हैप्पी बर्थडे राउडी:बोर्डिंग स्कूल में की पढ़ाई, राउडी राठौर से रातोंरात बने स्टार, छोटे से करियर में बने यूथ सेंसेशन

2 महीने पहले

साउथ इंडियन सिनेमा के राउडी यानी विजय देवरकोंडा आज अपना 33वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। विजय की एक्टिंग और लुक्स से यूथ सेंसेशन बने रहते हैं। 2019 में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाले साउथ इंडियन एक्टर हैं। विजय ने कई फिल्मों में काम किया है। उनकी फिल्म अर्जुन रेड्डी बड़ी हिट थी। इसी का रिमेक बॉलीवुड में भी बना जो शाहिद कपूर स्टारर कबीर सिंह थी। विजय आज अपना 33वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। तो चलिए आज राउडी के बर्थडे पर उनकी लाइफ के बारे में जानते हैं।

बोर्डिंग स्कूल में हुई पढ़ाई

9 मई 1989 को हैदराबाद में टेलिविजन डायरेक्टर गोवर्धन राव के घर जन्में विजय की पढ़ाई एक बोर्डिंग स्कूल में हुई थी। विजय ने कॉमर्स में बैचलर्स डिग्री हासिल की है। उनके छोटे भाई भी एक्टर हैं। विजय अपनी बोर्डिंग स्कूल की पढ़ाई को उनकी सक्सेस का क्रेडिट देते हैं। उनके अनुसार जो उन्होंने बोर्डिंग स्कूल में सीखा है शायद वो घर में नहीं सीख पाते।

कॉमेडी फिल्म में साइड रोल निभाकर शुरू किया करियर

विजय के फिल्मी करियर की शुरुआत 2011 में आई फिल्म नौविला से हुई थी। जिसके बाद उन्हें फिल्म लाइफ इज ब्यूटीफूल में काम मिला। साइड रोल में तो विजय का करियर चल रहा था लेकिन लीड रोल में पहली बार उन्हें पहचान मिली उनकी फिल्म पेल्ली चोपुलु से। 29 जुलाई 2016 को रिलीज हुई ये एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी। जिसे बेस्ट तेलुगु फिल्म के दो नेशनल अवॉर्ड, दो फिल्मफेयर अवॉर्ड और तीन SIIMA अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। जिसके बाद उनकी फिल्म आई द्वारका लेकिन अबतक विजय को वो पहचान नहीं मिली थी जो वो चाहते थे। लेकिन वो भी ज्यादा दूर नहीं थी उनकी फिल्म अर्जुन रेड्डी ने विजय को एक अलग पहचान दिलाई। ये फिल्म 2017 में रिलीज हुई थी। जिसके लिए उन्हें बेस्ट एक्टर के फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था। इस फिल्म के लिए क्रिटीक्स ने विजय की एक्टिंग को दशक के 100 सबसे बेस्ट एक्टिंग में से एक कहा था। इसके बाद विजय की एक के बाद एक कई फिल्में आईं। जिनमें से डियर कॉमरेड, वर्ल्ड फैमस लवर, महानती बड़ी हिट फिल्म साबित हुईं। उनकी फिल्म अर्जुन रेड्डी का हिंदी रिमेक कबीर सिंह भी बड़ी हिट साबित हुई थी।

17 फिल्मों में किया काम

2011 में शुरू हुआ विजय का फिल्मी सफर तेजी से जारी है। उन्होंने अबतक 17 फिल्मों में काम किया है। उनकी फिल्म लाइगर 25 अगस्त 2015 को रिलीज होने वाली है जिसका ट्रेलर आज उनके बर्थडे के मौके पर रिलीज हुआ। इस फिल्म से विजय बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रहे हैं। इस फिल्म के ओटीटी राइट्स 65 करोड़ रुपए में बिके हैं। रिपोर्ट्स की माने तो ये साउथ इंडियन सिनेमा की सबसे बड़ी ओटीटी डील है।

लोगों की सेवा में भी आगे विजय

विजय देवरकोंडा लोगों की सेवा में भी पीछे नहीं हैं। वो लगातार डोनेशन फंड में दान देते आए हैं। 2019 पुलवामा अटैक के बाद विजय शहीदों की सेवा के लिए आगे आए थे। उनका देवरकोंडा फाउंडेशन लोगों की सेवा में आगे रहता है। उनके फाउंडेशन ने किकबॉक्सर गणेश अंबारी को 24 हजार डोनेट किए थे जिन्होंने 2020 में इंटरनेशनल किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप जीती थी। वहीं कोविड-19 के काल में जब लोग भूख से परेशान थे तब विजय ने 17 हजार मिडिल क्लास परिवारों को 1.7 करोड़ रुपए खर्च करके राशन उपल्ब्ध करवाया था। उनके फाउंडेशन में 8,500 वालिंटियर्स हैं।

टॉलिवुड के हाईएस्ट पेड एक्टर हैं विजय

विजय देवरकोंडा साउथ इंडियन सिनेमा के हाईएस्ट पेड एक्टर्स में से एक हैं। वो एक फिल्म के लिए 4 से 5 करोड़ रुपए लेते हैं। विजय जोमेटो के ब्रांड एंबेसडर भी हैं और उनका अपना एक फैशन ब्रांड भी है। विजय के पास 7 कार हैं जिनमें वॉल्वो, ऑडी जैसी कारें शामिल हैं। वहीं वो 15 करोड़ के बंगले में अपनी फैमिली के साथ रहते हैं। उनकी नेटवर्थ 5 मिलियन डॉलर यानी 30 करोड़ रुपए है।

सबसे प्रभावशाली एक्टर्स में दूसरे स्थान पर विजय

2019 की फोर्ब्स की लिस्ट में सबसे प्रभालशाली एक्टर्स में विजय को दूसरा स्थान मिला था। उन्हें 2018 में टाइम्स ने मोस्ट डिजायरेबल मेन की लिस्ट में चौहथे, 2019 में तीसरे और 2020 पर रखा था। विजय को उनकी स्पीच के लिए खास तौर पर जाना जाता है। उनकी अर्जुन रेड्डी के ऑडियो लांच पर दी गई स्पीच ने लोगों का दिल जीत लिया था। इस स्पीच को यू-ट्यूब पर 2.3 मिलियन बार देखा जा चुका है।