुए फोटोज और वीडियोज शेयर करती रहती हैं। साथ ही वो फैन्स को योग के फायदे और इससे जुड़ी कुछ टिप्स भी शेयर करती रहती हैं। अब इस खास मौके पर शिल्पा ने फॉलोअर्स को सांस के लिए महत्वपूर्ण और फायदेमंद योग टिप्स दिए हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर योग करते हुए एक वीडियो शेयर किया है।

शिल्पा ने भ्रामरी प्राणायाम की प्रैक्टिस शुरू करने को कही

शिल्पा ने वीडियो के कैप्शन में लिखा, "सांस लीजिए...यह सबसे इंपोर्टेंट फंक्शन है जो हमारा शरीर करता है। सही तरीके से सांस लेना आपके अंगों को सभी इंपोर्टेंट प्रोसेस जैसे कोग्निशन से डायजेशन से लेकर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए ऑक्सीजन प्रदान करने में मदद करता है। आईये तो योग दिवस के दिन हम भ्रामरी प्राणायाम का अभ्यास शुरू करते हैं।"

शिल्पा ने भ्रामरी प्राणायाम के फायदे बताए

शिल्पा आगे लिखती हैं, "ओम ध्वनि के माध्यम से 15 प्रतिशत नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पन्न करता है, जो कोविड-19 से ठीक होने में मदद करता है। भ्रामरी प्राणायाम के साथ आज एक मिनट का समय अपने ब्रीदिंग के लिए निकालिए। यह आपके माइंड और स्ट्रेस को रिलेक्स करता है। साथ ही कंसंट्रेशन को बढ़ाने और एंजाईटी को कम करने में मदद करता है। उन 3 लोगों को टैग करें जो ब्रीदिंग से अपने दिन की शुरूआत करना चाहते हैं।"

खबरें और भी हैं...