• Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Shooting Of 'Gangubai Kathiawadi' Was Not Done In Kamathipura, The Set Of That Red Light Area Was Made In Film City For 25 Crores

भास्कर इंटरव्यू:'गंगूबाई काठियावाड़ी' की शूटिंग कमाठीपुरा में नहीं हुई, 25 करोड़ में उस रेड लाइट एरिया का सेट फिल्म सिटी में बनाया गया

मुंबई9 महीने पहलेलेखक: अमित कर्ण
  • कॉपी लिंक

आलिया भट्ट की आज रिलीज हुई 'गंगूबाई काठियावाड़ी' का बैकग्राउंड मुंबई स्‍थि‍त देश के दूसरे सबसे बड़े रेड लाइट एरिया कमाठीपुरा में सेट है। वहां की दुनिया से वाकिफ करवाने के लिए फिल्‍म के निर्देशक संजय लीला भंसाली ने मुंबई की फिल्‍मसिटी में तकरीबन 25 करोड़ का कमाठीपुरा का सेट खड़ा कर दिया था। इसमें रहीम लाला की बस्‍ती भी बनवाई गई। ये पूरा सेट वेटरन प्रोडक्‍शन डिजाइनर जोड़ी अमित रे और सुब्रतो चक्रवर्ती ने तैयार की। दोनों ने संजय लीला भंसाली की 'पद्मावत' पर भी काम किया था।

600 बाय 500 फीट के एरिया में बना पूरा कमाठीपुरा
दैनिक भास्‍कर से खास बातचीत में अमित रे ने बताया, "भंसाली ने हम सबको कमाठीपुरा की गलियां घुमवाईं। हमारे साथ फिल्‍म के सिनेमैटोग्राफर सुदीप चैटर्जी भी थे। हमें वहां की उस समय की कई ब्‍लैक एंड व्हाइट फोटो भी दिखाई। गंगूबाई की पूरी दुनिया सेट पर है। पूरा कमाठीपुरा 600 बाय 500 फीट के एरिया में बना है। रहीम लाला की गली का अलग सेट बना। पूरा सेट बनने में 45 से 50 दिन लगे। 500 से 600 कारीगरों ने काम किया। सेट में एजिंग का काम दिखेगा। दीवारें पुरानी, घिसी हुई दिखेंगी।"

पूरा सेट बनने में 20 से 25 करोड़ रुपए हुए खर्च
अमित रे फिल्‍म के पीरि‍यड के बारे में बताते हैं, "जो पूरा काठियावाड़ी है 1945 से लेकर 1970 तक, उसे भी क्रिएट किया गया। हमलोग ग्रांट रोड नहीं गए, जहां कमाठीपुरा है। हमने फिल्‍मसि‍टी में बने सेट पर पूरी शूटिंग की। ये पूरा सेट बनने में 20 से 25 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। उसमें कमाठीपुरा के कई लेन हैं। चाइनीज डेंटिस्‍ट का क्‍लनिक है, जो सोने के दांत बनाकर दिया करते थे। उस दौर में इंडियन दांतों के डॉक्‍टर कम थे। तब चाइनीज डेंटिस्‍ट फेमस थे। उनका रोचक प्‍लॉट भी तैयार किया गया। रहीम लाला जिसे अजय देवगन प्‍ले कर रहें हैं, उनका घर और मोहल्‍ला क्रिएट किया गया। अकेले रहीम लाला की संकरी गली, ऑफिस, मस्‍जि‍द क्रिएट करने में 3 करोड़ खर्च हुए। गंगुबाई ने जो कैफे खरीद लिया था, वह क्रिएट किया गया।"

भंसाली ने बुर्का पहना कर आलिया को घुमाया रियल कमाठीपुरा
सिनेमैटोग्राफर सुदीप चैटर्जी ने इसकी शूटिंग नाइट में डे क्रिएट कर की है। पूरे कमाठीपुरा के सेट में गंगूबाई का कोठा सबसे बड़ा था। उसे बनाने में कोलकाता के सोनागाछी स्थि‍त रेड लाइट एरिया का भी बहुत बड़ा इन्‍फ्लुएंस था। सोनागाछी यकीनन कमाठीपुरा से जरा बड़ा है। बहरहाल, कमाठीपुरा के सेट में गंगूबाई के कोठे में उनका कोठा, आंगन, बरामदा भी शामिल किया गया। संजय लीला भंसाली ने वैसे आलिया भट्ट को रियल कमाठीपुरा भी घुमाया था। आलिया को बुर्का पहना कर गाड़ी में ले जाकर वह दिखाया गया था। एक्‍चुअली संजय लीला भंसाली के मम्‍मी डैडी का घर कमाठीपुरा से थोड़ी ही दूरी पर ताड़देव में था।

खबरें और भी हैं...