जब बॉलीवुड सेलेब्स ने गोद लिए बच्चे:किसी ने कचरे के डिब्बे में मिली बच्ची को अपनाया तो किसी ने अनाथ बच्चों को गोद लेकर संवार दी जिंदगी

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बॉलीवुड में कई ऐसे सेलेब्स हैं जिन्होंने पैरेंटहुड एन्जॉय करने के लिए अनाथ बच्चों को गोद लिया है। हाल ही में स्वरा भास्कर ने भी इशारा किया है कि वह एक बच्चा गोद लेने की प्रोसेस शुरू कर चुकी हैं और जल्द ही सिंगल मदर बन जाएंगी। ऐसे कई और सेलेब्स हैं जिन्होंने बच्चे गोद लिए हैं। डालते हैं एक नजर...

प्रीति जिंटा

एक्ट्रेस प्रीति जिंटा ने ऋषिकेश से 34 अनाथ बच्चियों को एक साथ गोद लिया था। साल में कम से कम दो बार प्रिटी इन बच्चियों से मिलने जरूर जाती हैं। हाल ही में प्रीति दो जुड़वां बच्चों की मां बनने के चलते सुर्खियों में आई थीं। उनके बच्चों का नाम जिया और जय जिंटा गुडइनफ है।

रवीना टंडन

रवीना ने 21 साल की उम्र में दो बेटियों छाया और पूजा को एडॉप्ट कर हर किसी को हैरान कर दिया था। इतनी कम उम्र में दो बेटियों और करियर पर ध्यान देना एक्ट्रेस के लिए एक चुनौती थी। 21 साल में एक्ट्रेस 11 और 8 साल की बेटियों की मां थीं। उनका कहना है कि मां से ज्यादा उन्हें लगता था कि वो दो बहनों के साथ रहती हैं। सालों तक सिंगर पैरेंट्स बने रहने के बाद एक्ट्रेस ने साल 2004 में अनिल से शादी की थी। शादी के 10 साल बाद 2005 में एक्ट्रेस बेटी याशा और 2008 में बेटे रणवीर-वर्धन की बायोलॉजिकल मां बनी थीं।

सुष्मिता सेन

मिस यूनिवर्स रह चुकीं बॉलीवुड एक्ट्रेस सुष्मिता सेन ने एडॉप्शन के लिए एक बड़ी लीगल लड़ाई लड़ी है। एक्ट्रेस ने महज 25 साल की उम्र में पहली बेटी रैने को गोद लिया था। इसके बाद सुष्मिता ने साल 2010 में दूसरी बेटी अलीशा गोद ली। सुष्मिता सेन दो बेटियों की एक प्राउड सिंगल मदर हैं और बेटियों को बेहतरीन परवरिश देने की हर मुमकिन कोशिश कर रही हैं। जिस समय एक्ट्रेस ने पहली बेटी रैने गोद ली थी तब वो अपने करियर के पीक प्वाइंट पर थीं लेकिन एक्ट्रेस ने किसी की भी परवाह किए बिना अपना फैसला लिया।

सनी लियोनी

जुलाई 2017 में सनी और उनके पति डेनियल ने महाराष्ट्र के लातूर से बेटी निशा कौर को गोद लिया था। इसके लिए वे दो साल पहले अप्लाई कर चुके थे। वहीं, बेटों अशर और नोह का जन्म सेरोगेसी के जरिए 2018 में हुआ है।

मंदिरा बेदी

मंदिरा बेदी ने पिछले साल खुलासा किया था कि उन्होंने एक पांच साल की बेटी को गोद लिया है। बेटी का नाम उन्होंने तारा बेदी कौशल रखा है।

साक्षी तंवर

टेलीविजन से लेकर बॉलीवुड में अपनी पहचान बना चुकीं साक्षी तंवर ने साल 2018 में एक बेटी गोद लेकर नई मिसाल कायम की है। एक्ट्रेस ने 9 महीने की बच्ची गोद ली है जिसका नाम उन्होंने दित्या रखा है। साक्षी एक सिंगल मदर हैं जिन्होंने अब तक शादी नहीं की है।

सलीम खान-हेलन

1981 में सलीम खान ने जब हेलन से दूसरी शादी की तो उन्हें कोई संतान नहीं हुई जिसके बाद दोनों ने एक बच्चे को गोद लेने की सोची और इस तरह अर्पिता परिवार में आईं। सलीम खान के बच्चों में सबसे बड़े सलमान खान, फिर अरबाज खान, सोहेल खान, अलविरा अग्निहोत्री और फिर सबसे छोटी अर्पिता खान शर्मा हैं।

मिथुन चक्रवर्ती

मिथुन चक्रवर्ती ने बेटी दिशानी को गोद लिया है। मिथुन को दिशानी कचरे के डिब्बे में मिली थी। उन्होंने जब बच्ची को देखा तो उसे गोद लेने का मन बनाया उनकी वाइफ योगिता बाली ने भी उनका पूरा साथ दिया और नन्ही सी बच्ची को वो घर ले आए। उसकी परवरिश में कोई कमी नहीं रखी। आज दिशानी बड़ी हो गई हैं और स्टाइलिश भी दिखती है।

सुभाष घई

शो मैन के नाम से मशहूर फिल्‍म डायरेक्‍टर सुभाष घई और उनकी पत्‍नी मुक्‍ता घई ने मेघा नाम की एक बेटी को गोद लिया। सुभाष और मुक्‍ता घई की शादी के 27 साल बाद उन्‍हें अपनी बेटी भी हुई जिसका नाम उन्‍होंने मुस्‍कान रखा।

निखिल आडवाणी

कल हो न हो, सलामे इश्‍क और डी-डे जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्‍मों के डायरेक्‍टर निखिल आडवाणी और उनकी पत्‍नी सुपर्णा गुप्ता ने चार साल की एक बच्‍ची को गोद लिया। निखिल एक बेहतर पिता के तौर पर अपनी फिल्‍मों की शूटिंग के बजी शेड्यूल से समय निकाल कर अपनी बेटी के साथ समय बिताते हैं।

कुणाल कोहली

फिल्‍म क्रिटिक से डायरेक्‍टर, प्रोड्यूसर बने कुणाल कोहली ने बॉलीवुड को कई ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍में दी हैं। कुणाल ने रवीना कोहली से शादी की है। रवीना कॉफी विद करन की डॉयरेक्‍टर हैं और यशराज टीवी की हेड भी हैं। दोनों ने शादी के बाद राधा कोहली को गोद लिया।

एंजेलिना जोली

बच्चों के अडॉप्शन के मामले में हॉलीवुड एक्ट्रेस एंजेलिना जोली और उनके एक्स-पार्टनर ब्रेड पिट भी पीछे नहीं थे। दोनों के छह बच्चे हैं, उन्होंने 2002 में बेटे मडोक्स, 2006 में बेटी जहरा और 2007 में दूसरे बेटे पैक्स को गोद लिया था। इसके अलावा, उनके खुद के तीन बच्चे शीलो, नॉक्स और विविएन भी हैं।

खबरें और भी हैं...