ऑस्कर 2021:विद्या बालन, एकता कपूर और शोभा कपूर कर सकेंगी ऑस्कर में वोटिंग, अकेडमी ने दुनिया भर से 395 लोगों को चुना

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

शेरनी की एक्ट्रेस विद्या बालन को ग्लोबल प्लेटफार्म पर तवज्जोह मिली है। उन्हें ऑस्कर की गवर्निंग बॉडी मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने दुनिया भर से चुने गए उन 395 लोगों में शामिल किया है, जो ऑस्कर में वोटिंग कर सकेंगे। 2021 का यह स्पेशल ग्रुप 46% महिलाओं, 39% कम प्रतिनिधित्व वाले जातीय/नस्लीय समुदायों और 53% अंतरराष्ट्रीय लोगों से से बना है, जो 50 देशों से चुने गए हैं।

एकता कपूर और शोभा कपूर भी शामिल
विद्या के अलावा TV क्वीन के नाम से मशहूर एकता कपूर और शोभा कपूर को भी चुना गया है। विद्या बालन को 'तुम्हारी सुलु' और 'कहानी' में उनके अभिनय के लिए पहचान मिली। 'ड्रीम गर्ल' और 'वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई' के लिए एकता कपूर को वहीं उनकी मां शोभा को 'उड़ता पंजाब' और 'द डर्टी पिक्चर' के कारण चुना गया।

इसलिए हो रहे बड़े बदलाव
इनके अलावा दुनिया भर से जिन अन्य एक्टर्स को अकादमी में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है उनमें रॉबर्ट पैटिनसन, लावर्न कॉक्स, वैनेसा किर्बी, स्टीवन येउन और अन्य शामिल हैं। डायरेक्टर्स में कैथी यान, जोनाथन ग्लेज़र और कई दूसरे नाम शामिल हैं। अकादमी व्यापक बदलाव ला रही है, जिसके कारण ज्यादातर समावेशिता और विविधता वोटिंग पैनल में भी दिखाई देने लगी है।

हालांकि अकादमी में कड़ी आलोचना के बाद ये बदलाव किए गए थे, क्योंकि अकादमी की अधिकांश वोटिंग बॉडी कॉकेशियान हैं, जिससे ऑस्कर के लिए वोटिंग प्रोसेस में आंतरिक पूर्वाग्रह पैदा हो गया है।

अब तक ये सितारे भी कर चुके वोटिंग
विद्या, एकता और शोभा से पहले भी अन्य भारतीय स्टार्स जिन्हें अकादमी में शामिल होने और ऑस्कर में वोट करने के लिए आमंत्रित किया गया है, उनमें प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण, इरफान खान, अमिताभ बच्चन, आमिर खान, ऐश्वर्या राय बच्चन, सलमान खान और फिल्म निर्माता गौतम घोष और बुद्धदेव दासगुप्ता शामिल हैं।