फिल्मों में रिक्रिएट गानों का धमाल:500 डांसरों के साथ तीन दिन में शूट हुआ ‘अईला रे अईला’ गाना, फिल्म में इंटरवल के बाद आएगा

मुंबईएक महीने पहलेलेखक: अमित कर्ण
  • कॉपी लिंक
  • रोहित शेट्टी के बहनोई नवीन शेट्टी का कॉस्ट्यूम, उनकी छोटी बहन महक शेट्टी भी हैं कॉस्ट्यूम डिजायनर
  • टिप टिप बरसा पानी’ को मेकर्स नेचुरल रेन में शूट करना चाहते थे, मगर तूफान और बिगड़े हुए मौसम के चलते आर्टिफिशियल बरसात में करनी पड़ी शूटिंग

गुरूवार को ‘सूर्यवंशी’ का पहला गाना ‘अईला रे अईला’ लॉन्च किया गया। यह रीक्रिएटेड सॉन्ग है। फिल्म से जुड़े सूत्रों ने बताया कि फिल्म में कुल तीन गाने हैं। इस गाने की मेकिंग में 500 जूनियर डांसरों ने भी अक्षय, अजय और रणवीर के साथ परफॉर्म किया है। मूल गाना अक्षय कुमार की ही फिल्म ‘खट्टा मीठा’ का है।

डायरेक्टर रोहित शेट्टी का आयडिया था कि फिल्म के मेन लीड अक्षय कुमार हैं तो क्यों न उनकी ही किसी फिल्म का पॉपुलर गाना रीक्रिएट किया जाए। फिल्म में कुल तीन गानों में से एक 'टिप टिप बरसा पानी' का रीक्रएशन है। 'अईला रे अईला' गाने की शूटिंग हैदराबाद के रामोजी फिल्म सिटी में हुई। वहां तीनों स्टार ने इसे तीन दिन में पूरा किया।

गाने की कोरियोग्राफी गणेश आचार्य ने की
सूत्रों ने दैनिक भास्कर को और स्पेसिफिक जानकारी देते हुए कहा, 'इस गाने की शूटिंग नाइट शिफ्ट में ही की गई। ताकि आगे पोस्ट प्रोडक्शन में सीन में स्पेशल इफेक्ट्स ऐड किए जा सकें। इस गाने की कोरियोग्राफी गणेश आर्चाय ने की। यह गाना फिल्म में इंटरवल के बाद आएगा। बाकी दो गानों की कोरियोग्राफी फराह खान और रोहित शेट्टी ने मिलकर किए हैं। 'टिप टिप बरसा पानी' की भी शूटिंग हैदराबाद में हुई।
निर्माता उसे नेचुरल रेन में शूट करना चाहते थे, मगर तेज बारिश और तूफान के चलते उन्हें आर्टिफिशियल रेन में शूटिंग करनी पड़ी। अक्षय और कटरीना पर फिल्माए उस गाने में चार दिन लग गए थे। यह गाना भी नाइट में शूट किया गया। कुछ पोर्शन तो प्राकृतिक बरसात में हुई, मगर तेज बारिश और आंधी के चलते जिमी जिप कैमरा प्लेस करने में मुश्किलें आ रही थीं। ऐसे में आगे चलकर उसे आर्टिफिशियल रेन में शूट किया गया।

रोहित शेट्टी ने भी डिजाइन किए कुछ स्टेप
इन दोनों के अलावा एक रोमांटिक सॉन्ग है, जो अक्षय और कटरीना पर फिल्माया गया है। उसे हैदराबाद के साथ साथ मुंबई में भी शूट किया गया है। इसका तीन दिन का शेड्युल था। इसे गणेश आचार्य ने तो कोरियोग्राफ किया ही, इसके कुछेक सीक्वेंस खुद रोहित शेट्टी ने भी डिजाइन किए हैं। बेसिकली उन्होंने रेनिंग सीन में साइड सॉन्ग के स्टेप्स को रोहित शेट्टी ने डिजाइन किया। 'अइला रे अइला’ में अजय देवगन के डांस की कोरियोग्राफी चुनौतीपूर्ण थी। गणेश आचार्य ने अजय देवगन की पर्सनालिटी को ध्यान में रखकर उनका डांस डिजाइन किया।

रामोजी फिल्म सिटी में शूट हुए हैं सीक्वेंस

गानों और सीन में एक्टरों के कॉस्ट्यूम को नवीन शेट्टी ने डिजाइन किया है। वो रोहित शेट्टी की छोटी बहन महक के पति हैं। फिल्म में एक्शन सुनील रॉड्रिग्स का है। ज्यादातर सीक्वेंस हैदराबाद के रामोजी फिल्मसिटी की एम सिटी स्पॉट पर फिल्माए गए हैं। दिलचस्प सीक्वेंस अजय देवगन की एंट्री का रहा है। दीवाल टूटती है और दो गाड़ियां हवा में कलाबाजी खाती है। फिर अजय देवगन की ही गाड़ी पर पेट्रोल ब्लास्ट होता है। उस सीन के लिए पहले अजय देवगन की वॉक का शॉट ले लिया गया। फिर बाद में गाड़ी की ब्लास्ट का सीक्वेंस फिल्माया गया। तकनीकी तौर पर इसे पेट्रोल ब्लास्ट कहा जाता है।

तनिष्क और नेहा से करवाते हैं रिक्रिएट
बोल और बीट के अलावा यूट्यूब हिट्स के चलते रीक्रिएटेड सॉन्ग का चलन हाल के बरसों में बहुत बढ़ा है। कोविड काल से पहले अकेले तनिष्क बागची और नेहा कक्कड़ की जोड़ी ने एक दर्जन से ज्यादा गाने रीक्रिएट किए थे। अब भी मेकर्स उनसे ही ज्यादा गाने रीक्रिएट करवाते हैं। पिछले साल कोविड काल में जरूर टाइगर श्रॉफ पर बेनी दयाल ने रीक्रएटेड गाने को अपनी आवाज दी थी।