सूर्यवंशी में टिकट बुकिंग का पेंच फंसा:रेवन्यू शेयरिंग पर हो गई अनबन, तीन बड़े मल्टीप्लेक्स ले सकते हैं एडवांस बुकिंग; रोहित शेट्‌टी ने पोस्ट कर बताया

मुंबई2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिंगल स्क्रीन में हुआ जमकर बुकिंग, मल्टीप्लेक्स के दर्शक नही बना पाए प्लान
  • प्रोड्यूसर ने डेढ़ साल थिएटर के लिए फिल्म रोक रखने का मुआवजा मांगा, मल्टीप्लेक्स को डर कि यह रिवाज न बन जाए

अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' की रिलीज के अगले दिन तक देश के तीन सबसे बड़े मल्टीप्लेक्स चेन पीवीआर, आइनॉक्स और सिनेपोलिस ने एडवांस बुकिंग शुरू नहीं की है। प्रोड्यूसर्स ने रेवन्यू शेयरिंग में ज्यादा हिस्सा मांग लिया पर यह तीन मल्टीप्लेक्स इस पर नहीं माने। नतीजन दिवाली की छुटियों में इस फिल्म को मल्टीप्लेक्स में देखना चाहने वाले बड़े शहरों के दर्शक कोई प्लान नहीं बना पाए। लेकिन कुछ दूसरे मल्टीप्लेक्स और सिंगल स्क्रीन थियेटर्स में जमकर बुकिंग हुई है। लेकिन, गुरुवार देर रात रोहित शेट्टी ने आधिकारिक पोस्ट करके बताया कि समझौता हो चुका है और अब मल्टीप्लेक्स में एडवांस बुकिंग शुरू हो सकती है।

क्या है मामला

-कोरोना से पहले एग्जिबिटर्स और प्रोड्यूसर के बीच पहले वीक में 45-50% रेवन्यू शेयरिंग तय होती थी। दूसरे वीक से इसमे थिएटर का हिस्सा बढ़ जाता है। इस तरह हर वीक के बाद थिएटर का हिस्सा बढ़ता रहता है।

-लॉक डाउन के बाद 'बेलबॉटम' जैसी फिल्म को प्रोड्यूसर के लिए 60 और थिएटर के लिए 40% हिस्से पर सहमति बनी थी। सबको पता था की कोई बड़ी रेवन्यू नही आने वाली।

-अब सूर्यवंशी के लिए भी रिलायंस एंटरटेनमेंट यही हिस्सेदारी चाहता है। उनकी दलील है कि हमे OTT पर रिलीज के लिए बड़े बड़े ऑफर्स मिले थे, पर हमने यह फिल्म सिर्फ थिएटर रिलीज के लिए डेढ़ साल रोक रखी थी। हमारी लागत की रकम फंसी रही। इसके बदले रेवन्यू में हमारा ज्यादा हिस्सा तो बनता है।

-मल्टीप्लेक्स वाले प्रोड्यूसर को 52.5% से ज्यादा हिस्सा देने के लिए तैयार नही। उनका कहना है कि अगर वह एक बार सूर्यवंशी के लिए ज्यादा हिस्सा देने के लिए तैयार हो गया तो आने वाली फिल्मों के लिए भी यह डिमांड होगी। लॉक डाउन में हमारा भी नुकसान हुआ है। अब यह फिल्म अच्छी चलने की उम्मीद है तो इस बात के लिए प्रोड्यूसर मनचाहा हिस्सा नहीं मांग सकते।

अक्षय के फेन्स मायूस: सोशल मीडिया पर फूटा गुस्सा
आम तौर पर किसी फिल्म की रिलीज के चार -पांच दिन पहले से एडवांस बुकिंग शुरू हो जाती है। लेकिन, इस मसले की वजह से 5 नवंबर को रिलीज होने वाली सूर्यवंशी के लिए 4 नवंबर दोपहर तक बुकिंग शुरू नहीं हुई थी।

पहले दिन मल्टीप्लेक्स में फिल्म देखना चाहने वाले टिकट बुकिंग ऐप्स और मल्टीप्लेक्स के ऐप्स पर बार बार चेक करते रहे पर उन्हें मायूसी ही हाथ लगी।

दूसरी ओर कार्निवल सिनेमा, मुक्ता समेत कुछ बाकी मल्टीप्लेक्स और सिंगल स्क्रीन में जमकर एडवांस बुकिंग होती रही और कई जगह पर शोज हाउसफुल भी हो गए।

अक्षय कुमार के कई फैन्स ने सोशल मीडिया पर इन तीनों मल्टीप्लेक्स के खिलाफ अपना गुस्सा निकाला। लोगों ने लिखा कि वह सिंगल स्क्रीन में जाकर फिल्म देख लेंगे। कुछ लोगों ने तो कौन से शहर में कौन सा सिंगल स्क्रीन हाउस फूल हो चुका है उसका डाटा भी दे दिया।

इस फिल्म के प्रोड्यूसर में रिलायंस एंटरटेनमेंट के अलावा करण जौहर, रोहित शेट्टी और खुद अक्षय कुमार भी है। उनके एग्जिक्यूटिव्स और मल्टीप्लेक्स चेन्स के बीच लगातार बातचीत हुई। लेकिन गुरुवार शाम तक किसी का कोई आधिकारिक बयान सामने नही आया।

खबरें और भी हैं...