• Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Siddharth, Who Turned Actor From Mani Ratnam's Assistant Director, Had Turned Down The Blockbuster Hit Film 'Rang De Basanti' For The First Time.

सिद्धार्थ का कच्चा-चिट्ठा:मणि रत्नम के असिस्टेंट डायरेक्टर से एक्टर बने थे सिद्धार्थ, पहली बार में ठुकरा दी थी ब्लॉकबस्टर हिट  फिल्म 'रंग दे बसंती'

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रंग दे बसंती, चश्मे बद्दूर और स्ट्राइकर जैसी फिल्मों में नजर आ चुक एक्टर सिद्धार्थ अपनी फिल्मों से ज्यादा अपनी बातों से चर्चा में रहते हैं। एक्टर ने हाल ही में बैडमिंटन प्लेयर साइना नेहवाल पर बेहूदा कमेंट किया था, जिससे वो फिर एक बार सुर्खियों में हैं। सिद्धार्थ न केवल एक्टर बल्कि एक कामयाब प्रोड्यूसर और प्लेबैक सिंगर भी हैं। आइए जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ बातें-

17 अप्रैल 1979 में जन्मे सिद्धार्थ सूर्यनारायण को बचपन से ही एक्टिंग और डायरेक्शन में दिलचस्पी थी। उनके पिता, एड डायरेक्टर जयेंद्र के करीबी दोस्त थे। जयेंद्र ने सिद्धार्थ से मच्छर मारने वाले एक प्रोडक्ट के लिए 8 भाषाओं में डबिंग करवाई थी। सिद्धार्थ की दिलचस्पी देखकर उनके पिता ने उन्हें फिल्मों में करियर बनाने की सलाह दी।

बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर की थी करियर की शुरुआत

मुंबई से मैनेजमेंट की पढ़ाई पूरी करने के बाद जयेंद्र की सिफारिश में उन्होंने तमिल फिल्म इंडस्ट्री में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर कदम रखा था। सबसे पहले सिद्धार्थ ने कन्नाथिल मुथा मत्थम फिल्म में काम किया जिसके डायरेक्टर मणि रत्नम थे। इस फिल्म में उन्होंने बस के पैसेंजर की छोटी सी भूमिका निभाई थी।

पहली फिल्म की शूटिंग में हुए थे बुरी तरह जख्मी

कन्नाथिल मुथा मत्थम फिल्म के राइटर ने ही सिद्धार्थ को साल 2003 की फिल्म बॉयज के लिए ऑडिशन देने की सलाह दी थी। फिल्म के डायरेक्टर उस समय नए चेहरों की तलाश में थे। मणि रत्नम से सलाह लेने के बाद सिद्धार्थ ने जब ऑडिशन दिया तो उन्हें तुरंत ही मुन्ना का लीड रोल मिल गया। इस फिल्म की शूटिंग के समय सिद्धार्थ इतनी बुरी तरह जख्मी हुए कि उन्हें तीन दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा था। बॉयज की रिलीज से ही पहले सिद्धार्थ मणि रत्नम की पॉलिटिकल ड्रामा आयुथा एजूथू (2004) में नजर आए। आर माधवन, सूर्या और तृषा के साथ नजर आए सिद्धार्थ के अभिनय को खूब तारीफें और कई बड़ी फिल्में मिलीं। साल 2006 तक सिद्धार्थ तमिल इंडस्ट्री के पॉपुलर हीरो बन चुके थे, लेकिन वो फिल्मों को लेकर बेहद सेलेक्टिव हो गए।

पहले ठुकरा दी थी रंग दे बसंती

सिद्धार्थ ने राकेश ओमप्रकाश की रंग दे बसंती फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू किया था। पहले उन्होंने प्रोडक्शन का ऑफर ठुकरा दिया था, हालांकि बाद में स्क्रिप्ट और इसकी स्टार कास्टिंग देखकर हामी भर दी थी। ये एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई जिसे क्लासिक फिल्म का स्टेटस मिला।

लव मैरिज के 4 साल बाद लिया तलाक

सिद्धार्थ ने साल 2003 में गर्लफ्रेंड मेघना से शादी की थी। नई दिल्ली में पड़ोस में रहते हुए एक दूसरे को दिल दे बैठे थे। दोनों की ये शादी तीन साल तक ही चल सकी और साल 2006 में दोनों अलग रहने लगे। एक साथ बाद कपल ने आधिकारिक तौर पर तलाक ले लिया था।

इन एक्ट्रेस से जुड़ चुका है नाम

सोहा अली खान- साल 2006 में सिद्धार्थ का नाम रंग दे बसंती एक्ट्रेस सोहा अली खान से जुड़ा। कहा जाता है कि सिद्धार्थ के तलाक का कारण भी उनकी और सोहा की नजदीकियां थीं। लेकिन कुछ समय में ही दोनों अलग हो गए। रिपोर्ट्स की मानें तो ब्रेकअप से पहले सोहा और सिड का जोरदार झगड़ा हुआ था, जिससे एक्ट्रेस ने उनसे दूरी बना ली थी।

श्रुति हासन- सोहा से ब्रेकअप के चंद महीनों बाद ही सिद्धार्थ का नाम तमिल फिल्म ओह माय फ्रेंड को-स्टार श्रुति से जुड़ा। सालों तक साथ रहने के बाद कपल 2011 में लिव-इन रिलेशन में रहने लगे। श्रुति इस रिश्ते को लेकर बेहद सीरियस थीं और उनके रिश्ते को पिता कमल हासन की भी मंजूरी मिल गई थी, लेकिन झगड़े बढ़ने के बाद दोनों ने रास्ते अलग कर लिए।

सामंथा रुथ प्रभु- सिद्धार्थ का नाम पॉपुलर एक्ट्रेस सामंथा रुथ प्रभु से भी जुड़ा। दोनों शादी भी करने वाले थे, जिसके लिए दोनों ने तैयारी भी शुरू कर दी थी। दोनों ने तिरुपति के पास एक मंदिर में साथ पूजा भी की थी। लेकिन शादी के कुछ समय पहले ही दोनों अलग हो गए। सामंथा ने ब्रेकअप के बाद एक इंटरव्यू में कबूला था कि उनका रिलेशन बहुत टॉक्सिक हो गया था।

दीपा सन्निधि- रिपोर्ट्स की मानें तो कन्नड़ एक्ट्रेस दीपा सन्निधी ही सिद्धार्थ और सामंथा के ब्रेकअप का कारण थीं। दीपा का सिद्धार्थ से खूब नाम जुड़ा था। सामंथा के दोस्तों ने भी उन्हें दीपा और सिद्धार्थ के रिश्ते को लेकर आगाह किया था।

विवादों से सिद्धार्थ का पुराना नाता

पुलिस प्रोटेक्शन लेने से किया था इनकार

साल 2020 में सिद्धार्थ ने तमिलनाडु की बीजेपी यूनिट पर उनका पर्सनल फोन नंबर लीक करने का आरोप लगाया था। नंबर लीक होने के बाद एंटी बीजेपी बयान देने वाले एक्टर और उनके परिवार को जान से मारने की धमकियां मिल रही थीं। परिवार की महिलाओं को रेप की धमकियां भी मिली थी, जिसके बाद उन्हें और परिवार को पुलिस प्रोटेक्शन मिली थी। हालांकि एक्टर ने प्रोटेक्शन लेने से इनकार कर कहा था, कोविड के समय में पुलिस ऑफिसर्स कुछ बेहतर करने में समय इस्तेमाल करें।

जर्नलिस्ट पर एक्टर का विवादित बयान

फिल्म नालो ओक्कड़ु के प्रमोशन के दौरान सिद्धार्थ ने कहा था कि वो रिव्यू और क्रिटिक्स पर ध्यान नहीं देखे। हर लैपटॉप इस्तेमाल करने वाला शख्स जर्नलिस्ट नहीं है, इसलिए वो सिर्फ अपने करीबी दोस्तों के ही रिव्यू पढ़ते हैं। उनके इस बयान के बाद लोगों ने उनकी जमकर आलोचना की थी।

एक्स गर्लफ्रेंड सामंथा के तलाक पर किया था कमेंट

एक्स गर्लफ्रेंड सामंथा और नागा चैतन्य के तलाक के बाद सिद्धार्थ ने उन्हें चीटर कहा था। बाद में मामला बढ़ने पर एक्टर को सफाई देनी पड़ी थी।

ये भी हैं सिद्धार्थ के विवादित ट्वीट-

खबरें और भी हैं...